अपने ब्रांड को कैसे ग्रो करें ?

1100
07 Dec 2021
8 min read

Post Highlight

Idea और Implementation के जरिए हम एक बिज़नेस को सफल बना सकते हैं, इसे जमीनी हकीकत में हम कैसे कर  सकते हैं चलिए जानते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

बिजनेस हर कोई कर सकता है यदि पूंजी capital उपलब्ध हो। किन्तु एक बिजनेस को सफल बनाना और उसके जरिये profit कमाना बहुत कठिन कार्य है।  बिज़नेस की शुरुआत किसी आईडिया से होती है। हम हमेशा उन चीजों की खोज में भागने लगते हैं जो अभी तक market में नहीं उपलब्ध हो पायी  है। लेकिन यही हमारी सबसे बड़ी भूल है, हमें उन ideas  के बारे में विचार करना चाहिए जो समाज में मौजूद हैं। जिससे हमारे customer उन सभी चीजों से relate कर सकते हैं। जब तक customer आपके प्रोडक्ट से connect नहीं कर पायेगा तब तक वह आपके प्रोडक्ट product पर पैसा क्यों खर्च करेगा। आप जब भी पहली बार market में अपने कदम रखते हैं आपको शुरुआत हमेशा फर्श से करनी होगी उसके बाद ही आप अर्श तक का रास्ता बना सकते हैं। 

चलिए जानते हैं कि कैसे हम market में अपने business को स्थापित कर उसे कैसे बढ़ा सकते हैं-

सबसे पहले आपको उस idea  के बारे में सोचना होगा जो आप market में लोगों तक पहुंचने वाले/वाली  हैं। आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में लॉच करने से पहले ही उसकी मार्केट analysis कर लेनी चाहिए। उससे आपको पता होगा कि क्या आपके इस idea को लोगों को need हैं या नहीं। यह सबसे पहला कदम हैं, जब तक customer को आपके प्रोडक्ट की need  नहीं होगी वह उसे खरीदने की चाहत want  भी नहीं बना सकेगा और फिर उसकी demand भी नहीं होगी। इसलिए हमें need ,want ,और demand  के इन तीन लक्ष्य को पार करना होगा। तभी हम market  में अपने प्रोडक्ट को सफलतापूर्वक लॉच कर सकेंगे। 

कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के जरिये value provide करिये, उदाहरण के तौर पर Prafull Billore ने  chai को अपना business आईडिया बनाया। क्योंकि उन्हें पता है कि उत्तर भारत में चाय को भाव के रूप में देखा जाता है। सर दर्द होने से ठंडी से लेकर गर्मी तक हम चाय पीते हैं। दोपहर,शाम किसी भी समय हम चाय पीते हैं। और यही कारण है की प्रफुल आज इतना सफल बिज़नेस कर पा रहे हैं।

इसके साथ ही आप प्रोडक्ट को लॉच करने के लिए आपको किसी लोकेशन की जरुरत होनी चाहिए जहाँ आपको target audience  मिल सके। और आप अपना प्रोडक्ट लोगों तक पंहुचा सकें, अन्यथा अगर आप लोगों तक अपनी service नहीं provide क़र सकेंगे तो आप कैसे अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकेंगे। प्रोडक्ट के sale के लिए हमें पहले लोगों के भीतर अपने service के जरिये desire to buy पैदा करना होगी। तभी आपके प्रोड्कट को खरीदने वाले buyers आपके regular customer बन पाएंगे। 

एक बार आपने अपने प्रोडक्ट को लोगों तक emotionally,logically और psychologically तक सफलता पूर्वक पंहुचा दिया फिर उसके बाद आपको प्रोड्कट में बस quality और offer प्रदान करना होगा। उसके बाद customer ही आपके विज्ञापनकर्ता बन जायेंगे। इसके साथ ही जब आप local area में अपनी पैठ जमा ले उसके बाद आप अपने बिज़नेस को विस्तार करने की तैयारी करें। क्योकि छोटे-छोटे कदम उठाने से सीखने की प्रक्रिया ज्यादा और घाटे का risk कम होता है। फिर आप संवाद के हर उपकरण यानी प्रिंट print,टेलीविज़न television और रेडियो radio सभी तरीके से अपने उत्पाद का विज्ञापन कर सकते हैं। विज्ञापन advertisement में recall और repeat जैसे element  होने चाहिए। जिससे विज्ञापन को देखने,सुनने और पढ़ने वाला relate कर सके।

TWN In-Focus