Ola Cab के साथ बिज़नेस कैसे शुरू करें?

2645
26 Mar 2022
8 min read

Post Highlight

आप में से बहुत से लोगों ने Ola Cab के बारे में तो जरूर सुना होगा और बहुतों ने इस सर्विस का लाभ भी उठाया होगा तो दोस्तों आज, आप इस टॉपिक में Ola cab का बिज़नेस कैसे शुरू करें के बारे में सारी जानकारी देने वाले है, जैसे Ola cab क्या है और इस बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें।

Podcast

Continue Reading..

आज हम आपके लिए इस टॉपिक में एक नया बिज़नेस आईडिया लेकर आए हैं। आप में से बहुत से लोगों ने ola cab के बारे में सुना ही होगा और कई बार ये भी सोचा होगा की आप ola cab के साथ अपने business को कैसे जोड़ सकते हैं। है ना? तो दोस्तों अब आप नीचे ola cab business से जुड़ी  जानकारी को जान जाओगे और यदि आप मे से कुछ लोगों को इस विषय की बिल्कुल जानकारी नहीं है तो सबसे पहले हम आपको ये बताएंगे की ola cab क्या हैं और कैसे इस बिज़नेस के साथ मिलकर अपना व्यवसाय शुरू कर लाखों कमा सकते हैं। आइये शुरू करते हैं-

Ola cab क्या है?

आपको बता दें की Ola cab एक कंपनी या एजेंसी  है जो बहुत सी कारों  को रखकर टैक्सी सर्विसेज की तरह लोगों को उनकी जरूरतों के हिसाब से उस जगह पर पहुंचाने में मदद करती हैं जहाँ उन्हें जाना या आना  होता हैं। Ola cab एक ऐप हैं जिसे आप आसानी से play store से download कर सकते हैं जिसके बाद आपको उसमें अपना अकाउंट बनाना होगा फिर आप आराम से इसे कहीं से भी online book कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने में आपको केवल किलोमीटर के हिसाब से पैसे देने पढ़ते हैं। अब आप सोच रहें होंगे की इसमें पेमेंट कैसे और किसे की जाती होगी तो दोस्तों आप पैसों का भुगतान ऑनलाइन या कार्ड आदि सभी तरीको से कर सकते हैं। भाविश अग्रवाल Bhavish Agarwal इसके संस्थापक हैं और अंकित भाटी Ankit Bhati ओला के सह-संस्थापक हैं। उन्होंने साल 2010 में मुंबई में ओला की स्थापना की थी। वर्ष 2008 में, भाविश ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बी.टेक के साथ स्नातक किया। उन्होंने बैंगलोर में माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च में भी 2 साल की सेवा की।

यदि आपको Ola cab क्या हैं के बारे में जानकारी स्पष्ट हो गई है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और अब ola cab business के बारे में जानते हैं।

Ola cab बिज़नेस क्या है?

ओला कैब भारत की सबसे प्रचलित कंपनी है। जो सबसे पहले मुंबई में शुरू हुई थी। इस कंपनी के पास आज के समय में 200,000 से भी अधिक कार हैं। जिसमें ये पाने ग्राहकों को अच्छी सर्विसेज देने के लिए दूसरों से कार को लेते हैं और कार मालिकों को उस के पैसे देते हैं।यह भारत की ऑनलाइन परिवहन नेटवर्क कंपनी है। जिसे एएनआई टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड ANI Technology Private Limited द्वारा मैनेज किया जाता है। आज भारत में लगभग 103 शहरों में ये अपनी सर्विस दे रही हैं। ओला कैब के इस पूरे  व्यवसाय को एएनआई टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मैनेज किया जाता है।

Ola cab के साथ बिज़नेस कैसे शुरू करें-

जैसे की हमने ऊपर बताया है की ये अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए लोगों से कार को लेते हैं और कार मालिकों को बदले में पैसे दिए जाते हैं और एजेंसीस अपनी कमीशन लेती हैं। तो दोस्तों इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए यदि आपके पास कमर्शियल कार commercial car है तो आप आसानी से ओला कैब के साथ व्यवसाय शुरू कर सकते है। लेकिन यदि आपके पास कमर्शियल कार नहीं है तो भी आप ओला के साथ बिज़नेस कर सकते हैं। इसके लिए आप कंपनी के तहत टैक्सी Aggregates की  स्कीम का लाभ उठा सकते हैं जिसमें कंपनी आपको लीज पर नई कार चलाने की सुविधा देती है। लेकिन आपको पहले ही बेहतर जानकारी के लिए बता दें की इसके लिए आपको कंपनी को डाउन पेमेंट के लिए 25,000 रूपये देने होंगे।  यही नहीं आप ola cab company द्वारा दी गई सुविधा अनुसार 3 साल बाद कार भी अपने नाम करवा सकते हैं।

