डिप्रेशन को कैसे दूर भगाएं ?

5440
31 Jul 2021
9 min read

Post Highlight

अगर हम आज के समाज की बात करें तो मानसिक तनाव एक आम बीमारी का रूप लेकर उभर रही है। हमारे दिमाग पर इतना दबाब पड़ता है कि हम मानसिक तनाव की चपेट में आ जाते हैं। इससे बाहर निकलना इतना भी मुश्किल नहीं है ,जितना हमने सोच रखा है। हम आपके लिए अवसाद को दूर भगाने के कुछ नुस्खे लाये हैं। अगर आप इनको पढ़कर अपने जीवन में सम्मिलित करेंगे, तो हमें यकीन है आप डिप्रेशन या मानसिक तनाव से आसानी से बाहर आ सकते हैं।  

Podcast

Continue Reading..

जब आप अवसाद(डिप्रेशन) से निपटते हैं, तो सब कुछ अधिक चुनौतीपूर्ण लगता है। काम पर जाना, दोस्तों के साथ मिलना-जुलना, या बस बिस्तर से उठना भी एक संघर्ष जैसा महसूस हो सकता है।

लेकिन कुछ चीजें हैं, जो आप अपने लक्षणों से निपटने और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कर सकते हैं। अवसाद के साथ जीने के लिए यहां साथ युक्तियां दी गई हैं। 

डिप्रेशन दूर करने के 8 उपाय-

 1.एक समर्थन नेटवर्क बनाएँ

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो आप खुद को अवसाद में मदद करने के लिए कर सकते हैं,दवा और चिकित्सा के अलावा, मजबूत सामाजिक समर्थन विकसित करना है। कुछ के लिए इसका मतलब दोस्तों या परिवार के साथ मजबूत संबंध बनाना हो सकता है। यह जानकर कि आप मदद करने वाले प्रियजनों पर भरोसा कर सकते हैं, आपके अवसाद को सुधारने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। दूसरों के लिए एक अवसाद सहायता समूह महत्वपूर्ण हो सकता है। इसमें एक समुदाय समूह शामिल हो सकता है, जो आपके क्षेत्र में मिलता है या आपको एक ऑनलाइन सहायता समूह मिल सकता है, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

 2.अपना तनाव कम करें

जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन का अधिक उत्पादन करता है। अल्पावधि में, यह एक अच्छी बात है क्योंकि यह आपके जीवन में तनाव पैदा करने वाली किसी भी चीज़ से निपटने के लिए तैयार होने में आपकी सहायता करता है। लंबे समय में, हालांकि, यह आपके लिए कई समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें अवसाद भी शामिल है। जितना अधिक आप तनाव को कम करने के लिए तकनीकों का उपयोग करते हैं, उतना ही बेहतर है क्योंकि यह आपके उदास होने के जोखिम को कम करेगा।

 3.अपनी नींद की स्वच्छता में सुधार करें

नींद और मनोदशा का गहरा संबंध है।  2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार वाले 80% लोग नींद की गड़बड़ी का अनुभव करते हैं। लेकिन, आपको ऐसा लग सकता है कि आप सो नहीं सकते। या शायद आप बिस्तर से उठने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि आप हर समय थकावट महसूस करते हैं। अच्छी नींद स्वच्छता आपकी नींद की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करने की कुंजी हो सकती है। सोने से कम से कम एक घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स बंद कर दें। किताब पढ़ने के लिए या किसी अन्य आरामदेह गतिविधि में संलग्न होने का प्रयास करें। अपने बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए करें। बिस्तर पर या अपने शयनकक्ष में भी काम करने से आप आराम करने के बजाय अपने बिस्तर को तनाव से जोड़ सकते हैं।

 4.अपने खाने की आदतों में सुधार करें

आहार और मानसिक स्वास्थ्य के बीच स्पष्ट संबंध खोजने के लिए अनुसंधान जारी है।  वास्तव में, ऐसे कई अध्ययन हुए हैं, जिन्होंने दिखाया है कि पोषण में सुधार मानसिक बीमारी को रोक सकता है और उसका इलाज कर सकता है कि पोषण संबंधी मनोरोग मुख्यधारा बन गया है। मस्तिष्क के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व हैं जो अवसाद को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिंक की कमी से अवसाद के लक्षण बढ़ जाते हैं। 

अपने आहार में सुधार करना आपके लक्षणों को कम करने की कुंजी हो सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करें या अपने चिकित्सक से बात करके विटामिन या सप्लीमेंट लेना शुरू करें। 

 5.नकारात्मक विचारों को रोकने का तरीका जानें

डिप्रेशन आपको न सिर्फ बुरा महसूस कराता है, बल्कि यह आपको और अधिक नकारात्मक सोचने का कारण भी बन सकता है।  हालाँकि, उन नकारात्मक विचारों को बदलने से आपका मूड बेहतर हो सकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) एक प्रकार की चिकित्सा है जो अवसाद को खत्म करने के लिए नकारात्मक सोच के सामान्य पैटर्न को बदलने का काम करती है जिसे संज्ञानात्मक विकृतियां कहा जाता है। कई स्वयं सहायता किताबें, ऐप और ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी हैं, जो आपको सीखने में मदद कर सकते हैं। 

6.अपने घरेलू कामों को संभालें

डिप्रेशन घर के कामों को पूरा करना मुश्किल बना सकता है, जैसे बर्तन बनाना या बिल चुकाना। लेकिन कागजी कार्रवाई का ढेर, गंदे बर्तनों का ढेर, और गंदे कपड़ों से ढका फर्श आपकी बेकार की भावनाओं को और बढ़ा देगा। अपने दैनिक कार्यों पर नियंत्रण रखें। छोटी शुरुआत करें और एक समय में एक प्रोजेक्ट पर काम करें। उठना और चलना आपको अपने आप में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। लेकिन, घर में अपनी प्रगति को देखना आपको बेहतर महसूस कराने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

 7. वेलनेस टूलबॉक्स बनाएं 

वेलनेस टूलबॉक्स टूल का एक सेट है, जिसका उपयोग आप उदास महसूस होने पर खुद को शांत करने में मदद के लिए कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको जो टूल सबसे अधिक उपयोगी लगे, वे किसी और के लिए काम न करें, इसलिए यह ध्यान से विचार करना महत्वपूर्ण है कि कौन सी चीजें आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद कर सकती हैं। जब आप खुश हों तो उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आप करना पसंद करते हैं।  फिर, जब आप उदास महसूस कर रहे हों, तो उन गतिविधियों में से एक का प्रयास करें।

8 . पसंदीदा कामों की सूची बनायें 

अपने पालतू जानवर को गले लगाना, अपना पसंदीदा संगीत सुनना, गर्म पानी से नहाना, या एक अच्छी किताब पढ़ना कुछ ऐसे उपकरण हैं जो आपको मददगार लग सकते हैं। उन गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बुरा महसूस होने पर आजमा सकते हैं।  फिर, विशेष रूप से कठिन समय होने पर कोशिश करने के लिए एक गतिविधि चुनें।

हम आशा करते हैं कि TWN का यह लेख आपको मानसिक तनाव से उभारने के लिए मददगार साबित होगा। 

TWN Ideas