इमेज कंसल्टेंट, बेहतर करियर विकल्प

570
18 Oct 2022
9 min read

Post Highlight

कहते हैं फस्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन। इस बात को कई लोग समझ जाते हैं और कई लोग नहीं समझ पाते हैं। कुछ लोग शुरू में ही किसी के सामने पहली नजर में ही अपनी अच्छी इमेज या छवि बनाने में कामयाब हो जाते हैं। जबकि कुछ लोगों में ये कला नहीं होती है। ऐसे लोगों को दूसरों की नजर में अपनी अच्छी छाप छोड़ने के लिए किसी इमेज कंसल्टेंट की जरूरत होती है और ऐसे लोगों की छवि को बेहतर करने का काम एक इमेज कंसल्टेंट करता है। अगर आपको पर्सनलिटी डेवलपमेंट , कम्युनिकेशन स्किल का अच्छा अनुभव है तो आप इमेज कंसल्टेंट बनकर उन लोगों की मदद कर सकते हैं जो दूसरों को जल्दी प्रभावित नहीं कर पाते हैं। यदि आपके अंदर लोगों को स्मार्ट बनाने की कला और योग्यता है तो ये कोर्स आपके लिए बहुत ही बढ़िया है। आज हर इंसान कुछ बेहतर करना चाहता है, लेकिन वो ख़ुद में बदलाव लाने में समर्थ नहीं होता है। ऐसे में इमेज कंसल्टेंट सामने वाले व्यक्ति की पूरी पर्सनैलिटी को चेंज करके उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। उसे उसकी मंजिल तक पहुँचाने में उसकी मदद करता है। यानि इमेज कंसल्टेंट ऐसे एक्सपर्ट प्रोफेशनल होते हैं, जो किसी कंपनी, व्यक्ति या संगठन की सार्वजनिक छवि में सुधार करते हैं। लीक से कुछ हटकर और सबसे अलग करने की चाह रखने वालों के लिए इमेज कंसल्टेंट Image Consultant बेहतर करियर विकल्प है। 

Podcast

Continue Reading..

कहते हैं आप शुरु में जैसा प्रभाव दूसरों पर छोड़ते है, वैसे ही दूसरों की नजर मे आपकी छवि बनती है। इसलिए आप चाहे इंटरव्यू देने जाते हैं या फिर नौकरी की शुरुआत करने जाते हैं या फिर किसी से भी मिलते हैं, आप चाहते हैं कि आपकी इमेज शुरू में ही सामने वाले की नजर में अच्छी बने। लेकिन सामने वाले की नजर में अपनी अच्छी इमेज हर कोई नहीं बना पाता है। जिसके कारण वे दूसरे लोगों पर शुरुआत मे अपनी छाप नहीं छोड़ पाते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। अब लोगों की छवि को बेहतर करने का काम एक पेशेवर इमेज कंसल्टेंट करता है। आजकल लोग हर जगह अपनी एक खास इमेज बनाने के लिए पेशेवर इमेज कंसल्टेंट Professional Image Consultant की मदद लेने लगे हैं। बस अब देर किस बात की है यदि आपके अंदर लोगों को स्मार्ट बनाने की कला और योग्यता है, तो आप इमेज कसल्टेंट बनकर लोगों को स्मार्ट बनाने के साथ साथ अपना बेहतर करियर good career भी बना सकते हैं। यह प्रोफेशन नया है और आने वाले समय में इस क्षेत्र का स्कोप काफी बढ़ने वाला है। इसलिए ऐसे में आप चाहें तो बतौर इमेज कंसल्टेंट अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं। इस क्षेत्र में नाम और पैसा दोनों हैं। अब हर कोई अपनी अच्छी इमेज बनाने के लिए इमेज कंसलटेंट की सलाह ले रहे हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इमेज कॉनसल्टेंट के क्षेत्र मे करियर बनाने के बारे मे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इमेज कंसल्टेंट कैसे बने और इमेज कंसल्टेंट Image consultant कोर्स कैसे करे। 

इमेज कंसल्टेंट कौन होते हैं ? Who Are Image Consultants?

