Hubspot एक ऐसा software जो बनाए आपकी लेखनी बेहतर

806
09 Feb 2022
8 min read

Post Highlight

 कितना अच्छा था वह समय जब एक लेखक/लेखिका को अपनी कल्पना को कागज़ का रूप देते समय नहीं लगता था, हाँ कोई प्रकाशक ढूँढने में मुश्किल होती थी किंतु उनको अपनी लेखनी, अपने हाथों में थमाने के बाद आप निश्चिन्त हो जाते थे। अब समय बदल चुका है, लेखकों/लेखिकाओं को ना सिर्फ अपने कार्य में दक्ष होना है बल्कि तकनीकी ज्ञान भी होना चाहिए।  इस कारण से आए दिन लेखकों की श्रेणी अपनी लेखनी को बेहतर बनाने लिए, खुद को इस भागती दुनिया में स्थापित करने के लिये अच्छे सॉफ्टवेयर  की तलाश में रहतें हैं। आज एक ऐसे ही सॉफ्टवेयर हबस्पॉट के विषय में आपको बताउँगी।

Podcast

Continue Reading..

बार-बार एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम को ढूंढकर सहायता लेना, ताकि लेखनी बेहतर हो सके, एक लेखिका होने के नाते मैं समझ सकती हूँ कि यह बहुत कठिन कार्य है। कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि काम ही छोड़ दें, कितना अच्छा था वह समय जब एक लेखक/लेखिका को अपनी कल्पना को कागज़ पर आकार देते समय नहीं लगता था, हाँ कोई प्रकाशक ढूँढने में मुश्किल होती थी किंतु उनको अपनी लेखनी, उनके हाथों में थमाने के बाद आप निश्चिन्त हो जाते थे कि अब तो आगे का कार्य प्रकाशकों का है और तत्परता से अपनी लेखनी के प्रकाशित होने की प्रतीक्षा में रहते थे। अब समय बदल चुका है, लेखकों/लेखिकाओं को ना सिर्फ अपने कार्य में दक्ष होना है बल्कि तकनीकी ज्ञान भी होना चाहिए।  इस कारण से आए दिन लेखकों की श्रेणी अपनी लेखनी को बेहतर बनाने लिए, खुद को इस भागती दुनिया में स्थापित करने के लिये अच्छे software की तलाश में रहतें हैं। आज एक ऐसे ही software हबस्पॉट hubspot के विषय में आपको बताउँगी जो  एक अच्छे कंटेंट मार्केटिंग content marketing के व्यवसाय में बतौर लेखक आपकी सहायता करेगा। यह पहचानने में सहायता करेगा कि आपकी कमज़ोरियाँ क्या हैं, आप लेखनी को और कैसे सुधार सकतें है आदि। 

हबस्पॉट hubspot -

हबस्पॉट की कई विशेषताएँ है, जैसे इंटरनेट पर लेखनी में नियंत्रण (web content management ), पृष्ठ बनाना (landing pages), आपके हर social media account को व्यवस्थित करना और आपकी लेखनी पर कितने  लोगों ने नज़र डाली, इसका आंकड़ा तैयार करना आदि। एक तरह से देखा जाए तो पारम्परिक तरीकों से यह कहीं अधिक लाभदायक है। अधिक जटिल भी नहीं है। अगर आप नए ज़माने के लेख़क यानी blog लिखतें है या आपका स्वयं की कोई blogging site है तो यह आपकी तरक्की का पूरा आंकड़ा आपके सामने रखेगा, ग्राहकों की पसंद और पढ़ने वालो की रूचि दर्शाएगा जिससे आपके लिए भी अपने मुद्दों पर काम करना और भी सरल हो जाएगा। hubspot एक अमेरिकी कम्पनी है, जिसका मुख्यालय Massachusetts में है। इस अनोखे  software कम्पनी की स्थापना करने वाले तीव्र बुद्धिजीवियों के नाम है- धर्मेश शाह Dharmesh Shah और ब्रायन हॉलिगन brian Halligan 

