भोजन की बर्बादी कैसे रोकें?

1182
09 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

किसी भी शादी या अन्य समारोह में भोजन सबसे खास महत्व रखता है। शादी व अन्य समारोहों में अतिरिक्त खाने को बर्बाद करने की जगह उसे उपयोग में लाना ज़्यादा अच्छा विचार है। समारोह के दौरान खाने की बर्बादी एक वैश्विक समस्या है। इन तरीकों को अपनाने से इस समस्या को हल किया जा सकता है।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी शादी या अन्य समारोह function में भोजन सबसे खास महत्व रखता है। मेहमानों guest को खिलाने के लिए अनेक प्रकार के व्यंजन food तैयार किए जाते हैं। लेकिन इन समारोह के दौरान बड़ी मात्रा में खानों का अपव्यय होता है। दुनिया भर में यह एक बड़ी समस्या है। इन बचे हुए खाने को बाहर कूड़ेदान dustbin और सड़कों पर फेंक दिया जाता है। जिसके कारण खाने की बर्बादी बहुत होती है। इन खाने को फेंकने के बजाय उन्हें उपयोग में लाना एक अच्छा विकल्प है। खाने को बर्बाद होने से बचाने के लिए इनसे ज़रूरतमंदों का पेट भरना सबसे अच्छा विचार thought हो सकता है। 

खाने की बर्बादी, एक वैश्विक समस्या

भारत में किसी भी त्योहार शादी समारोह या धार्मिक उत्सवों का बहुत महत्व होता है। लोग बड़े उत्साह के साथ समारोह और उत्सवों का आयोजन करते हैं। भोजन किसी भी समारोह का सबसे प्रमुख हिस्सा होता है। समारोह चाहे कोई भी हो भोजन उसमें एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सभी उत्सवों में मेहमानों को खिलाने के लिए बहुत सारे खाद्य पदार्थों को तैयार किया जाता है। लेकिन कभी भी इन समारोहों में पूरा खाना नहीं खाया जाता, जिसके कारण भारी मात्रा में खाने की बर्बादी होती है। हालॉंकि सभी केटरर्स खाने की बर्बादी को कम करने के लिए पूरी कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी कुछ ना कुछ हिस्सा बच ही जाता है जिसके कारण बहुत सारा खाना ऐसे ही बर्बाद हो जाता है। समारोहों में खाने की बर्बादी एक बड़ी समस्या है। दुनियाभर में समारोहों के दौरान भारी मात्रा में खाने की बर्बादी होती है और कूड़ेदान व गलियों में फेंका जाने वाला खाना इस बात को साबित करने के लिए काफी है। लेकिन सिर्फ समारोहों में ही नहीं बल्कि रेस्तरां भी खाने की बर्बादी करने में पीछे नहीं होते। मिट्टी में खाने को फेंकने से पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह बड़ी मात्रा में मीथेन गैस का‌‌ उत्सर्जन करता है जो पर्यावरण को दूषित करता है। इसलिए इसे रोकने पर विचार करना अति आवश्यक है।

बेशक इस समस्या से बचने के लिए सबसे पहली चीज़ यह करनी चाहिए कि कैटरर्स को मेहमानों की सही संख्या बतानी चाहिए। लेकिन इसके बाद भी इस समस्या को हल‌ करने के कई तरीके हैं।‌ शादियों या‌‌ अन्य समारोहों में अतिरिक्त भोजन का उपयोग करने के लिए कुछ सुझाव कारगर साबित हो सकते हैं।

1‌. ज़रूरतमंदों की मदद 

समारोह के बचे हुए खाने को उपयोग में लाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि उससे ज़रूरतमंदों की मदद की जाए। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो रातों को बिना खाए सो जाते हैं, इसलिए बचे हुए खाने को फेंकने के बजाय आप उससे इन ज़रूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं।

2. स्टाफ को खाना बॉंट दें

समारोहों की व्यवस्था में कई तरह के स्टाफ मौजूद होते हैं, जैसे डेकोर स्टाफ, कैटरिंग स्टाफ आदि। इसलिए बचे हुए खाने को इन स्टाफ को देकर आप उसे बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

3. वृद्धाश्रमों में भोजन के पार्सल भेजें

अतिरिक्त खाने को उपयोग में लाने के लिए आप उनके पार्सल बनाकर‌ वृद्धाश्रमों में भेज सकते हैं। यह कोई मुश्किल काम नहीं है और ज़रूरतमंदों की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है।

निष्कर्ष

शादी व अन्य समारोहों में अतिरिक्त खाने को बर्बाद करने की जगह उसे उपयोग में लाना ज़्यादा अच्छा विचार है। समारोह के दौरान खाने की बर्बादी एक वैश्विक समस्या है। इन तरीकों को अपनाने से इस समस्या को हल किया जा सकता है। इसके अलावा अब ऐसी कई संस्थाएं भी इस ओर ध्यान केंद्रित कर रही हैं और ऐसे समारोहों में लोगों से संपर्क करती हैं, जिससे वे उस बचे हुए खाने को उपयोग में ला सकें। ऐसे में आप ऐसी संस्थाओं से स्वयं संपर्क कर खाने को बर्बाद करने के बजाय कुछ नेक काम में ला सकते हैं। 

 

 

TWN Special