सस्ती और Smart Online Shopping कैसे करें?

857
01 Feb 2022
7 min read

Post Highlight

मंहगाई के इस दौर में आज हर कोई सस्ती और smart online shopping करना चाहता है। लेकिन इसके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि ऐसी सस्ती और स्मार्ट शॉपिंग कहाँ से करें जिससे चार पैसे बचाये जा सकें। तो निश्चित रहिये आज आप इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं ।

Podcast

Continue Reading..

महंगाई के इस दौर में स्मार्ट और सस्ती शॉपिंग करना बहुत मुश्किल हो गया है।आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करतें है क्योंकि वहाँ से शॉपिंग करना बेहद आसान है आप अपना समय बचाकर घर बैठे - बैठे एक क्लिक के साथ कुछ भी ऑर्डर कर सकते है। इसलिए ऑफलाइन से ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा ट्रेंड में है। आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभकारी सबित होगा क्योंकि आज हम आपको बतायेगें की आप कैसे सस्ती और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकतें है। सस्ती शॉपिंग का मतलब है पैसा बचाना (save money) जो हर कोई चाहता है।

तो आइए शुरू करते है:-

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले सारी online shopping sites को चेक करें-

यदि आप सस्ती शॉपिंग करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले थोड़ा समय निकाल होगा ताकि आप अन्य साइट्स पे जाकर अपनी जरूरत वाली चीजों के प्राइस की तुलना कर सकें। ध्यान रहें जब भी आप ऑनलाईन शॉपिंग करते है तो पहले सब जगह उस प्रॉडक्ट के प्राइस और ऑफर को सब जगह चेक कर सकते है। क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग में आपको कई बार बेहतरीन ऑफर भी मिलते है। ऐसे शॉपिंग करने से आप अपनी जरूरत का  समान भी ख़रीद लेंगे और पैसे भी बचा लेंगे।

किसी भी समान के प्राइस को असानी से तुलना करने के लिए Junglee.com जैसी वेबसाइट पर जा सकतें है।

Coupon code लगाएं-

Online shopping से सस्ता समान खरीदने के लिए Coupon code का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि इससे अपने पैसे बचा सकते हैं। वैसे आजकल काफ़ी लोग ऑनलाइन समान मंगाना अच्छा समझतें है तो वे जानते है कि कूपन कोड का इस्तेमाल कैसे किया जाता है लेकिन जो लोग नये है और वे नहीं जानते कि कूपन कोड क्या होता है और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है तो आपको बता दें कि ये एक तरह का नंबर और शब्दों के मेल जोल से बना होता है, इनको प्रोमो code या डिस्काउंट code बोला जाता है। शॉपिंग करते समय इन कोड को कॉपी करके दिए गए प्राइस के ऊपर लगा के उस समान की कीमत को कम कर सकतें है और सस्ती शॉपिंग का आनंद ले सकतें है।

Discount offers का लुत्फ उठाएं

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए myntra,amazon,flipkart जैसे apps को खोलतें है तो आपने देखा होगा हर प्रोडक्ट के प्राइस के साथ 50%,40% या 70% लिखा हुआ देखा होगा तो दोस्तों इसका मतलब होता है डिस्काउंट, की आपको उस प्रोडक्ट की कीमत पर इतना % ऑफ मिलेगा। जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करने लगें तो पहले उसके डिस्काउंट ऑफर को देखें ताकि आप सस्ती शॉपिंग कर सकें इसका सबसे ज्यादा फायदा आप फेस्टिवल सीजन में उठा सकते हैं। ध्यान रखें फेस्टिवल के दिनों में ही ज़्यादातर स्मार्ट और सस्ती शॉपिंग करने का मौका उठाए।

Cash back का फ़ायदा लीजिए

अगर आप डिस्काउंट के साथ-साथ कैश बैक का भी लाभ उठाना चाहते है तो ऑनलाइन शॉपिंग करें क्योंकि ये आपको कैश बैक जैसी सुविधा देता है जो सबसे ज़्यादा paytm देता है इससे आपका अमाउंट सीधा आपके खाते में आ जाता है। फिर आपके शॉपिंग साइट के wallet में जमा हो जाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके प्रोडक्ट 1000 रुपये का है और आपको 50% कैश बैक मिल रहा है तो आपका समान 500 रुपये में आ जायेगा और 500 रुपए आपके paytm wallet में जमा हो जाएंगे। जिसे आप वापस शॉपिंग आदी के लिए इस्तेमाल कर सकतें हैं।

Credit Card और Debit Card का प्रयोग करें

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए हो सके तो Credit Card और Debit Card का इस्तेमाल करे क्योंकि आजकल बैंक वाले अपने ग्राहकों को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कई  प्रतिशत छूट जैसे ऑफर दे रहा है।

अंत में दोस्तों आज हमनें आपको बहुत महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत करवाया है। इसलिए हमें ऊमीद है कि अगर ये आर्टिकल आपने पूरा पढ़ा है तो आज से आपकी शॉपिंग काफी सस्ती हो जाएगी।

TWN Ideas