महिलाएं घर से काम करके कैसे कमा सकती हैं?

2330
27 Jan 2022
7 min read

Post Highlight

अगर कोशिश की जाए तो ये मुमकिन हैं कि महिलाएं भी घर बैठे पैसे कमा सकें क्योंकि आज़ के ज़माने में अगर आपके पास इंटरनेट की अच्छी नॉलेज और ज़रूरी स्किल्स हैं, तो पैसे कमाना आसान है। रही बात घर के कामों की तो उन्हें भी आप आसानी से कर लेंगी।

Podcast

Continue Reading..

आज हर कोई फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट financially independent होना चाहता है। हम सभी को पैसों की ज़रूरत है और सभी लोग पैसे कमाना भी चाहते हैं। कई बार ऐसा देखा जाता है कि घर के कामों की वजह से महिलाएं कोई जॉब नहीं कर पाती हैं। अगर कोशिश की जाए तो ये मुमकिन हैं कि महिलाएं भी घर बैठे पैसे कमा सकें क्योंकि आज़ के ज़माने में अगर आपके पास इंटरनेट की अच्छी नॉलेज और ज़रूरी स्किल्स हैं, तो पैसे कमाना आसान है। रही बात घर के कामों की तो उन्हें भी आप आसानी से कर लेंगी। हम सभी को आत्मनिर्भर बनना चाहिए इसीलिए अपने स्किल्स को पहचान कर हमें कोई ना कोई काम करना चाहिए।

आइए जानते हैं कि महिलाएं घर से काम करके कैसे कमा सकती हैं,

1. data entry जॉब्स

Data entry का काम उन लोगों के लिए बेहद आसान है जिन्हें कंप्यूटर की अच्छी समझ है। आज कल कंपनिया data entry के काम को फ्रीलांसर्स से करवाना ज्यादा पसंद करती हैं। इस काम के लिए आपको किसी विशेष स्किल्स की इतनी ज़रूरत नहीं है लेकिन अगर आप टाइपिंग में माहिर हैं, तो आपके लिए ये काम आसान रहेगा। data entry जॉब्स करके आप घर बैठे कमाई कर सकती हैं। 

2. करियर काउंसलर Career counselor

करियर काउंसलर्स की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि कॉम्पिटीशन का ज़माना है और ज्यादातर विद्यार्थी अपने कोर्स, जॉब और अन्य समस्याओं के बारे में करियर काउंसलर से बात करना चाहते हैं। महिलाएं विद्यार्थियों को गाइड कर सकती हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकती हैं। 

3. टिफिन सर्विस Tiffin service

कई ऐसे लोग हैं जो अपनी पढ़ाई या जॉब की वजह से अपने घर से दूर रहते हैं और उनके पास खाना बनाने का या तो समय नहीं रहता या उन्हें खाना बनाने आता नहीं है। ऐसे में उन्हें ना चाहते हुए भी होटल के खाने पर निर्भर रहना पड़ता है। जिन महिलाओं की खाना बनाने में रुचि है, वे अपनी टिफिन सर्विस शुरू कर सकती हैं और ऐसे लोगों की मदद कर घर बैठे पैसे कमा सकती हैं। 

4. अपनी पहली किताब लिखें Write your first book

अपनी पहली किताब लिखना सरल नहीं है। लिखने के शौक के साथ-साथ आपको अपनी किताब को पूरा करने के लिए काफी समय देना होगा। अगर आपको कविताएं, कहानियां या उपन्यास लिखने का शौक है तो अपनी पहली किताब लिखें। मार्केट में ई बुक्स की बहुत डिमांड है। 

5. फ्रीलांसर राइटर Freelancer writer

कंटेंट वेबसाइट से जुड़कर उनके लिए ब्लॉग्स लिखना अब बहुत आम सी बात है। ऐसी कंपनियां फ्रीलांसर राइटर्स freelancer writers को हायर करती हैं और राइटर्स को उनके ब्लॉग्स की क्वालिटी के हिसाब से पे PAY करती हैं।

6. ई ट्यूटर E-tutor

ई ट्यूटर बनने के लिए आपको ऐसी वेबसाइट्स पर खुद को रजिस्टर करना होगा, जो पेड ई-टयूटर की सुविधा देती हैं। जिस विषय में आपकी रुचि हो, आप उस विषय को पढ़ा सकती हैं। ऐसी साइट्स आपको घंटे के हिसाब से पे करती हैं।

7. हॉबी क्लासेज Hobby classes

हॉबी क्लासेज शुरू करना एक मजेदार एक्सपीरियंस है क्योंकि इन क्लासेज में आप बच्चों को वह सब कुछ सीखा सकती हैं, जो खुद आपको पसंद है। अगर आपको पेंटिंग, कुकिंग, गार्डेनिंग, सिंगिंग या म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने का शौक है, तो आप भी अपनी खुद की हॉबी क्लासेज शुरू कर सकती हैं।

8. ब्यूटिशियन Beautician

अगर आपने इस फील्ड में कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो आप भी अपना खुद का ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकती हैं। ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको सही जानकारी और अच्छी प्रैक्टिस की आवश्यकता है।

TWN In-Focus