जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

6081
31 Jul 2021
6 min read

Post Highlight

भले ही आप इस विशेष प्रश्न पर लाखों प्रकार के विभिन्न उत्तर पा सकते हैं। लेकिन अगर आप मुझसे पूछें, तो मैं यह सवाल पूछने के बजाय कहूंगा कि आप खुद से क्यों नहीं पूछते कि आपके आत्मविश्वास की कमी कहां है कि आपके दिमाग में इस तरह का सवाल आता है, जीवन में सफल होने के लिए आपको लोगों की राय की आवश्यकता क्यों है? 

Podcast

Continue Reading..

आपके जीवन के किसी मोड़ पर सभी के मन में एक सामान्य प्रश्न आता है कि "जीवन में सफल कैसे हों "। भले ही आप इस विशेष प्रश्न पर लाखों प्रकार के विभिन्न उत्तर पा सकते हैं। लेकिन अगर आप मुझसे पूछें, तो मैं यह सवाल पूछने के बजाय कहूंगा कि आप खुद से क्यों नहीं पूछते कि आपके आत्मविश्वास में  कमी कहां है कि आपके दिमाग में इस तरह का सवाल आता है। जीवन में सफल होने के लिए आपको लोगों की राय की आवश्यकता क्यों है? क्यों नहीं आप अपने लिए वह स्तर बढ़ाते हैं, जिस तक लोग पहुंचना चाहते हैं। आपको लोगों की स्पष्टता की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे आपकी क्षमताओं को नहीं जानते हैं। सफलता आपकी मेहनत, प्रतिभा, पसीना, बलिदान का दूसरा नाम है, जो आपने अब तक अपने लक्ष्य के लिए किया है। यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके दृढ़ संकल्प, फोकस, आपके पागलपन को दर्शाता है। यदि आप पिछली दो पंक्तियों को समझ गए हैं, तो इसे अपने जीवन में लागू करें, सफलता आपके दरवाजे पर दस्तक देगी। आपको उस पर लोगों की स्पष्टता की आवश्यकता नहीं है। जब आप इस तरह से सवाल उठाते हैं कि सफल कैसे बनें यानी आपके आत्मविश्वास में कहीं कमी है, तो आप अपने कामों पर विश्वास नहीं करते हैं। इसलिए आपके दिमाग में सवाल आता है। एक बात हमेशा याद रखें कि आपकी प्रतिभा और मेहनत हर चीज से बढ़कर है। बस विश्वास करें, आप इसे अभी या शायद बाद में हासिल करेंगे, लेकिन विश्वास आपको इसे हासिल करने देगा!  इसलिए अपने कार्यों पर कभी संदेह न करें, आप बिल्कुल ठीक कर रहे हैं। आप इतनी दूर आ गए हो, जबकि बहुत से लोग नहीं जानते कि कहां से शुरू करें। उतार-चढ़ाव हमारे जीवन का हिस्सा हैं, यदि आप बिना किसी असफलता के हमेशा वह सब कुछ प्राप्त करते हैं, जिसका आप सपना देखते हैं, तो वह उपलब्धि आपको सर्वश्रेष्ठ स्वाद नहीं देगी। लेकिन अगर आप अधिक असफलताओं का अनुभव करके कुछ हासिल करते हैं, तो वह स्वाद और भावना अभूतपूर्व है मेरे दोस्त, वहीं सफलता निहित है।

याद रखें असफलता आपकी सफलता को परिभाषित करती है, कमजोरी को नहीं। यह आपको अधिक सही दृष्टिकोण और सामरिक मानसिकता के साथ एक अनुभवी व्यक्ति बनने में मदद करता है। आप अपने आप में एक स्टार हैं, इसके लिए आपको किसी की स्पष्टता की आवश्यकता नहीं है। सितारे ऊपर चमक रहे हैं और आप नीचे चमक रहे हैं। इसी वजह से आपके आस-पास के लोग भी आप पर ऐसे दीवाने हो जाते हैं जैसे सितारे अपनी चमक से करते हैं।

