न्यूयॉर्क में व्यवसाय कैसे चलाएं

1227
16 Dec 2021
8 min read

Post Highlight

आज के दौर में व्यवसाय का चलन जोरों पर है। हर कोई व्यक्ति अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहता है। अपने व्यवसाय को अपनी आय का साधन बनाना चाहता है। वैसे तो सभी देशों में व्यवसाय के अपने मानक हैं। मगर जब बात न्यूयॉर्क की आती है तो इस राज्य में चुनौतियां और अवसर दोनों ही हैं। न्यूयॉर्क के छोटे व्यवसाय मालिकों के सामने कौन-सी अनूठी चुनौतियाँ हैं? इस लेख के ज़रिये हम यह जानने की कोशिश करेंगे।

Podcast

Continue Reading..

आज के दौर में व्यवसाय Business का चलन ज़ोरो-शोरो पर है। हर कोई व्यक्ति अपना स्टार्टअप Startup शुरू करना चाहता है। हर कोई अपने व्यवसाय को अपनी आय का साधन बनाना चाहता है। वैसे तो सभी देशों में व्यवसाय के अपने मानक हैं। मगर जब बात न्यूयॉर्क की आती है, तो इस राज्य में चुनौतियां और अवसर दोनों ही हैं। न्यूयॉर्क राज्य New York City में 2 मिलियन से अधिक छोटे व्यवसाय हैं, जो 4 मिलियन लोगों को रोजगार देते हैं। ये छोटे व्यवसाय राज्य के सभी व्यवसायों का 99.8% हिस्सा बनाते हैं और राज्य के आधे से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देते हैं। न्यूयॉर्क के छोटे व्यवसाय मालिकों के सामने कौन-सी अनूठी चुनौतियाँ हैं? इस लेख के ज़रिये हम यह जानने की कोशिश करेंगे। 

जटिल नियम Complex regulations

न्यूयॉर्क राज्य में नियमों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो प्रगतिशील होती है और कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन की जाती है। जबकि यह स्वाभाविक रूप से नकारात्मक नहीं है, अधिक नियमों का मतलब है कि व्यवसायों की ओर से अधिक तैयारी की आवश्यकता होती है। कुछ व्यापार मालिकों ने पाया है कि राज्य एजेंसियों के साथ काम करने से नियमों को कम करते हुए अनुपालन का मार्ग आसान हो सकता है। न्यूयॉर्क में व्यवसाय को प्रभावित करने वाले प्रासंगिक नियमों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करना आवश्यक है।

उच्च कर High taxes

यहाँ उद्यमियों के लिए प्रमुख चुनौती न्यूयॉर्क राज्य के अपेक्षाकृत High tax थे। जबकि Tax कहीं भी व्यवसाय करने की एक आवश्यक लागत है, न्यूयॉर्क राज्य एक टैक्स कोड रखता है जो अक्सर व्यवसायों के लिए उच्चतम प्रासंगिक गणना को रोकता है। इसमें कई मेट्रिक्स भी शामिल हैं जिनके द्वारा एक व्यवसाय को अपने Tax Bill की गणना करनी चाहिए। न्यूयॉर्क राज्य के लिए व्यापार आय आधार कर business income base tax 6.5% है, इसके अलावा, व्यवसाय पूंजी आधार कर या निश्चित डॉलर न्यूनतम कर के अधीन हो सकते हैं।

प्रतिस्पर्धी श्रमिक बाजार Competitive labor market

न्यूयॉर्क पूर्वी तट पर एक आबादी वाला राज्य है, जो अपने शहरों और आर्थिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। नतीजतन, प्रतिभाशाली कर्मचारियों के लिए बहुत सारे व्यवसाय हैं। बेरोजगारी Unemployment की दर बहुत कम नहीं है, लेकिन यह 5% से नीचे बनी हुई है, जो सर्वश्रेष्ठ नौकरी के उम्मीदवारों के लिए प्रतिस्पर्धी माहौल में योगदान करती है। इस चुनौती को पूरा करने के लिए, छोटे व्यवसाय बेहतर कुशलताओं को आकर्षित करने, भर्ती करने में कर्मचारियों के लिए अधिक आकर्षक मुआवजे पैकेज और अन्य लाभ विकसित कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क शहर से निकटता Proximity to New York City

न्यूयॉर्क राज्य में व्यवसाय करने का एक प्रमुख लाभ न्यूयॉर्क शहर से निकटता है, विशेष रूप से राज्य के दक्षिणी भाग में स्थित व्यवसायों के लिए। विश्व की व्यावसायिक पूंजी द्वारा उत्पन्न आर्थिक गतिविधि आम तौर पर पड़ोसी क्षेत्रों में फैल जाती है, जिससे व्यवसायों को अधिक ग्राहक खोजने और शहरी उद्यमों का समर्थन करने वाली सेवाओं की पेशकश करने का अवसर मिलता है।

जीवन यापन की लागत Cost of living

पूरे न्यूयॉर्क राज्य में रहने की लागत आम तौर पर अधिक है, जिसका अर्थ है कि कर्मचारियों को जीने के लिए अधिक मुआवजे की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह भी है कि व्यवसाय करने की लागत अधिक होगी, क्योंकि सामान और सेवाएं अन्य जगहों की तुलना में काफी ज़्यादा हैं। न्यूयॉर्क शहर की तुलना में कहीं भी रहने की लागत अधिक नहीं है हालांकि किराने का सामान, आवास, परिवहन और स्वास्थ्य देखभाल के मामले में न्यूयॉर्क राष्ट्रीय औसत से अधिक महंगा है।

TWN In-Focus