स्टार्टअप आगाज़ के बाद 2 साल क्यों हैं बेशकीमती

13311
04 Oct 2021
5 min read

Post Highlight

आज हम आपको कुछ ऐसी बातों से रूबरू कराने वाले हैं जिनकी मदद से आप यह जानेंगे की आपके स्टार्टअप या बिजनेस में आने वाले शुरुआती 2-4 साल कितने बेशकीमती होते हैं और आप क्या-क्या ख्याल रख सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

क्या आपने भी अपने स्टार्टअप का आगाज कर लिया है, अगर हां, तो जान लीजिए कुछ ऐसी बातें जो आपके स्टार्टअप आगाज़ के बाद बेहद काम आने वाली हैं। कौन चाहता है कि उसका स्टार्टअप शुरू हो और बीच में थम जाए ? सब को लंबा रास्ता तय करने की इच्छा होती है, तो लंबा रास्ता तय करने के लिए आपको मन लगा कर मेहनत तो करनी होगी साथ ही इस बात को भी समझना पड़ेगा कि आपके स्टार्टअप के आगाज़ के बाद कुछ 2 से 4 साल बेशकीमती हैं। यह 2-4 साल इसलिए बेशकीमती हैं क्योंकि इन सालों में आप एक मकान की नींव की तरह अपने स्टार्टअप की नींव रख रहे होंगे। अगर यह नींव मजबूत हुई तो आपके स्टार्टअप को कोई हिला नहीं पाएगा और आप भी एक बड़े पक्के स्टार्टअप खिलाड़ी के रूप में सामने आयेंगे। शुरुआत के सालों में ही अगर आपके कदम लड़खड़ाए तो यह बिजनेस आगे नहीं बढ़ पाएगा। विफलता का कारण यह नहीं होता कि आपने कुछ गलतियां की, विफलता के कारण अनेक हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों से रूबरू कराने वाले हैं जिनकी मदद से आप यह जानेंगे की आपके स्टार्टअप या बिजनेस में आने वाले शुरुआती 2-4 साल कितने बेशकीमती होते हैं और आप क्या-क्या ख्याल रख सकते हैं। 

एक दूसरी योजना के साथ हमेशा तैयार रहे

हम जानते हैं आपका स्टार्टअप आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको अनेक कुर्बानियां देनी होंगी। कई बार जो योजना आपने पहले से बना रखी है वह काम नहीं आएगी। तो हमेशा एक दूसरी योजना बनाकर रखें। आसानी से समझें तो आप पहले से एक ऐसी योजना बनाकर रखें कि अगर आपकी पहली योजना में आपको विफलता मिलती है तो आप उस दूसरी योजना को इस्तेमाल कर जल्द से जल्द निराकरण कर सकें। जैसे कि खेल में खिलाड़ी अपनी रणनीति को एक जैसा नहीं रखते उसी तरह आपको बाजार में सफल होने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव करने पड़ेंगे। बिजनेस के क्षेत्र में आपको कई प्रतियोगी सामने मिलेंगे, लेकिन हमेशा आपको इन से लड़कर आगे नहीं जाना है। आपको बाजार की समझ ही आगे ले जाएगी, नए बदलाव, नए नियम और रणनीति की समझ ही आगे ले जायेगी।

बाजार का ज्ञानी बने

आप स्टार्टअप की दुनिया में पहला कदम रख रहे हैं तो यह बात लाजमी है कि आपको बाजार की ज्यादा समझ नहीं होगी। इसलिए बाजार का ज्ञानी बन जाए, बाजार का महत्वपूर्ण ज्ञान और अपने क्षेत्र में आपकी बाजार पर पकड़ ही आपको एक मजबूत खिलाड़ी बनाएगी। अगर आपने बाजार के ज्ञान का ध्यान नहीं रखा, तो आपको परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ सकता है, क्योंकि जब आपको यह बात नहीं पता होगी कि बाजार के मुताबिक कब किस तरह रणनीति में बदलाव करना है तो सफल होने का गणित तो सामने ही नहीं आता। आप जिस भी क्षेत्र में बिजनेस या स्टार्टअप शुरू कर रहे हो, मार्केट का ज्ञान लेना आपको सफल बनाएगा।

आत्मविश्वास से करें परेशानियों का सामना

स्टार्टअप के आगाज़ के बाद शुरुआती 2-4 साल परेशानियों से भरे होंगे, लेकिन आपको आत्मविश्वास नहीं खोना है। आपका आत्मविश्वास ही आपको ऊंचाइयों तक लेकर जाएगा। हर परेशानी का डटकर सामना करें, जितनी अच्छी आपकी सूझबूझ होगी, योजना होगी, तैयारी होगी, आप उतना ही आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते जाएंगे। शुरू के सालों में आपने आत्मविश्वास से काम ले लिया तो आपके बिजनेस या स्टार्टअप को गिराने की ताकत रखने वाला आपके सामने भटकेगा भी नहीं। 

सफल होना है तो लोगों से बना के चलें 

हो सकता है आपके स्टार्टअप के आगाज़ के कुछ सालों में आप काफी सफल हो, लेकिन कभी भी सफलता को हावी ना होने दें सफलता आपको कई बार अपने मिजाज में बदलाव करने पर मजबूर कर देती है, लेकिन अपने मिजाज को कभी ना बदलें। हमेशा लोगों से बनाकर चलें, जिन्होंने आपको यहां तक पहुंचाया है उनके बारे में सोचना कभी ना छोड़ें। अगर बाद में परिस्थितियां बिगड़ीं तो यही लोग आपके काम आएंगे और आपकी मदद करेंगे, जरूरत पड़ने पर मदद लेने से आप भी छोटे नहीं हो जाएंगे। इसलिए अपना बर्ताव हमेशा लोगों से अच्छा रखें।

स्टार्टअप के आगाज़ के कुछ साल काफी बेशकीमती होते हैं, इन सालों का ख्याल रखकर आप भी स्टार्टअप के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ सकते हैं। हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी अपने बर्ताव में बदलाव नहीं करेंगे और अपने स्टार्टअप के कुछ सालों तक इन बातों का ख्याल रखेंगे और सफलता को अर्जित करते रहेंगे।

TWN In-Focus