हबस्पॉट द्वारा दी गई सुविधाएँ और उपकरण (tools )-

आपके लेखन से जुडी समस्याओं को हल करने के लिए हाज़िर है हबस्पॉट के उपकरण। एसईओ, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ग्राहक सहायता SEO, social media marketing, customer support आदि कई ऐसी सुविधाएँ हबस्पॉट उपलब्ध करता है। माइक्रोसॉफ्ट Microsoft के लिये विशेष CRM, Netsuite, salesforce.com, sugarCRM आदि कमाल की सुविधाएँ इसकी विशेषता है। एककीकरण की बात करें तो हबस्पॉट  और तबूला  taboola इसके डैशबोर्ड dashboard पर आपको नज़र आएंगें। आपको बता दें कि taboola एक विज्ञापन कम्पनी है जिनके पास वैश्विक PPC (Pay per click ) विज्ञापन network  है। 2014 में इस कम्पनी ने Hubspot CRM मुफ्त में प्रक्षेपण (launch ) किया। इस विशेषता ने इसे लोगों से परस्पर सम्पर्क साधने में सहायता की। 

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। इस software के भी अच्छे और बुरे दोनों पहलू होंगें, अब यह आप पर है कि आप इसे  किस पहलू के साथ अपनाएँगे या छोड़ेंगें। 

हबस्पॉट के विषय में कुछ अच्छी बातें -

जो कुछ भी आपको इस लेख में बताउंगी वह, कुछ उपयोगकर्ताओं के अनुभवों पर आधारित होगा, हमारा प्रयास है कि आप तक सुलभ जानकारी ही पहुंचें। 

1.ग्राहकों के प्रशिक्षण और सुविधाओं को यहाँ बड़ी गंभीरता से लिया जाता है-

जब आप इस सॉफ्टवेयर software से जुड़ते हैं तो आपके लेखन और ज्ञान-कौशल की और वृद्धि के लिए यहाँ वेबिनार webinar आयोजित किये जाते हैं। मूल-आधार समझने के लिए, आपके लेखन में दिन-प्रतिदिन बेहतरी के लिये यहाँ पूरा खज़ाना है, जिससे आप कंटेंट मार्केटिंग का काम समझ सकेंगें। कुछ अंतर्मुखी लोगों के लिए यह सुविधा भी उपलब्ध है कि वह पहले से रिकॉर्ड किये हुए वेबिनार को आराम से जब भी समय मिले, देख सकतें है। 

2. यह कम्पनी आपको व्यवसाय के सिद्धांतों,दर्शनों,और तरक़्क़ी जैसे जटिल रास्तों को समझने में सहायता देगा -

आपको इस software को प्रयोग करने और काम करने में कोई असुविधा न हो, इस बात का पूरा ख़याल रखा गया है। यहाँ पर एक ग्रीन बटन भी है, यदि कोई समस्या हो तो यह पोर्टल portal पर ले जाएगा कि आप किस तरह का लेखन आपको लिखना चाहिये। 

3. हबस्पॉट जो कहता है, वह करता है -

जब इसके द्वारा दिए गए उपकरणों और सुविधाओं की बात आए तो कहा जा सकता है कि हबस्पॉट वही उपकरण प्रयोग में लाता है जो आपकी सफलता के लिए इसमें विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए हैं। 

हबस्पॉट की उलझनें -

जैसा कि मैंने शुरू में कहा हर सिक्के के दो पहलू होते है। आइये अब हबस्पॉट की उलझनों के बारे में बात करें। सबकुछ एक ही सिस्टम  में सम्मिलित कर देना जटिलता को बढ़ावा देता है-

कई सारे लोग अपने लेखन कार्य को लेकर अलग-अलग कई software सुविधाओं का प्रयोग करते हैं। सभी प्रकार की सुविधाएँ एक ही software में होना आपकी कार्यशैली को काफी हद तक कम प्रभावशाली बनाता है और काम की तेज़ी पर भी शायद इससे अंतर पड़े। यह जटिलता दर्शाता है। 

वास्तविक समय के आंकड़ों को न दर्शाना (no real time data )-

यह इस software की सबसे हताशा साबित हो सकती है। यह आपके सामने हर घंटे के आँकड़े रखता है, जिससे कभी-कभी आवश्यकता पड़ने पर कई महत्वपूर्ण बिंदु छूट सकतें हैं। 

ऐसा नहीं है कि एक software कम्पनी के तौर पर हबस्पॉट में कोई कमी ही नहीं है। हबस्पॉट एक आदर्श कंटेंट मार्केटिंग  मंच बनने के लिये लगातार प्रयासरत है। आपको यदि इसे पूरी तरह समझना है तो आपको, इसे समय देना होगा तभी यह आपको मनचाहे नतीजे देगा, जो आप हमेशा से चाहते रहे होंगे। तो बस लेखन कला पर मेहनत करें,  कंटेंट मार्केटिंग से जुड़ें और लगातार प्रयासरत रहे। 

TWN In-Focus