नीचे कुछ चीजों का उल्लेख किया है, जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने की यात्रा में सहायक होंगे जो आपको बाद में सफलता की ओर ले जाते हैं।

1) आप जो कुछ भी करते हैं उस पर विश्वास करें, उसका परिणाम अच्छा हो या बुरा। यह आपको सही रास्ते पर ले जाएगा।

 2) लोगों की स्पष्टता पर भरोसा न करें, आप अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में अच्छी तरह जानते हैं।

3) अपने समय का स्मार्ट तरीके से उपयोग करें और खुद पर काम करें।

4) अधिक विचार न करें, बल्कि सार्थक उद्देश्य खोजें और जीतें।

5) अपने रास्ते की योजना न बनाएं, बस प्रवाह के साथ चलें। सही समय पर सब कुछ आपकी जगह पर आ जाएगा।

6) कड़ी मेहनत करें, पसीना बहाएं, अपनी असफलताओं से सीखें और धैर्य रखें।

7) अपने संघर्ष सीखें ताकि यह आपको अपने लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त करने में मदद करे और आपको सफलता की ओर ले जाए।

8) यदि आप अपनी कल्पना के ५०% तक पहुँच जाते हैं, तो खुद को भाग्यशाली महसूस करें, चूंकि आधे प्रतिशत लोगों को वह भी नहीं मिलता है, आपकी यात्रा उन्हें प्रेरित रखने में मदद करेगी।

9) दूसरों को सफलता देखकर कभी भी खुद को निराश न करें। हमेशा याद रखें कि आप बड़ी चीजों को हासिल करने वाले हैं।

10) अपने खुद के अंदर सकारात्मक ऊर्जा फैलाते रहें। क्योंकि इस सफर में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

जीवन में अंतिम लेकिन कम से कम अस्वीकृति महत्वपूर्ण नहीं है। अस्वीकृति का सामना करने के बाद आपको सफलता का बेहतर स्वाद मिलेगा।

आप अपनी किताब के लेखक हैं, जिस तरह से आप अपनी दृष्टि को परिभाषित करेंगे, उसी तरह आपके पाठक आपसे जुड़ेंगे और आपके लेखन को और अधिक पढ़ना चाहेंगे, वहीं सफलता मिलती है।  दुनिया के साथ आपका संबंध, आपकी दृष्टि कितनी अच्छी है, यह आपके माध्यम से लोगों को अपनी दृष्टि को साफ करने में कैसे मदद करती है, यह सफलता है मेरे दोस्त। इसलिए पहले सोचें लेकिन ज्यादा न सोचें, अपने विचारों के बारे में स्पष्ट करें कि आप जीवन से क्या चाहते हैं, आप दुनिया को क्या दिखाना चाहते हैं, पहचानें कि आपके भीतर क्या क्षमताएं हैं और उस पर काम करें।

साथ ही धैर्य रखें, सफलता दो दिन में नहीं मिलती, इसमें समय लगता है। सफलता काम नहीं आएगी, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। जितना अधिक आप अपने बारे में अच्छी तरह जानते हैं, अपनी ताकत, कमजोरी और आप अपने आप पर कैसे काम कर रहे हैं। ये सभी एक परिणाम के रूप में संयुक्त होते हैं, जो आपको सफलता की ओर ले जाते हैं।

अंत में विषय समाप्त करने से पहले याद रखें "आपके भीतर शक्ति है, आपको उसके होने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। अपने भीतर शक्ति का निरीक्षण करें"।

सफलता निश्चित रूप से तभी मिलेगी जब आप अपना 100% देंगे और कड़ी मेहनत करेंगे। हर एक दिन खुद को चुनौती देते रहें यह आपको बहुत जल्द सफलता की ओर ले जाएगा।

TWN In-Focus