IFS-अधिक जानकारी हमें कैसे नुकसान पहुंचा रही है

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10 Feb 2022
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क्षमता से अधिक ज्ञान प्राप्त होने के बाद अतिरिक्त जानकारी एक शोर की तरह बन जाती है, जिसके परिणामस्वरूप सूचना प्रसंस्करण information processing और निर्णय लेने decision making में गिरावट आती है। इस लेख में हमें यह पता चलता है कि कितनी अधिक जानकारी हमें नुकसान पहुंचा रही है और हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है। यदि आप भी information fatigue syndrome सूचना थकान सिंड्रोम IFS से पीड़ित महसूस करते हैं तो इस लेख से आप अपने और प्रियजनों को इस सूचना थकान सिंड्रोम IFS से दूर रखने की कोशिश कर सकते हैं।

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आज के समय में लोग हर समय कुछ न कुछ नयी जानकारी इकट्ठा करते रहते हैं। हर दिन नयी तकनीकों के कारण हम अपने दिमाग में इतनी सूचनाएं एकत्र कर लेते हैं कि हमारा दिमाग भी उनको सहेजने में असमर्थ हो जाता है। हम थका हुआ महसूस करते हैं और फिर इस थकावट के कारण हमें शारीरिक और मानसिक परेशानी होने लगती है। इस वजह से हम धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। कमजोर होने के कारण फिर कई बीमारियाँ हमें घेर लेती हैं। इन्हीं सब लक्षणों को हम सूचना थकान सिंड्रोम के नाम से जानते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं Information Fatigue Syndrome सूचना थकान सिंड्रोम के बारे में। 

हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन Harvard Graduate School of Education के लर्निंग इनोवेशन लेबोरेटरी Learning Innovations Laboratory (एलआईएलए) LILA के लिए एक लेख "सूचना अधिभार: कारण, लक्षण और समाधान" में, जोसेफ रफ Joseph Ruff के अनुसार, हम इतने डेटा से भरे हुए हैं कि हम सूचना की अधिकता का अनुभव कर रहे हैं। कई वेबसाइटों पर दी गई विविध राय के कारण, वर्ल्ड वाइड वेब world Wide Web (इंटरनेट) ने हमें सूचना में डेटा का बेहतर विकल्प बनाने में मदद की है। हालाँकि, एक बार सूचना चाहने वाले की सूचना इनपुट महत्वपूर्ण स्तर तक पहुँच जाती है, तो इंटरनेट की जानकारी एकत्र करने और प्रदान करने की क्षमता भी एक सीमा तक पहुँच जाती है। रचनात्मक समस्या-समाधान परिभाषा creative problem-solving Definition में सीखने और संलग्न करने की हमारी क्षमता आजकल सूचना अधिभार से बाधित है।

सूचना थकान सिंड्रोम Information Fatigue Syndrome, जिसे सूचना अधिभार के रूप में भी जाना जाता है, एक अवधारणा है जो बताती है कि कैसे आधुनिक दुनिया के अनुभवों के अतिप्रवाह ने व्यक्तियों को तेजी से परेशान और असंवेदनशील बना दिया है, घटनाओं के लिए कुशलतापूर्वक कार्य करने और प्रतिक्रिया करने में असमर्थ हैं। IFS हमारी नींद में खलल डालकर, हमारा ध्यान भंग करके, और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करके हमें बीमार कर सकता है।

Schumpeter "टू मच इंफॉर्मेशन" में लिखते हैं कि, सूचना अधिभार आधुनिक जीवन में सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है। यह केवल ऐसे व्यवसाय नहीं हैं जो सूचनाओं की एक अत्यधिक मात्रा का अनुभव करते हैं, बल्कि सामान्य लोग जीवन की चुनौतियों का सामना करने की कोशिश कर रहे हैं। ईमेल Email, इंस्टेंट मैसेजिंग instant messaging, ट्वीट्स tweets, फेसबुक नोटिफिकेशन Facebook notifications, व्हाट्सएप मैसेज Whatsapp messages और अन्य स्मार्टफोन ऐप के नोटिफिकेशन इस आधुनिक संकट में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से हैं। सूचना अधिभार हमारे जीवन को वास्तव में संक्रमित कर रहा है और जब हम साधारण रोजमर्रा के निर्णय लेने के लिए भारी मात्रा में जानकारी के माध्यम से भटकने के लिए मजबूर होते हैं तो यह और तेजी से बढ़ जाता है।

आईएफएस के लक्षण 

1- अल्पकालिक स्मृति Short-term memory के कारण एकाग्रता attention सही नहीं रहता है। 

2- मल्टीटास्किंग Multitasking अक्सर उत्पादकता productivity को बढ़ाने के बजाय कम कर देता है।

3- Hurry sickness, कुछ भी काम को जल्दी करने की बीमारी यानि जल्दी करने के लिए समय के साथ चलने के लिए लगातार दौड़ना। 

4- चिंता, जलन और क्रोध भी चिड़चिड़ापन के लक्षण हैं।

5- अत्यधिक उत्तेजना overstimulation के परिणामस्वरूप मस्तिष्क बंद हो जाता है 

6- contact में रहने के लिए, ईमेल, voice mail और इंटरनेट internet को check करने की तीव्र इच्छा strong urge होती है।

7- Traditional stress, कम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया reduced immune response, अंतःस्रावी असंतुलन endocrine imbalance और उदासी के लक्षणों का कारण बनता है।

IFS को रोकने के कुछ steps 

1- प्रत्येक दिन एक निश्चित समय के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक्स electronics को बंद करना और वास्तविक जीवन में मानवीय अंतःक्रियाओं real-life human interactions पर ध्यान केंद्रित करना

2- कार्यों को प्राथमिकता देना और एक समय में एक को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करना, एक समय में एक या दो से अधिक कार्य करने से बचना।

3- आकर्षक और दिखावे से सुर्खियों में आने के बजाय आवश्यक अध्ययन essential study पर ध्यान केंद्रित करना।

4- Office hours के बाद ऑफिस के काम फिर चाहे वो ईमेल पढ़ना हो या कोई अन्य काम जहाँ तक संभव हो न करें। सोने से पहले आखिरी चीज और जागने के बाद पहली चीज के रूप में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस electronic device (फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर या टैबलेट) का उपयोग न करके अपने कार्य-जीवन में संतुलन बनाये रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

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