भारत में फूलों का व्यवसाय कैसे शुरू करें

1464
22 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

जब भारत में व्यवसाय की बात आती है तो फूलों का कारोबार एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है। यह हमेशा भारतीय इतिहास में सबसे आकर्षक व्यवसायों में से एक रहा है। भक्ति से उत्सव तक, यह हमेशा सजावट के लिए जरूरी वस्तुओं में से एक रहा है और सबसे बड़ी बात कि फूलों से लोगों की भावनाएं भी जुडी होती हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज की दुनिया में, जब व्यापार की बात आती है तो स्टार्ट-अप startup और उद्यमिता entrepreneurship, व्यापार का पावरहाउस Powerhouse कहे जाते हैं। हर कोई नए-नए विचारों के साथ अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है। जीवन जीने के लिए आजकल डिजिटलीकरण digitalization एक वास्तविक रूप बन गया है।

अपनी उद्यमशीलता का व्यवसाय शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक डिजिटलीकरण की दुनिया के माध्यम से फूलों का व्यवसाय चुनना एक अच्छा विकल्प है। यह सबसे अच्छा विकल्प इसलिए है क्योंकि इसमें कम निवेश और अधिक लाभ की संभावना होती है। इसको पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते हैं यह व्यवसाय किसी प्रकार का पक्षपात नहीं करता और इसके लिए किसी तकनीकी के होने की विशेष आवश्यकता नहीं है। इस व्यवसाय में सफलता के लिए बाधाओं को दूर करने के लिए जोश के साथ-साथ जुनून भी जरूरी है। ऑफिस पार्टियों से लेकर शादी तक, हमें अपने जीवन के हर महत्वपूर्ण परिदृश्य में फूलों की जरूरत होती है। उन लोगों के लिए जिनके पास कोई अच्छा आईडिया idea नहीं है कि यह व्यवसाय कहां से शुरू करें, उनके लिए यहां व्यवसाय के 5 सरल चरण दिए गए हैं

योजना बनायें 

जो व्यक्ति कुछ बड़ा करने का सपना देखता है, वही सफल होता है। और सफलता के लिए कुछ योजना बनानी जरुरी होती है। इसके लिए फूलों को ताजा कैसे रखा जाए, प्रत्येक उत्पाद के लिए उचित मूल्य कैसे बनाया जाए, ये सब चीज़ें ध्यान में रखनी होंगी। डिलीवरी delivery और पैकेजिंग packaging की प्रक्रिया को भी ध्यान में रखना होगा और ये भी समझना होगा कि कितने लोगों को इस काम में अपने साथ रखना होगा। 

पहुँच बढ़ायें

जब भी आप किसी योजना को लागू करने का प्रयास करते हैं तो बाधाएं आती हैं और इन बाधाओं को दूर किस तरह से करना है ये जानना भी जरुरी है। पूरी जानकारी के साथ व्यवसाय को चलाने का तरीका पता होना चाहिए। इस व्यवसाय को किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह ही लाइसेंस License की आवश्यकता होती है। इसके लिए फूलों के लिए खेतों और स्थानीय बाजारों से संपर्क होना आवश्यक है। कुछ फूलों की कंपनियां हैं जो इस व्यवसाय को चलाने के लिए परामर्श प्रदान करती हैं।

रचनात्मकता आवश्यक

फूल प्रकृति की जादुई कृतियों में से एक है। फूल रंग, सुंदरता, और करिश्मे को दर्शाता है। बड़े कार्यक्षेत्र, विवाह अनुबंध और फूलों की सजावट के साथ विभिन्न अवसरों के साथ जुड़ना न केवल एक व्यवसाय को दर्शाता है बल्कि इन सब में फूलों के साथ कुछ भावनाएं भी जुड़ जाती हैं। इसे और खूबसूरत बनाने के लिए रंग-बिरंगे फूल आपके दिन को रोशन और खुशनुमा कर सकते हैं।

कीमत क्या होनी चाहिए

जब किसी व्यवसाय को समझने की बात आती है तो आत्म-साक्षात्कार महत्वपूर्ण होती है। यदि आप एक निश्चित कीमत पर एक विशिष्ट गुलदस्ता खरीदते हैं और आप संतुष्ट हैं। उन उत्पादों की दरों को रखना सुनिश्चित करें जो आपके ग्राहकों को भी संतुष्ट करते हैं। आप जो पेशकश कर रहे हैं उसके लिए आपके और ग्राहकों के बीच स्पष्टता होनी चाहिए।

सोशल मीडिया उपस्थिति

ऑनलाइन ट्रेडिंग online trading का सबसे आकर्षक हिस्सा समीक्षाएं हैं। कड़ी मेहनत, निवेश और किए गए प्रयासों के बावजूद अपने मन में कभी भी नकारात्मकता का भाव न लाएं। अपने आप को और बिज़नेस को और आगे ले जाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक ग्राहक के साथ एक सुंदर संबंध हो। आपको समझना होगा कि उन्हें क्या चाहिए और उनकी क्या मांग है। अगर आपसे कोई गलती हो गई हो तो माफी मांगकर उसे फिर से सही करने का प्रयास कीजिये। यदि ग्राहक सेवा से संतुष्ट हैं, तो वे निश्चित रूप ही फिर से आपके पास आयेंगे और उनका भरोसा ही आपके बिजनेस Business को आगे ले जायेगा।

निष्कर्ष

उद्यमिता, एक बड़े समुदाय के लिए हमेशा से एक वरदान की तरह रही है। इसने कई तरह की संभावनाएं खोल दी हैं। अपना व्यवसाय शुरू कर, आप न केवल लाभ कमा सकते हैं बल्कि अपने सपनों को पूरा कर एक स्वतंत्र जीवन जी सकते हैं। 

TWN In-Focus