ऑफिस में कैसे रहें स्ट्रेस फ्री

330
13 Oct 2022
5 min read

Post Highlight

आजकल हर दूसरा व्यक्ति तनाव से पीड़ित है। इस तनाव की वजह है ऑफिस का माहौल। एक अध्ययन के अनुसार, इंडिया का हर पांच में से एक कर्मचारी वर्कप्लेस डिप्रेशन या तनाव से जूझ रहा है। आज के दौर में तनाव कई बीमारियों को जन्म दे रहा है, इससे बचना बेहद जरूरी है। आज कल की लाइफ बेहद ही व्यस्त लाइफ हो चुकी है। हर कोई ऑफिस के काम के बोझ से टेंशन में रहता है। लोग छोटी-छोटी बातों के बारे में सोचकर परेशान रहते हैं। इससे भूख और नींद सबसे ज्यादा प्रभावित होती है और इस कारण शारीरिक सेहत पर भी काफी बुरा असर देखने को मिल सकता है। तनाव या डिप्रेशन एक प्रकार का मानसिक विकार है। किसी भी एक नकारात्मक विचार के दिमाग़ पर हावी हो जाने के बाद हमारी मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। आज के दौर में हर सेक्टर में एम्प्लॉइज में स्ट्रेस तेजी से बढ़ रहा है जिस वजह से इसका असर काम पर भी पड़ता है। आज के दौर में तनाव कई बीमारियों को जन्म दे रहा है, इससे बचना बहुत ज़रूरी है। आप अपनी दैनिक दिनचर्या को व्यवस्थित करते हुए तनाव को नजरअंदाज कर सकते हैं। सबसे पहले कार्यों की प्राथमिकता की सूची बनाएं। रोज व्यायाम, योग और मेडिटेशन जरूर करें। क्योंकि रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना 15 मिनट किया गया व्यायाम, योग या मेडिटेशन हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। ऐसे ही ऑफिस में स्ट्रेस फ्री Stress Free रहने के लिए इस आर्टिकल में दिये ये आसान तरी़के आज़माइए और फिर देखिये कैसे आपका स्ट्रेस धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा। 

Podcast

Continue Reading..

ऑफिस के माहौल में कहीं ना कहीं हम सभी को स्ट्रेस Stress का सामना करना पड़ता है। अधिक काम का दबाव, ऑफिस का माहौल और अनावश्यक राजनीति ये कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे तनाव पैदा होता है। जब तनाव बढ़ता है तो यह तनाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य mental health के लिए बहुत अधिक हानिकारक होता है। फिर यदि समय रहते इस स्ट्रेस या चिंता को कम नहीं किया जाता है तो इसका आपकी लाइफ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यहाँ तक कि ऑफिसियल लाइफ official life के साथ पर्सनल लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है। स्ट्रैस आजकल लाइफस्टाइल का पार्ट बन गया है और हर कोई अलग अलग तरीके के तनाव को झेल रहा है। तनाव को हावी ना होने  दें don't let stress overwhelm you, इससे आप बहुत अधिक परेशानी से घिर जाएंगे। अक्सर लोग इसका हल निकालने के बजाय खुद फ्रस्टेट हो जाते हैं। आप जिस ऑफिस में दिन-रात काम कर रहे हैं, जाहिर सी बात है कि वहां के माहौल और रहन-सहन का आपके मानसिक और शारीरिक, दोनों तरह के स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता है। क्योंकि हर किसी के 24 घंटे में से कम से कम 8 या 9 घंटे ऑफिस में गुजरते हैं। यानि ऑफिस का आपके जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है। आप वहाँ पर पूरे दिन लगातार बैठ कर काम करते हैं और कई बार काम के प्रेशर में आप तनाव की स्थिति में आ जाते हैं। फिर आप शाम को ऑफिस से घर आकर डिनर करते हैं और सो जाते हैं। फिर अगले दिन वही दिनचर्या। इससे आप अपने लिए बिल्कुल भी वक्त नहीं दे पाते हैं और जिसका परिणाम यह होता है कि आप कई तरह की बीमारियों और मानसिक तनाव से घिर जाते हैं। इसलिए कोशिश करें अपनी बिजी दिनचर्या के बीच अपने लिए समय जरूर निकालें take time for yourself और इन नीचे दिए गए उपायों के द्वारा तनाव को अपने सुखी जीवन से दूर कीजिये। अगर ऑफिस के व्यस्त दिन के बारे में सोच कर ही आपका जोश छूमंतर हो जाता है, तो आज इस आर्टिकल में दी हुई इन कुछ बातों पर गौर करें। टेंशन फ्री रहने के लिए अपने लाइफ में कुछ चीजों को अपनाने से आपकी समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में भी स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि टेंशन में खुद को स्ट्रेस फ्री Stress free करने के लिए क्या करें।

