Small Business की ग्रोथ के लिए मार्केटिंग कैसे करें?

237
16 Jul 2022
7 min read

Post Highlight

आज कल कई ऐसे स्मॉल बिज़नेस Small Business हैं जो बड़े प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपने ग्राहकों को ज्यादा अच्छी सुविधा प्रदान कर रहे हैं। एक स्मॉल बिज़नेस को सही ढंग से बाजार Market a Small Business में लाने के लिए सही रणनीति की आवश्यकता होती है क्योंकि जब तक इनके बारे में ग्राहकों को नहीं पता चलेगा तब तक अच्छी सेवा देने का भी कोई ख़ास फायदा नहीं होगा। बिज़नेस ग्रोथ में मार्केटिंग की सबसे अहम भूमिका होती है और मार्केटिंग की वजह से व्यवसाय को ग्राहक मिलते हैं और व्यवसाय ग्रोथ करता है। स्मॉल बिज़नेस का प्रभावी ढंग से विज्ञापन करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका चुन सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आपको जानके आश्चर्य होगा कि छोटे व्यवसाय Small Business, स्टार्ट-अप Startup और उद्यमी Entrepreneur आर्थिक विकास के कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं क्योंकि अर्थव्यवस्था में, वे सभी नियोक्ताओं के 90 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके साथ-साथ सभी नई नौकरियों में हर साल 60 से 80 प्रतिशत का निर्माण करते हैं। शेयर बाजार share markets पर भले ही आज बड़े-बड़े व्यवसायों का बोलबाला है लेकिन छोटे व्यवसाय और स्टार्टअप, अर्थव्यवस्था को गतिमान रखते हैं।

जब एक उद्यमी जब अपना बिज़नेस शुरू करता है तो उस बिज़नेस को शुरू करने के पीछे उसके कुछ सपने होते हैं। व्यापार के प्रारंभिक काल में हर उद्यमी का यही सपना होता है कि उसका व्यवसाय फेल ना हो और वह लाभ कमाने में सफल रहे। बिज़नेस में लाभ कमाना, मार्केटिंग marketing, बिज़नेस ग्रोथ business growth ये सब सुनने में शायद आसान लगता हो लेकिन इनमें से कुछ भी आसान नहीं है। किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले ही हर उद्यमी को ये बात पता होनी चाहिए कि व्यापार में कदम-कदम पर कई चुनौतियां आएंगी और आपका एक गलत निर्णय व्यवसाय को फेल कर सकता है। 

आज कल कई ऐसे स्मॉल बिज़नेस small business हैं जो बड़े प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपने ग्राहकों को ज्यादा अच्छी सुविधा प्रदान कर रहे हैं। एक स्मॉल बिज़नेस को सही ढंग से बाजार market a small business में लाने के लिए सही रणनीति की आवश्यकता होती है क्योंकि जब तक इनके बारे में ग्राहकों को नहीं पता चलेगा तब तक अच्छी सेवा देने का भी कोई ख़ास फायदा नहीं होगा। बिज़नेस ग्रोथ में मार्केटिंग की सबसे अहम भूमिका होती है और मार्केटिंग की वजह से व्यवसाय को ग्राहक मिलते हैं और व्यवसाय ग्रोथ करता है। स्मॉल बिज़नेस का प्रभावी ढंग से विज्ञापन करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका चुन सकते हैं। आइए जानते हैं कि स्मॉल बिज़नेस Small business की ग्रोथ के लिए मार्केटिंग कैसे करें-  

How to Market a Small Business?

1. अपना ब्रांड स्थापित करें Establish your brand

अगर आपको एक अलग ब्रांड का निर्माण करना है तो ये आसन नहीं है। 

ये कैसा दिखेगा? What should it look like?

लोगों को देखने में कैसा लगेगा? How should it make people feel? 

यह मेरे टारगेट ऑडियंस तक कैसे पहुंचेगा? Will it resonate with my target audience?

जब आप कुछ बेचना चाहते हैं और अपना ब्रांड स्थापित करना चाहते हैं तो मन में ये सवाल आना तो निश्चित है। 

अच्छी ब्रांडिंग branding की मदद से आपके प्रोडक्ट्स आपके प्रतिस्पर्धियों के प्रोडक्ट्स से अलग दिखते हैं और ग्राहकों के लिए आपके उत्पाद को पहचानना आसान होता है। एक स्पष्ट ब्रांड छवि स्थापित करें जिसमें अच्छा लोगो logo, क्लियर ब्रांड मैसेज brand message और उचित और आकर्षक कलर पैलेट शामिल हो। मार्केटिंग और ऑनलाइन प्रमोशन के दौरान ब्रांड मैसेज और लोगो पर विशेष ध्यान दें। जब भी हम किसी कंपनी के बारे में सोचते हैं तो उस कंपनी का लोगो, ब्रांड मैसेज और उसके प्रोडक्ट हमारे दिमाग में आते हैं इसीलिए ब्रांड मैसेज बेहद यूनिक और सरल होना चाहिए। 

2. इंटरनेट की मदद लें

अगर आपके व्यवसाय का कोई भौतिक स्थान है तो इसकी जानकारी आप इंटरनेट पर अवश्य डाल दें। इंटरनेट पर अपने बिज़नेस से संबंधित कोई भी जानकारी डालने से पहले यह सुनिश्चित करें कि कम्पनी की सारी जानकारी सटीक हो। आप अपनी कंपनी से जुड़ी इन जानकारियों को इंटरनेट पर डाल सकते हैं -

