भारत में उद्यमिता का इतिहास

6106
18 Nov 2021
6 min read

Post Highlight

भारतीय पुरातत्व साक्ष्यों से पता चलता है कि उद्यमिता प्राचीन भारत के प्रारंभिक युग में शुरू हो गई थी। मुख्य रूप से हड़प्पा सभ्यता के बाद व्यापारिक संस्कृति ने मेसोपोटामिया समाज के साथ एक व्यावसायिक संबंध स्थापित किया।

Podcast

Continue Reading..

प्राचीन भारत में उत्पादों का आयात निर्यात समुद्री मार्ग के द्वारा होता था। व्यावसायिक गतिविधियों और उद्यमिता के इतिहास का सफ़र कैसे शुरू हुआ। आज हम इस लेख के द्वारा जानेंगे। 

रेशम मार्ग और मसाला मार्ग Silk & Spice Route

व्यापारिक लक्ष्यों के लिए वैश्विक मार्गों global route के विकास के बाद भारत india में कंपनी और ट्रेडों की शुरुआत हुई। भारत रेशम मार्ग की ओर जाने वाले network street route के भीतर विदेशी देशों को समाप्त करने के लिए परस्पर सम्बंधित हो गया। भारत और अन्य विदेशी देशों के बीच समुद्री मार्ग sea route को मसाला मार्ग के रूप में जाना जाता था।

प्राचीन भारत में व्यापार

भारतीय पुरातत्व साक्ष्यों से पता चलता है कि उद्यमिता प्राचीन भारत के प्रारंभिक युग में शुरू हो गई थी। मुख्य रूप से हड़प्पा सभ्यता Harappan Civilization के बाद व्यापारिक संस्कृति ने मेसोपोटामिया समाज Mesopotamian Society के साथ एक व्यावसायिक संबंध स्थापित किया। वे अपने हस्तनिर्मित-शिल्प उत्पादों handmade-craft products का आदान-प्रदान करते थे। जैसे खिलौने, बर्तन और अपनी दैनिक ज़रूरतें। हड़प्पा काल भारत में वाणिज्यिक commercial और व्यावसायिक गतिविधियों के रूप में चिह्नित था। उन्होंने आयात और निर्यात Import and Export उत्पादों के रूप में कुछ व्यापारिक गतिविधियों, विभिन्न प्रकार के सिक्कों और हस्तशिल्प धातुओं को विनियमित किया है। इस सभ्यता के बाद लोग, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय देशों में सामग्री का परिवहन करते थे और उनके उद्यमिता में विश्वास करते थे।

वस्तु विनिमय प्रणाली barter system क्या है?

वस्तु विनिमय प्रणाली का इतिहास 6000 से 7000 ईसा पूर्व से माना जाता है। विशेष रूप से भारत में, प्राचीन लोग विनिमय पद्धति के माध्यम से उत्पादों को खरीदने और बेचने का काम करते थे। यह प्रणाली सदियों से अस्तित्व में है, पैसे के आविष्कार से भी बहुत पहले। इस पद्धति के दौरान, लोगों ने सिक्कों और कीमती धातुओं के अभ्यास के बिना अन्य सेवाओं के लिए सेवाओं और वस्तुओं को संशोधित किया। कुछ भारतीय विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वैदिक युग के दौरान वस्तु विनिमय प्रणाली पहली बार भारत में दिखाई दी।

भारत में औद्योगीकरण industrialization

भारत में 1673 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा औद्योगीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। भारत में उद्योग संस्कृतियों की शुरूआत के लिए अंग्रेज जिम्मेदार थे। वे 19वीं शताब्दी में व्यापारिक उद्देश्यों के लिए भारत आए और 20वीं शताब्दी में औद्योगिक उन्नति हुई। यह मुख्य रूप से, निजी क्षेत्र थे जो अंग्रेजों द्वारा स्थापित किए गए थे। उद्योग भारत के पश्चिम और पूर्वी भागों में हैं। ईस्ट इंडिया कंपनी East India Company ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर औद्योगिक विकास और व्यापार निर्यात और माल के आयात की गुणवत्ता में एक बड़ी भूमिका निभाई। इसने स्वदेशी अभियान जैसे कई राजनीतिक और सामाजिक आंदोलनों को जन्म दिया। प्रख्यात भारतीय शिक्षाविदों academics के अनुसार उद्यमिता, भारत में ईस्ट इंडिया कंपनियों के आगमन का प्रत्यक्ष परिणाम है।

डिजिटल इंडिया में उद्यमिता

भारत के महान उद्यमी जैसे टाटा, बिड़ला, मित्तल, डालमिया और जियो रिलायंस दुनिया भर में तेजी से फल-फूल रहे हैं। लोग भारत के संगठन और बुनियादी ढांचे को लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं। हम डिजिटल इंडिया में उद्यमिता को आगे बढ़ाने के लिए लगातार आगे बढ़ रहे हैं।

TWN In-Focus