Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें

2178
17 Mar 2022
7 min read

Post Highlight

किसी भी नये Business को शुरू करने से पहले हमें सबसे पहले Investment के बारे में सोचना पढ़ता हैं जिस कारण कई Business होते ही बंद हो जाते हैं। लेकिन दोस्तों अब अगर आपका कोई नया Business Plan हैं तो आज आपको बताएंगे की आप अपने व्यवसाय के लिए business loan कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज हमारे देश में बहुत से लोग Business में अपनी रूचि रखते हैं। जिन में से कुछ कामयाब होते हैं और कुछ फेल हो जाते हैं। बिज़नेस में असफलता का सबसे मुख्य कारण पैसा हैं। नया Business Startup करने के लिए इन्वेस्टमेंट की सबसे पहले जरूरत पढ़ती हैं लेकिन दोस्तों आज हमारे भारत सरकार ने उद्योगो को बढ़ावा देने के लिए लोन की नई नई स्कीम को लाया है। इसमें प्रधानमंत्री मुद्रा लोन से लेकर कई अन्य स्कीम शामिल हैं। इन स्कीमों के जरिये आप केंद्र और राज्य सरकार से अपने बिज़नेस के लिए छोटी से छोटी रकम 50,000 से लेकर और बड़ी से बड़ी रकम यानि की 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। तो सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि आप बिज़नेस लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं

Business Loan क्या है?

यदि आप Business Startup करने का सोचते हैं तो शायद आपने बिज़नेस लोन के बारे में जानकारी को भी पढ़ा होगा। Business Loan आपको व्यवसाय के लिए इन्वेस्टमेंट में मदद करता है। यदि आपको भी business loan की जरूरत हैं तो उसकी प्रकिया को जानना आवश्यक हैं तो आइये जानते हैं :-

  1. अपने बिज़नेस प्लान की एक विस्तृत रिपोर्ट बनायें।

  2. आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं उन्हें अपने business plan के बारे में पूरी जानकारी को बताएं।

  3. अब अपनी जरूरत के हिसाब से लोन लें।

  4. अपने credit score को चेक करें।

बैंक लोन देने से पहले आपसे कई सवाल पूछते हैं और आपके बिज़नेस प्लान रिपोर्ट को पढ़कर उसी हिसाब से लोन के लिए मंजूरी देता है। बैंक आपको लोन देने के लिए इसलिए स्पोर्ट करता है क्योंकि उन्हें लगता है कि जब आपको आपके व्यवसाय में मुनाफा होगा तब आप उनके कर्ज को चुकता कर पाएंगे।

Business Loan लेने के क्या फायदे हैं?

बिज़नेस के लिए लोन लेने के कई फायदे हैं जैसे :-

1.) बिज़नेस के लिए पैसों की मदद

2.) कम से कम समय या लम्बे से लम्बे समय के लिए वित्तीय जरूरतों को पूरा करना

3) किसी से उधार लेने की आवश्यकता नहीं है।

4) आपके कैश फ्लो को बढ़ाता है। 

Business Loan के लिए आवेदन कौन कर सकता है?

आइये अब जानते हैं कि Business Loan को आवेदन करने के लिए कौन आवेदन कर सकता है।

  1. लोन को लेने के लिए आप ख़ुद एक businessmen तो आवेदन कर सकते हैं।

  2. यदि आप पार्टनरशिप फर्म (partnership firm) हैं तो bank loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  3. इसके अलावा प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां (private limited companies)भी आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

अपने बिज़नेस को शुरू करने या बढ़ाने के लिए पैसों की कमी महसूस हो रही हैं तो आप अपने व्यवसाय के लिए इन तरीको से लोन ले सकते हैं।

Business Loan के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

Pan card :- बिज़नेस लोन के लिए यह एक सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट हैं।

Aadhar card :- यह निवास पहचान पत्र के प्रमाण के लिए जरुरी दस्तावेजों में से एक है।

Income Tax return:- बिज़नेस लोन को लेने के लिए आपको 2-3 साल के इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax return) की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह आपकी इनकम प्रूफ के दस्तावेज का काम करता है। 

Business address proof:- सबसे जरुरी दस्तावेज है आपके व्यवसाय का पता होना जिसके आधार पर आपको बैंक लोन प्रदान करता है।

Bank statements:- बैंक स्टेटमेंट के जरिये आपकी हर गीतिविधियों का पता लगया जा सकता हैं की आप कितना पैसा उधार लेते हैं और कितना खर्च करते हैं। इसलिए पहले बैंक आपके क्रेडिट स्कोर को चैक करता फिर आपको लोन देने के लिए पास करता है।

इस सब जानकारी और डॉक्यूमेंटस के बाद अब आप लोन लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं तो अब देरी किस बात की जाइये और अपने बिज़नेस में बिना किसी रुकावट के एक सफल बिजनेसमैन (successful businessmen) बनिये।

अंत में आज का ये पोस्ट जिसमें हमनें बैंक से लोन लेने से संबधित सारी जानकारी को कवर किया है यदि आपने पूरा पढ़ा है तो हमें उम्मीद हैं की आपको इससे फ़ायदा जरूर मिला होगा।

#BusinessLoan #WhatIsBusinessLoan #BenefitsOfBusinessLoan #DocumentsForBusinessLoan

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

बेहतर भारत के लिए स्थानीय व्यवसायों का समर्थन जरुरी

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_59c6csupport-for-local-businesses-is-essential-for-a-better-india.jpg

TWN Opinion