नींद पूरी लें और ध्यान जरूर करें Get Enough Sleep And Meditate

यदि आपको तनाव से दूर रहना है तो कम से कम 6 घंटे की नींद जरूर लें। इससे आप पूरा दिन फ्रेश महसूस करेंगे। माना कि ऑफिस में आपके ऊपर काम का प्रेशर रहेगा लेकिन आप जल्दी थकोगे नहीं और आपके अंदर चिड़चिड़ापन नहीं होगा। इसलिए ऑफिस में फ्रेश रहने के लिए don't compromise on sleep, नींद से कोई समझौता ना करें। एक्सपर्ट कहते हैं कि रात में बारह और दो के बीच हमारे शरीर की कोशिकाएं फिर से पुनर्जीवित या तरोताज़ा होती हैं। नींद नयी कोशिकाएं उत्पन्न कर शरीर की थकावट हटाती है। इसलिए इस समय हर किसी को नींद जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि यदि नयी कोशिकाएं उत्पन्न नहीं हो तो जल्दी ही आपकी उम्र भी ज्यादा दिखने लगेगी। इसके साथ ही सुबह उठकर सिर्फ 15 मिनट के लिए ध्यान जरूर करें। यह शरीर की सभी कोशिकाओं को उर्जा प्रदान करता है और मन को साफ कर देता है। नींद और ध्यान ये दोनों दवा का काम करती हैं और आपको ऑफिस के तनाव से दूर रखती हैं। 

थोड़ी चहलक़दमी करें Take A Walk

जब हम ऑफिस में लगातार काम करते हैं तो हम कभी-कभी परेशान हो जाते हैं और लगातार काम करने की वजह से थकान भी हो जाती है। जिसकी वजह से आप अपने बॉस या सहकर्मी से ढंग से बात नहीं कर पाते हैं। आपको बात बात पर गुस्सा आ जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपने ग़ुस्से को शांत करने के लिए अपनी चेयर से उठकर ऑफिस में ही थोड़ी चहलक़दमी करें या कुछ मिनट के लिए बाहर चले जाएं। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे और इससे तनाव कम होगा। चलने से मांसपेशियां फैलती हैं, मन डाइवर्ट हो जाता है और मन में अच्छे विचार के साथ सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

छोटे समय के लिए विराम (Break) जरूर ले Take Short Breaks 

अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस में अधिक काम के प्रेशर के चलते लोग बीच बीच में बिल्कुल भी रेस्ट नहीं लेते हैं और बिना रुके लगातार काम करते रहते हैं। ये सच है कि ऑफिस पहुँचते ही काम का बहुत सारा लोड आपके ऊपर आ जाता है लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने कार्यस्थल पर निरंतर काम करते रहें। क्योंकि ऐसा करने पर एक समय के बाद आप फ़्रस्टेट हो जाओगे इसलिए आप हर दो घंटे में एक छोटा ब्रेक जरूर ले। अपने ब्रेक छोटे ही रखे जिससे बाद में काम में कोई दिक्कत न हो। आप ब्रेक कई तरीको से ले सकते हैं जैसे - चाय ब्रेक, फ़ोन चला सकते हैं, सहकर्मियों से बातचीत कर सकते हैं। ऐसा करने से आप फ्रेश महसूस करेंगे और आपका काम में भी मन लगा रहेगा। काम में मन लगने का ये फायदा होगा कि आपके काम में गलतियाँ ना के बराबर होंगी। 

ऑफिस में अपने डेस्क के आसपास ग्रीन प्लांट रखें Keep Green Plants Around Your Desk In The Office 

ऑफिस में कई बार जब अधिक काम करना पड़ता है तो तनाव पैदा होना जाहिर सी बात है। इससे घबराएं नहीं, बस अपने आसपास का वातावरण अच्छा रखें। अपने डेस्क को हमेशा साफ़-सुथरा रखें। अपने डेस्क में फाइल या अन्य डाक्यूमेंट्स को फैला कर न रखें। इसके साथ ही आप अपने डेस्क के आसपास ग्रीन प्लांट रखें। रिपोर्ट्स के मुताबिक़, हरा पौधा वातावरण को स्वच्छ तो बनाता ही है साथ ही हरे पौधे को अपने आसपास लगाने से, उसे देखने से आप अच्छा महसूस करते हैं और आपके मन को शांति मिलती है। आज के बाद ऑफिस में यदि कभी भी आपको थकान और तनाव महसूस हो तो तुरंत डेस्क पर रखे ग्रीन प्लांट को देखें। इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा positive energy मिलेगी और आपका तनाव छू मंतर हो जाएगा। 

Also Read : बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बनाने के 10 तरीके?

