अमेज़न से पैसे कैसे कमायें? How To Earn Money From Amazon In Hindi

1380
19 Jan 2022
8 min read

Post Highlight

अब वो समय आ गया है कि जिसमें हर काम को ऑनलाइन किया जाता है। ऑनलाइन काम करने में लोगों को भी काफी आसानी रहती है। ऐसी कई तकनीक आ गयी हैं कि आप आराम से ऑनलाइन काम कर सकते हैं। ऐसे ही Amazon एक ऑनलाइन स्टोर है। इससे अब आप खरीददारी के अलावा पैसे भी कमा सकते हैं। वो भी एक नहीं बल्कि कई तरीकों से Amazon से आप घर बैठे Work from Home करके और Online Work करके पैसे कमा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

Amazon India से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Amazon India)

आजकल हर कोई चाहता है कि घर बैठे ही सब कुछ मिल जाए इसलिए हर कोई ऑनलाइन ही सामान मंगवाता है। आजकल ऑनलाइन की सुविधा के कारण लोगो के कई काम आसान हो गए हैं। खासकर इस कोरोना काल में तो ये लोगों के लिए वरदान की तरह साबित हुआ है। लोगों को कोई भी जरुरत का सामान लेने के लिए घर से बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ती। ऐसी कई सारी कंपनी है जो ऑनलाइन की सुविधा देती हैं लेकिन कुछ कंपनियां ही ऐसी है जिन पर लोग पूरा भरोसा करते हैं। इसके अलावा इस ऑनलाइन के दौर में लोग पैसे भी कमा रहे हैं वो भी अच्छे मुनाफे के साथ। ऐसे ही Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर online store है। इससे आप ना सिर्फ खरीदारी कर सकते हो बल्कि पैसा भी कमा सकते हैं। Amazon से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जानते हैं अमेज़न से पैसा कमाने के तरीके क्या क्या हैं। 

  • Amazon Kindle
  • Amazon Affiliate Marketing
  • Amazon Delivery
  • Amazon Seller

Amazon Kindle के द्वारा

अगर आप लेखन कार्य में अच्छे हैं या एक्सपर्ट हैं, तो आप अपने लेखन कार्य को अमेजन की मदद से शेयर कर सकते हैं। Amazon लेखकों, कवियों, टिप्पणीकारों, उद्योग विशेषज्ञों industry experts और विभिन्न अन्य पेशेवरों professionals को अपने लेखन कार्य को प्रकाशित करने के लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर देता है। आप Amazon Kindle में बुक्स को Direct Sell कर सकते हैं। अगर आप एक बार बुक को पब्लिश कर देते हैं तो ये बुक भारत में ही नही विदेशो में भी बेच सकते हैं और ये book करोड़ो लोगो तक पहुँच जाती है। Amazon आपकी किताब को सेल करके आपके बैंक अकाउंट में money transfer कर देगा। Amazon Kindle आपके लिए एक सुनहरे अवसर की तरह है। इससे आप ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं और पुस्तकों की कुछ लोकप्रिय श्रेणियां पब्लिश कर सकते हो जैसे- व्यापार और निवेश business and investment, कॉमिक्स और ग्राफिक उपन्यास Comics and Graphic Novels, शिक्षा और पाठ्यपुस्तकें education and textbooks, KDP बच्चे, नॉन-फिक्शन non-fiction, साहित्य एवं फिक्शन, रहस्य Mystery, रोमांचक और सस्पेंस, गैर-काल्पनिक, तकनीकी technology, शिक्षा, रोमांस, विज्ञान गल्प और काल्पनिक science fiction and fantasy, किशोर एवं युवा वयस्क आदि।

Amazon Affiliate Marketing द्वारा

आजकल कई कंपनियां affiliate program ऑफर करती हैं। इसके लिए आपको Amazon Affiliate Program पर पंजीकरण करना पड़ेगा। प्रोडक्ट के लिए अलग से affiliate link मिलेगा। आप जब affiliate program ज्वाइन करोगे तो कंपनी आपको links ads, website के लिंक्स, banner और ऑफर का advertise देगी। आपको अपनी साइट से या ब्लॉग पर कंपनी के banner, ऑफर के ads लगाने होंगे। इसके बाद जब कोई आपकी साइट पर आयेगा और कोई प्रॉडक्ट खरीदेगा तो इससे आपको कमीशन मिलेगा। affiliate market से प्रोडक्ट खरीदने पर इनकम होती है। जितने ज्यादा लोग आपकी साइट या ब्लॉग पर visit करेंगे इनकम ज्यादा होगी। अमेजन 11 देशों में Affiliate प्रोग्राम प्रदान करता है। Affiliate marketing करके आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, व्हाट्सएप, टि्वटर प्रोफाइल व अन्य माध्यम से अमेज़न प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं। आप जितना प्रमोशन करोगे उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। कम्पनी affiliate program द्वारा प्रोडक्ट पर प्रमोशन करने के लिए commission देती है। कंपनी आपको जो affiliate link देगी उसे आप अपने तरीके से promote कर सकते हैं।

Amazon Delivery के द्वारा

Amazon लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करता है। अमेजन के सभी काम आप दुनिया में कहीं भी रहकर कर सकते हैं। आजकल कई बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे Amazon, Flipkart जैसी कंपनियां सस्ती कीमतों पर ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचते हैं। अब Online Shopping तेजी से बढ़ रही है और इस कोरोना काल में तो लोग और भी ज्यादा Online Shopping करना सीख गये हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपके पास यदि समय नहीं है तो आप घर बैठे ही Online सामान मंगवा सकते हैं। हर चीज ऑनलाइन आर्डर की जाती है। मतलब आप भी Amazon product seller बन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। Amazon अपना खुद का डिलीवरी सिस्टम Amazon Transport Service चलाता है। साथ ही अमेजन ने अलग-अलग जगहों पर डिलीवरी के लिए कुरियर कंपनियों courier companies के साथ समझौता किया हुआ है। Amazon हर क्षेत्र में सामान डिलीवर करता है। आप Dealer बनकर अपने क्षेत्र में आर्डर दे सकते हैं या फिर Amazon delivery boy l बन कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

Amazon Seller के द्वारा

Amazon Seller बनकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अमेजन पर Seller के रूप में एक ऑनलाइन Registration करना पड़ेगा। इसको छात्र, गृहिणियों, उद्यमियों और retailers कोई भी कर सकता है। इसके लिए आप पेंटिंग और हस्तशिल्प handicrafts आदि बनाकर अमेजन पर sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि कई लोग हाथों से बने उत्पाद बहुत आकर्षक बनाते हैं। अगर आपके अंदर भी ये कला है तो आप हाथ से बने उत्पादों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। जैसे- कोई भी उद्यमी अपने सामान को, गृहिणियां कपड़े और खाद्य पदार्थ जिनको बनाने में वो एक्सपर्ट हैं, साथ ही पोशाक गहने और अन्य वस्तुओं, सामान को अमेज़न के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके अलावा दुकान या किसी सामान का प्रचार भी अमेज़न के माध्यम से कर सकते हैं। Amazon आपसे सिर्फ प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले कुछ कमीशन लेगा और बाकी प्रोडक्ट का जो भी प्राइस है वो आपको मिल जायेगा। 

जानिये Virtual Jewelry Try on के बारे में

know-about-virtual-jewelry-try-on

TWN Special