  • आपकी कंपनी का पता
  • काम करने का वक्त
  • सोशल मीडिया लिंक्स
  • फोन नंबर
  • कंपनी का वेब पेज

कुछ व्यवसाय ऐसे होते हैं जिनमें आपको इन जानकारियों के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त जानकारी देनी पड़ती है। जैसे अगर आपका रेस्टोरेंट का व्यवसाय है तो आप रेस्टोरेंट के मेनू को इंटरनेट पर डाल दें। 

3. कंपनी का वेबपेज बनाएं Build a web page

किसी भी आधुनिक व्यवसाय के लिए विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए एक वेबपेज web page महत्वपूर्ण है इसीलिए आज ज्यादातर व्यवसाय चाहे वे बड़े हों या छोटे, उनके वेब पेज होते हैं। अगर आपके पास वेब पेज पर देने के लिए बहुत सारी जानकारी नहीं है तो भी कोई दिक्कत नहीं है, आपको कम से कम अपनी कंपनी के वेबपेज में संपर्क करने की जानकारी और कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं को शामिल करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि आप वेब पेज पर सोशल मीडिया पेज के लिंक को ज़रूर ऐड करें क्योंकि यह भी प्रमोशन का एक जबरदस्त तरीका है। वेब पेज पर ब्लॉग बनाना, वीडियो शेयर करना और ऑनलाइन मार्केटप्लेस स्थापित करना ग्राहकों को बेहतर अनुभव देगा। ग्राहक वीडियो और ब्लॉग के जरिए आपके प्रॉडक्ट्स को और अच्छे से जान पाएंगे। 

Also Read : MSME Ideas Innovation and Research Portal क्या है ?

4. सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति बनाएं और इसकी ताकत को नज़रंदाज़ ना करें Create a social media presence

छोटे व्यवसाय को शुरू करते समय सबसे बड़ी समस्या यही होती है कि आप ग्राहक तक कैसे पहुचेंगे और यहां पर सोशल मीडिया आपका काम आसान करता है। सोशल मीडिया छोटे व्यवसायों को अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए एक इंटरैक्टिव मंच प्रदान करता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेज बनाएं। इन पेज़ पर आप सक्रिय उपस्थिति बनाए रखें और बार-बार नई पोस्ट करें। इसके साथ-साथ मेंशन, कमेंट्स और मैसेजेस का जल्द से जल्द रिप्लाई करें। सोशल मीडिया की मदद से आप सीधे बात कर सकते हैं, रिव्यूज ले सकते हैं और उनके द्वारा दिए गए फीडबैक की मदद से अपनी सर्विस में सुधार ला सकते हैं। सोशल मीडिया हर बिज़नेस के लिए हथियार है और इसके पावर को नज़रंदाज़ करने की गलती ना करें। 

5. मार्केटिंग रणनीति चुनें Select a marketing strategy

मार्केटिंग रणनीति marketing strategy के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना ज़रूरी है। किसी नए उत्पाद को पेश करने से पहले आप सही मार्केटिंग रणनीति चुनें। सोशल मीडिया फॉलोअर्स को बढ़ाना, अपने लक्षित ग्राहकों तक अपनी बात पहुंचाना आदि के लिए आपको मार्केटिंग रणनीति की ज़रूरत पड़ेगी और आज-कल कई मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं, जिन्हें आप आज़मा सकते हैं। 

  • इवेंट मार्केटिंग Event marketing
  • ईमेल मार्केटिंग Email marketing
  • मोबाइल मार्केटिंग Mobile marketing
  • कंटेंट मार्केटिंग Content marketing
  • फ्री प्रॉडक्ट मार्केटिंग Free product marketing
  • डायरेक्ट मेल मार्केटिंग Direct mail marketing
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग Social media marketing
  •  इनफ्लुएंसर मार्केटिंग Influencer marketing 

6. नेटवर्किंग की मदद लें Networking 

एक छोटे व्यवसाय के लिए, नेटवर्किंग Networking मार्केटिंग प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नेटवर्किंग की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोकल ग्राहकों को आपके बिज़नेस के बारे में पता चलेगा और यही कारण है कि स्मॉल बिज़नेस के लिए मजबूत स्थानीय संबंध बनाना बेहद ज़रूरी है। 

निष्कर्ष

एक स्मॉल बिज़नेस को सही ढंग से बाजार में लाने के लिए सही रणनीति की आवश्यकता होती है क्योंकि जब तक इनके बारे में ग्राहकों को नहीं पता चलेगा तब तक अच्छी सेवा देने का भी कोई ख़ास फायदा नहीं होगा। जब आप छोटे व्यवसायों के लिए मार्केटिंग कर रहे हों, तो उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपना दृष्टिकोण तैयार करना आवश्यक है। आज कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप स्मॉल बिज़नेस को बड़ा कर सकते हैं, बस आपको सही मार्केटिंग रणनीति का चुनाव करना है। इसके अलावा ब्रांड मैसेज, लोगो और नेटवर्किंग की मदद से टारगेट ऑडियंस target audience तक पहुंचना अब आसान हो गया है।

TWN In-Focus