आहार पर ध्यान दें Focus On Diet

काम में उलझ जाने के बाद हम अक्सर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल जाते हैं। हम ऑफिस में टाइम से खाना नहीं खाते हैं और लंबे समय तक खाली पेट रहते हैं। जिससे शरीर में एनर्जी नहीं रहती है। आपको ऑफिस में दिनभर काम करना होता है इसलिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। ऑफिस में भूख लगने पर चिप्स, नमकीन न खायें इसके बजाय आप ड्राईफ्रूट्स खाएं। इससे आपके अंदर एनर्जी बनी रहेगी। साथ ही ड्राईफ्रूट्स खाने से तनाव भी कम होता है और जल्दी गुस्सा नहीं आता है। इसके लिए बादाम का सेवन करें, इसके अलावा आप अखरोट आदि Dry Fruit का भी सेवन कर सकते हैं। काम के बीच-बीच में ड्राईफ्रूट्स खाने से तनाव कम होता है, साथ ही इससे मेंटल प्रेशर कम करने में भी मदद मिलती है और ग़ुस्सा जल्दी शांत हो जाता है। इससे आप निरंतर काम करने से उपजती नीरसता से भी बच पाएंगे। आप मस्तिष्क को तेज करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें। Broccoli का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य और मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक होती है। सुबह का नाश्ता कभी करना न भूले। नाश्ता हमें काम करने की ऊर्जा देता है। लंबे समय तक खाली पेट न रहे। क्योंकि ऐसा करने से आपको एसिडिटी हो सकती है।

रोज व्यायाम, योग और मेडिटेशन करें Do Exercise, Yoga And Meditation Everyday

रोज व्यायाम, योग और मेडिटेशन जरूर करें। ऐसा करने से आप आप पूरे दिन तरो ताज़ा रहेंगे। ऑफिस जाने से पहले कुछ योगासन करे। जल्दी उठ कर योग करने के लिए आप रात में अपनी सोशल मीडिया एक्टिविटी को कम कर सकते हैं। सुबह जल्दी उठने पर आपको दिमागी रूप से सुकून मिलता है और आप अपने को टेंशन फ्री महसूस करते हैं। रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना 15 मिनट किया गया व्यायाम, योग या मेडिटेशन हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। मेडिटेशन से आप स्थिर और शांत मन से ज़्यादा काम कर पाते हैं और साथ ही सह कर्मियों के साथ अच्छे से काम का संचालन कर पाते हैं। आप योग करते हुए अपने पसंद के गाने सुन सकते हैं जिससे आपको एक अलग ही अनुभूति का एहसास होगा। यदि ऑफिस के माहौल से आपको ज़्यादा परेशानी हो रही है तो कुछ देर के लिए ऑफिस में ही मेडिटेशन करें। बस 5 मिनट के लिए अपनी कुर्सी पर बैठकर आंखें बंद करके कुछ अच्छा सोचें। बस फिर देखिये कैसे आपका तनाव दूर होता है। 

किसी अपने से करें बात Talk To Someone

ऑफिस में काम करते करते जब आप थक जाते हैं और एक स्थिति ऐसी आती है कि आप तनावग्रस्त हो जाते हैं। तो ऐसा होने पर कुछ देर के लिए किसी अपने खास दोस्त या करीबी से बात करें। उनसे अपने विचार और अनुभव शेयर करें। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे। क्योंकि अपनी परेशानी को किसी दूसरे के साथ बांटने से टेंशन से छुटकारा पाया जा सकता है। आपने अक्सर देखा भी होगा कि जब हम किसी तकलीफ में होते हैं और अपना दुःख किसी अपने के साथ बाँटते हैं तो उसके बाद हम काफी हल्का फील करते हैं। किसी अपने से बात करना stress free रहने का अच्छा उपाय माना गया है। 

हमेशा सकारात्मक सोच रखें Always Think Positive

आपको यदि ऑफिस में किसी बात से परेशानी होती है तो तब आप टेंशन में होते हैं और तब आपका दिमाग उसी परेशानी में उलझा रहता है, जिस बात से आपको तकलीफ होती है। आज के दौर में हर सेक्टर में एम्प्लॉइज में स्ट्रेस तेजी से बढ़ रहा है और इसका असर तब काम पर भी पड़ता है लेकिन यदि आप हमेशा सकारात्मक सोच रखते हैं तो आप काफी हद तक स्ट्रेस से दूरी बना लेते हैं और ऐसा करने पर आपका दिमाग धीरे धीरे शांत हो जाता है। जीवन में कभी भी निगेटिव बातों को अहमियत ना दें। निगेटिव बातों से जितना दूर रह सकते हैं उतनी दूर रहें। सहकर्मियों के साथ always say positive things हमेशा सकारात्मक बातें करें। जब भी आपको लगे कि आप तनाव महसूस कर रहें हैं, तो कुछ ऐसा करें जिससे आपको खुशी महसूस होती है। आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए प्रतिदिन प्रार्थना करें। क्योंकि ऐसा करने से कभी भी मानसिक तनाव नहीं होगा। 

