कैसे करें मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नेस की शुरुआत

127
31 Jul 2022
8 min read

Post Highlight

ये तो हम सब जानते हैं कि मोबाइल आज के समय में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। आज मार्केट में कई तरह के मोबाइल आ रहे हैं। आज मोबाइल बनाने वाली कई कंपनियां हैं और इस सेक्टर में अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। हर किसी के पास आज बड़े=बड़े स्मार्टफोन हैं जो कि काफी महंगे भी होते हैं। लेकिन ये स्मार्टफोन जितने महंगे होते हैं उतने ही कमजोर भी। इसलिए इनकी सुरक्षा करना बहुत जरुरी है। यही वजह है कि लोग मोबाइल खरीदने के तुरंत बाद उसकी डिस्प्ले पर टेम्पर्ड ग्लास tempered glass और बैक कवर Back Cover लगा लेते हैं। लोग चाहते हैं कि उनका फ़ोन स्टाइलिश और सुंदर दिखे इसके लिए लोग मोबाइल बैक कवर भी स्टाइलिश और सुंदर लेना पसंद करते हैं। यानि मोबाइल बेचने के साथ मोबाइल कवर बना कर बेचना भी आज के समय में अच्छा बिज़नेस है और इसमें मुनाफा भी काफी अच्छा है। आप भी मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नेस Mobile Back Cover Printing Business की शुरुआत कर सकते हैं। मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें, इस लेख के द्वारा आप विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज मोबाइल हमारे लिए कितना जरुरी हो गया है ये शायद बताने की जरुरत नहीं है। यानि मोबाइल हमारे जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन गया है। हर किसी के पास आपको बड़े बड़े स्मार्टफोन नजर आ जाएंगे। ये स्मार्टफोन जितने महंगे होते हैं उतने ही कमजोर होते हैं। अगर ये हाथ से गलती से हल्के से भी गिर जाएं तो इनके टूटने की गुंजाइश बहुत ज्यादा रहती है। इसलिए हमारे लिए इनकी सुरक्षा करना बहुत जरुरी है। सुरक्षा के साथ साथ लोग अपने फ़ोन को अच्छा और सुंदर दिखने के लिए भी मोबाइल कवर लेना पसंद करते हैं। जिससे फोन सुरक्षित भी रहे साथ ही सुंदर और स्टाइलिश भी दिखे। फ़ोन के साथ लोग मोबाइल कवर जरूर लेते हैं। इसलिए मोबाइल कवर का यदि आप बिज़नेस करते हैं तो इसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नेस Mobile back cover printing business की शुरुआत कैसे करें। 

बिजनेस में निवेश Investing In Business

मोबाइल बैक कवर बिजनेस को यदि आप छोटे स्तर से शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है। इस बिज़नेस को आप 80 हजार से लेकर 1 लाख रुपये में आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको मशीनरी और रॉ मटेरियल खरीदना होता है। बस उसके बाद आप मोबाइल बैक कवर तैयार कर सकते हैं। 

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग के लिए मशीनरी, रॉ मटेरियल एवं कीमत Mobile Back Cover printing machine and raw material

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नेस को शुरू करने के लिए जिस मशीनरी और रॉ मटेरियल की जरूरत होती है वो निम्न हैं -

इसमें जिन चीज़ों की जरुरत होती है उनमें जैसे लैपटॉप या कंप्यूटर, सबलिमेशन मशीन, एक सबलिमेशन प्रिंटर, सबलिमेशन टेप, सबलिमेशन पेपर्स, कोरल ड्रा या फ़ोटोशॉप सॉफ्टवेयर आदि जरुरी रॉ मटेरियल और मशीनरी की जरुरत होती है। इनमें से सब्लिमेशन मशीन की क़ीमत रू 30,000 से Rs 50,000, सब्लिमेशन पेपर की क़ीमत रू 230 में 20 पीस, सब्लिमेशन प्रिंटर रू 30,000 से Rs 35,000, सबलिमेशन टेप रू 200 प्रति पीस है। 

कहाँ से ख़रीदें मशीन और रॉ मटीरियल 

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग के लिए आप सामान निम्न जगह से ले सकते हैं -

Exportersindia

Indiamart

Amazon

Tradeindia

Alibaba

Snapdeal

बिजनेस के लिए जगह का चुनाव 

यदि आपके घर में जगह है तो इस बिजनेस को आप शुरू में घर से भी शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है। इसे आप एक 12 x 10 वर्ग गज की शॉप से भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसके लिए दुकान को किराये पर भी ले सकते हैं।