इमेज कंसल्टेंट को हिंदी में छवि सलाहकार कहते हैं। इमेज कंसल्टेंट समाज में फैली नकारात्मक धारणाओं को कम करते हुए सकारात्मक धारणाएं बढ़ाते हैं। आपकी इमेज और लुक्स को बेहतर बनाने में इमेज कंसल्टेंट बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। इमेज कंसल्टेंट सामने वाले व्यक्ति की पूरी पर्सनैलिटी को चेंज करके उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। उसे उसकी मंजिल तक पहुँचाने में उसकी मदद करता है। यानि इमेज कंसल्टेंट ऐसे एक्सपर्ट प्रोफेशनल होते हैं, जो किसी कंपनी, व्यक्ति या संगठन की सार्वजनिक छवि में सुधार improve the public image of the company, individual or organization करते हैं। इमेज कंसल्टेंट अपने क्लाइंट्स को दुनिया के सामने बिल्कुल नए तरह का व्यक्तित्व प्रस्तुत करने के बारे में सिखाते हैं। इमेज कंसल्टेंट लोगों को सोशल एटिकेट्स सिखाने और लोगों को उनका बेस्ट वर्जन बनाने में इंटरेस्ट रखते हैं। इमेज कंसल्टेंट आपको बताते हैं कि आपके ऊपर क्या अच्छा लगता है जैसे -आप किन कपड़ो में अच्छे लगेंगे, आपको कैसा फुटवियर, मेकअप और हेयर स्टाइल करना चाहिए। ये आपको फुल कॉन्फिडेंस full confidence फील करवाते हैं। वर्तमान समय में सोशल मीडिया के बढ़ते हुए ट्रेंड की वजह से इमेज कंसलटिंग का क्षेत्र तेजी से बढ़ा है। 

शैक्षणिक योग्यता और कोर्स Educational Qualification & Course

इस सेक्टर में आप 12वीं के बाद भी जा सकते हैं। वैसे इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए किसी विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं होती है। किसी भी कोर्स या क्षेत्र के लोग इस फील्ड से जुड़ सकते हैं। मार्केट मे इमेज कंसल्टेंट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। इस फील्ड में रुचि रखने वालों को इन चीज़ों की जानकारी होनी चाहिए जैसे - पब्लिक रिलेशन, फैशन, हेयर एंड ब्यूटी थेरेपी, कंसल्टेंसी Public Relations, Fashion, Hair and Beauty Therapy, Consultancy आदि की। यानि आप पब्लिक स्पीकिंग, पब्लिक रिलेशन, फैशन डिजाइनिंग, हेयर एंड ब्यूटी थेरेपी , इमेज कंसल्टिंग , कम्युनिकेशन स्किल communication skills,पर्सनालिटी डेवलपमेंट personality development इत्यादि कोर्स करके इस क्षेत्र में एक्सपर्ट बन सकते हैं। इमेज कंसल्टेंसी से जुड़े कई ट्रेनिंग प्रोग्राम हैं, जिनमें फैशन, बिहेवियर और कम्युनिकेशन का अध्ययन कराया जाता है। इन क्षेत्रों में इमेज कंसल्टिंग, फैशन डिजाइन, स्टाइल और कपड़ों आदि की जानकारी दी जाती है, जो आपके बहुत काम आ सकती है। आप इमेज कंसल्टिंग में छह माह या एक वर्ष का प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। जिसके बाद आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। करियर के रूप में इमेज कंसल्टेंट का क्षेत्र आज बहुत ही तेजी के साथ लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए कई तरह के कोर्सेस आप कर सकते हैं, जैसे-कंप्लीट फाउंडेशन कोर्स, एडवांस्ड ट्रेनिंग मॉड्यूल, पर्सनली स्टाइलिस्ट कोर्स Complete Foundation Course, Advanced Training Module, Personal Stylist Course आदि। 

इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए स्किल Skills To Become An Image Consultant

इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने का गुण होना चाहिए। अपनी पढ़ाई के दौरान न्यू ट्रेंड्स और स्टाइल का अपने घर वालों पर एक्सपेरिमेंट करते रहें। आपको लोगों में उनकी इमेज को लेकर आत्मविश्वास कायम करना आना चाहिए। इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए आपका खुद का ड्रेसिंग सेंस, व्यवहार, बातचीत का अंदाज अच्छा होना जरुरी है। यानि आपके अंदर ये स्किल होनी जरुरी हैं जैसे- बेहतर कम्युनिकेशन स्किल, बदलते फैशन, स्टाइल, अलग-अलग कपड़ों की जानकारी, अच्छी बॉडी लैंग्वेज, मेलजोल बढ़ाने के गुण, बदलते हुए फैशन के साथ खुद को मैनेज करने की कला,अच्छा ड्रेसिंग सेंस, पब्लिक स्पीकिंग स्किल, फैशन और मॉडर्न ट्रेंड Good dressing sense, public speaking skills, fashion and modern trends की जानकारी आदि। साथ ही इमेज कंसल्टेंट के तौर पर अपना नाम बनाने के लिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) की अच्छी जानकारी होना जरूरी है। 

Also Read : बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर ऑप्शन

करियर की संभावनाएं 

इमेज कंसल्टेंट के तौर पर इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। अक्सर कंपनियां अपने स्टाफ का लुक चेंज करने और तरक्क़ी के लिए बदलाव करती रहती हैं। फैशन, मीडिया, एंटरटेनमेंट के साथ ही कॉर्पोरेट कंपनियों में भी इमेज कंसल्टेंट नियुक्त किए जाते हैं। इसके अलावा एयरलाइंस, इवेंट मैनेजमेंट कंपनी, इमेज कंसल्टेंसी फर्म, रिटेल इंडस्ट्री Event Management Company, Image Consultancy Firm, Retail Industry आदि में भी नौकरी के अवसर हैं। आप खुद की इमेज कंसल्टेंसी की शुरुआत कर सकते हैं। आज इस क्षेत्र में बहुत तेज़ी से लोगों की डिमांड बढ़ रही है। बड़ी-बड़ी कंपनियों में इमेज कंसल्टेंट की डिमांड होती है। आप एक फैशन स्टाइलिस्ट, मेकओवर कंसल्टेंट Fashion Stylist, Makeover Consultant या इमेज कंसल्टेंट के तौर पर काम कर सकते हैं। 

सैलरी Salary

इस क्षेत्र में करियर बनाने वालों को शुरुआत में 40-50 हज़ार रुपए प्रति माह मिलते हैं। धीरे धीरे अनुभव बढ़ने पर ये पैकेज बढ़ता जाता है। सैलरी आमतौर पर क्लाइंट के वर्क नेचर पर निर्भर करती है। यदि आप चाहें तो अपनी कंपनी खोलकर उसमें टीम हायर कर कई क्लाइंट्स का काम संभाल सकते हैं। इसके साथ ही आप मशहूर हस्तियों के साथ उनका पर्सनल इमेज कंसल्टेंट बनकर भी नाम और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

प्रमुख संस्थान

  •  फर्स्ट इम्प्रेशन कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, मुंबई Image Consulting Business Institute, Mumbai

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, बैंगलोर

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, दिल्ली Image Consulting Business Institute, Delhi

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, जयपुर

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, पुणे Image Consulting Business Institute, Pune

  • इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, कोलकाता Image Consulting Business Institute, Kolkata

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, अहमदाबाद

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, चेन्नई Image Consulting Business Institute, Chennai

  •  इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंस्टीट्यूट, चंडीगढ़

  •  इमेज कंसल्टेंट स्टाइल एकेडमी, दिल्ली Image Consultant Style Academy, Delhi

  • स्टर्लिंग स्टाइल एकेडमी, मुंबई

  • इम्पैक्ट- इमेज, स्टाइल एंड एटिकेट कंसल्टेंट्स, गुरुग्राम Impact - Image, Style & Etiquette Consultants, Gurugram

TWN In-Focus