बॉडी को स्ट्रेच करते रहें Keep Stretching The Body

जब आप ऑफिस में लगातार एक ही पोस्चर में बैठकर कई घंटों तक काम करते हैं तो पूरे शरीर में दर्द होने लगता है, मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। तब आप फ्रस्ट्रेशन का शिकार हो जाते हैं। फिर हमारी बॉडी हमें काम करने की अनुमति नहीं देती है। इस स्थिति से बचने के लिए काम के बीच-बीच में अपनी चेयर से खड़े होकर बॉडी को स्ट्रेच करें। अगर मुमकिन हो तो बीच में थोड़े समय के लिए कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज़ भी करें। इससे आपकी मसल्स अकड़ेगी नहीं और आपका मन काम में लगा रहेगा। 

चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट बनाए रखें Always keep A Smile On Your Face

हर पल जीवन में मुस्कुराना और हंसना सीखें। फिर चाहे आप घर पर हों, ऑफिस में हों या कहीं बाहर, हमेशा अपने चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कुराहट बनाए रखें। एक्सपर्ट का मानना है कि मुस्कुराने से तनाव बहुत हद तक दूर रहता है और जब आप मुस्कराएंगे तो आपके दिमाग में नकारात्मक विचार कभी भी भी नहीं आएंगे। इससे आपके ऑफिस का माहौल भी खुशनुमा बना रहेगा और आपका ऑफिस के काम में भी मन लगा रहेगा। साथ ही आपके सहकर्मियों का मूड भी अच्छा बना रहेगा। बुझे हुए चेहरे को कोई भी पसंद नहीं करता है। ऐसे लोगों से कोई भी बात करना पसंद नहीं करता है। 

मनपंसद लंच करें और पसंदीदा म्यूज़िक सुनें Have A Favorite Lunch And Listen To Your Favorite Music

टेंशन में रहने पर आपका दिमाग उसी परेशानी में उलझा रहता है जिस बात से आपको तकलीफ होती है। इसलिए आपको चाहिए कि अपने दिमाग को डाइवर्ट करें। जब काम का तनाव हो या किसी से अनबन हुई हो तो तब मूड अच्छा करने के लिए अपनी पसंद का खाना खाएं। इससे आपका ध्यान बंट जाएगा और आपको अच्छा लगेगा। साथ ही आपका मूड भी स्ट्रेस फ्री होगा।  इसके अलावा स्ट्रेस को दूर करने का सबसे आसान तरीक़ा है म्यूज़िक। ऑफिस में थोड़ा सा समय मिलने पर कुछ समय के लिए अपना पसंदीदा म्यूज़िक सुनें। क्योंकि संगीत में एक जादुई शक्ति होती है जो आपके स्ट्रेस को कम करती है और आपके दिमाग़ की नसों को आराम पहुँचाती है। 

सहकर्मियों के साथ कोई विवाद हो तो उसे सुलझाने की कोशिश करें

एक ऑफिस में बहुत सारे लोग एक साथ काम करते हैं। हो सकता है इतने सारे लोगों में से किसी के साथ आपके विचार नहीं मिलते हों या हो सकता है उनमें से किसी का काम आपको पसंद नहीं आता हो। यानि ऑफिस में कई बार सहकर्मियों के साथ विवाद हो जाता है और तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है। लेकिन ऐसी स्थिति में आप अपने सहकर्मियों के साथ विवाद को बढ़ाएं नहीं। क्योंकि ऐसा करने पर आपका मन काम में नहीं लगेगा। यदि काम को लेकर या किसी अन्य चीज को लेकर कोई विवाद है तो उसे सुलझाने की कोशिश करें। इसके लिए जरुरी हो तो किसी सीनियर से बात करके विवाद को खत्म करने का प्रयास करें। क्योंकि तनाव में रहकर आप अपने काम में बेहतर रिजल्ट नहीं दे पाएंगे। एक चीज हमेशा ध्यान रखें कि आपके व्यवहार की वजह से आपका सहकर्मी आहत न हो।

TWN In-Focus