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग में कितना समय लगता है

यदि मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग की बात करें तो मोबाइल कवर बनाने के लिए जो सब्लिमेशन मशीन Sublimation Machine प्रयोग की जाती है उसमें एक बार में 3 से 4 कवर प्रिंट के लिए डाले जा सकते हैं। इसके बाद इन सफ़ेद मोबाइल कवर पर 8 से 10 मिनट में आपकी बनाई हुई डिजाईन प्रिंट होकर तैयार हो जाती है। बस फिर आप लगभग 15 से 20 मिनट के अन्दर 3 से 4 कवर तैयार कर सकते हैं। 

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग की प्रक्रिया Mobile Back Cover printing process

इस प्रक्रिया में सबसे पहले कंप्यूटर की ज़रुरत होती है। इस कंप्यूटर में 99 सबलिमेशन सॉफ्टवेयर का होना आवश्यक है। इस कंप्यूटर के साथ एक सबलिमेशन प्रिंटर Sublimation printer भी लगा होना ज़रूरी है। इस प्रक्रिया में सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप मे कोरल ड्रा या फ़ोटोशॉप की मदद से अलग अलग प्रकार के डिजाइन तैयार करने हैं या फिर आप किसी डिजाइनर से ये डिजाइन बनवा सकते हैं। डिजाइन तैयार करने के बाद आप सबलिमेशन प्रिंटर की मदद से डिजाइन का मिरर इमेज निकाल लें और फिर कंप्यूटर से जिस थीम से बैक कवर बनाना है उसे प्रिंट करके निकाल ले। इसके बाद इस प्रिंटेड थीम को पाली कार्बन यानि मोबाइल कवर पर सही से बैठा कर सबलिमेशन टेप sublimation tape से चिपका दें। यह टेप 200 डिग्री तापमान पर भी पिघलता नहीं है। आप पाली कार्बन मोबाइल पेपर के अन्दर प्रोडक्ट से सम्बंधित बार कोड भी लगा सकते हैं। आप मोबाइल के मॉडल और डिस्क्रिप्शन भी इसी सबलिमेशन टेप से चिपका दे। अब पाली कार्बन कवर को सबलिमेशन मशीन के अंदर डालकर टेम्परेचर और समय को सेट करके ऑन कर दे। सबलिमेशन मशीन के अन्दर डाई पर बैठाये हुए पाली कार्बन को अच्छे से रब करना बहुत ज़रूरी है। जिससे कवर के हर तरफ़ थीम अच्छी तरह से बैठ जाए। मशीन की टाइमिंग लगभग 8 मिनट तक की होती है मशीन का टेम्परेचर 200 डिग्री सेंटीग्रेड पर रखे। इसके बाद आठ मिनट के बाद इसे मशीन से निकाल दें। फिर इसमें लगाया हुआ पेपर हटायें और बस इस तरह आपका मोबाइल कवर प्रिंट हो जाता है। 

Also Read : Small Business की ग्रोथ के लिए मार्केटिंग कैसे करें?

मोबाइल बैक कवर की पैकेजिंग Mobile Back Cover packaging

अब जब आपका प्रोडक्ट तैयार हो जायेगा तो उसके बाद आपको अपने मोबाइल कवर को थोक मार्केट या होलसेल मार्केट में सेल करने के लिए आपको इन्हे अपने ब्रांड के पैकेट में पैक करना होगा। यानि सबसे पहले अपने ब्रांड का पैकेज तैयार करना होगा। पूरी तरह से तैयार हो चुके मोबाइल बैक कवर को अपने ब्रांड के पैकेट की सहायता से पैक करें। इसे बाहर की दुकानों के लिए भी पैक कर सकते हैं और अमेज़न, स्नेपडील जैसे ई कॉमर्स वेबसाइट के लिए भी पैक करें। यह कवर जिस मोबाइल फ़ोन का है, उसके बारे में पूरी जानकारी पैकेट्स पर भी होनी चाहिए। इससे ग्राहक को अपने फ़ोन के लिए बैक कवर खरीदने में और साथ ही रिटेलर को बेचने में भी आसानी होगी। 

कैसे करें इस बिज़नेस की मार्केटिंग How to market this business

किसी भी बिज़नेस के लिए मार्केटिंग बहुत जरुरी है। मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिजनेस की मार्केटिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट online shopping website जैसे फ्लिप्कार्ट, अमेज़ॉन, स्नेपडील Flipkart, Amazon, Snapdeal आदि प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं। इन प्लेटफॉर्म पर यानि इन वेबसाइट की मदद से मोबाइल कवर बेचने से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा ऑफलाइन मार्केटिंग में अपना नाम बनाने के लिए ज्यादा समय लग सकता है। अगर आप चाहें तो अपने क्षेत्र की मोबाइल शॉप पर जाकर भी कमीशन पर सेल कर सकते हैं और खुद की शॉप खोलकर भी सेल कर सकते हैं।

TWN In-Focus