ओला आपको छोटे से छोटे और बड़े से बड़े सेगमेंट्स में काम करने का अवसर दे रही है जिसमें Maruti Alto, Indica, Swift Dzire जैसी कार के साथ BMW से Mercedes तक की सर्विस दी जाती हैं।

Ola cab बिज़नेस शुरू करने से पहले ये भी जानें-

तो दोस्तों यदि आपके पास कमर्शियल कार है तो आप कंपनी के नियमों का पालन करके ही अपना व्यवसाय ola के साथ स्टार्ट कर सकते हैं-

  • सबसे पहले Ola cab के साथ आप रजिस्ट्रेशन करवाएं जो पूरी प्रकिया 2-3 धंटो के अंदर हो जाएगी।
  • कमर्शियल व्हीकल की पहचान के लिए उसकी नंबर प्लेट पीले रंग की होनी चाहिए।
  • आपके पास बैंक अकाउंट में सेविंग अकाउंट होना चाहिए।
  • आपकी कार की कंडीशन अच्छी होनी चाहिए।
  • इंटरनेट सुविधा अनिवार्य है। क्योंकि ये व्यवसाय ऑनलाइन ही चलता है।

Ola cab से आपकी रोज कि जितनी भी इनकम बनती है उसका 20%कमिशन और 1% टीडीएस और Rs.50 मोबाइल डिवाइस के (जो ओला ने आपको दिया है) आपके अकाउंट से काट लेती है। लेकिन टोल और पार्किंग चार्ज कस्टमर से लिया जाता है। अब सारी जानकारी के बाद शुरू करें ओला कैब के साथ बिज़नेस।

अब स्टार्ट करें ola cab के साथ बिज़नेस

बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए नीचे चरण दर चरण पूरी प्रकिया को समझाया गया है-

  • बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले ola cab के ऑफिस में जाएं और उन्हें इस बिज़नेस के साथ जुड़ने से संबधित सारी बात करें।
  • इसके लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता पड़ेगी इसलिए आप Driving License , PAN card,UID ,Bank Verification जैसे दस्तावेज तैयार रखें।
  • जिस कार के साथ आप बिज़नेस करेंगे उस कार को साथ लेकर जाएं लेकिन ध्यान रखें की कार की कंडीशन अच्छी हो।
  • सारी फॉर्मेलिस पूरी होने के बाद यदि आपकी कार सेलेक्ट हो जाती है तो आप अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।
  • आपको बता दें यदि आप इस प्रकिया को ऐसे पूरा नहीं कर सकते तो बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप या तो इनके टोलफ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं या फिर partners.olacabs.com पर अप्लाई कर सकते है।

Ola cab बिज़नेस में कमाई

अब आप सोच रहें होंगे की आखिर आप इस बिज़नेस से कितना कमा सकते हैं तो दोस्तों ये आप पर निर्भर करता है की आप कितना कमा सकते हैं क्योंकि ola आपको 24×7 काम करने कि सुविधा देता है। इसमें कोई टाइम लिमिट नहीं है। इसलिए आप जितनी राइड लेते हैं उतना ही पैसा कमा सकते हैं। फिर भी अगर आईडिया लगया जाये तो यदि आप एक दिन में 5-8 भी रायड्स लेते हैं तो आप महीने में 50 से 60 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं।

अंत में दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए नया और अच्छी कमाई वाला बिज़नेस आईडिया लेकर आएं है जिसे स्टार्ट करने से लेकर महीने कि कमाई तक कि सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी यदि आपने इसे स्किप कर दिया है तो शुरू से एंड तक जरूर पढ़ें क्योंकि ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत में आगामी बिज़नेस आइडियाज

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_00b16upcoming-business-ideas-in-india.jpg

TWN In-Focus