ऑफिस के लिए ड्रेस कोड कैसे चुनें?

4753
31 Jul 2021
9 min read

Post Highlight

यदि आप किसी ऑफिस में काम करते हैं, तो उचित व्यावसायिक पोशाक पहनना महत्वपूर्ण है, जो आपको सहज और आत्मविश्वासी महसूस कराए। आप काम करने के लिए जो कपड़े पहनते हैं, वे आपके व्यावसायिकता को व्यक्त करने और यह दिखाने का एक तरीका है कि आप अपने काम के माहौल में हैं।

Podcast

Continue Reading..

आप काम करने के लिए जो कपड़े पहनते हैं, वे आपके व्यावसायिकता को व्यक्त करने और यह दिखाने का एक तरीका है कि आप अपने काम के माहौल में हैं। लगभग सभी व्यावसायिक या कॉर्पोरेट कार्यालयों में चार प्रकार के ड्रेस कोड संचालित होते हैं। वे बिज़नेस प्रोफेशनल, बिज़नेस फॉर्मल, कैजुअल और बिज़नेस कैजुअल हैं।

पूरी दुनिया में महामारी के कहर के बाद,अलग-अलग क्षेत्रों के कर्मचारियों ने अपने-अपने घरों से काम करने का रास्ता निकाल लिया है।

लेकिन जब किसी व्यवसाय के लिए काम करने की बात आती है तो ड्रेस कोड प्रमुख रहे हैं, चाहे आप घर से काम कर रहे हों या कार्यालय से। जैसे-जैसे युवाओं और आज की पीढ़ी ने ट्रेंडी आउटलुक को अपना लिया है, कैजुअल पोशाक काफी सामान्य हो गई है। लेकिन कुछ शोधों के अनुसार, यह पाया गया है कि 55% व्यवसाय या कार्यालय के अपने विशिष्ट ड्रेस कोड होते हैं।

आइए विभिन्न ड्रेस कोड के बारे में गहराई से जानें, जिन्हें हर ऑफिस जाने वाले व्यक्ति को जानने की आवश्यकता है-

ड्रेस कोड के प्रकार

लगभग सभी व्यावसायिक या कॉर्पोरेट कार्यालयों में चार प्रकार के ड्रेस कोड संचालित होते हैं। वे बिज़नेस प्रोफेशनल, बिज़नेस फॉर्मल, कैजुअल और बिज़नेस कैजुअल हैं।

1.बिज़नेस प्रोफेशनल

यह एक तरीके का ट्रेडिशनल वियर है लेकिन सामान्य व्यवसायिक पोशाक की तुलना में कम रूढ़िवादी है। जब बिज़नेस प्रोफेशनल्स की बात आती है, तो इसमें आप अपने पसंद के हिसाब से अलग-अलग रंग का चयन कर सकते हैं। आप अलग-अलग पैटर्न और रंग की टाई चुन सकते हैं। महिलाएं अपने लिए गहनों के साथ-साथ क्लासिक स्कर्ट या सूट के कॉम्बिनेशन के साथ घड़ी या स्टेटमेंट ज्वेलरी चुन सकती हैं।

2.बिज़नेस फॉर्मल

जब उच्च व्यावसायिकता की बात आती है तो इस पोशाक की काफी सराहना की जाती है। पुरुष अपने लिए ऐसे सूट का चयन करें जो थोड़ा सामान्य लगे और ज्यादा आकर्षित ना लगे। आप कोई डार्क रंग का सूट अपने लिए चुन सकते हैं। बिज़नेस फॉर्मल के लिए, महिलाएं गहरे रंग का पैंट सूट, स्कर्ट सूट या सूट स्कर्ट पहन सकती हैं। ऐसे लुक्स को हमेशा से ही सराहा जाता है। व्यावसायिकता बनाए रखने के लिए इस तरह की पोशाक कैरी करना सही माना जाता है।

3.कैजुअल

कैजुअल बिज़नेस पोशाक इनफॉर्मल क्लोथिंग होती है, जिसे अधिकांश लोग ऑफिस में काम के दौरान पहनना पसंद करते हैं। इस तरह की पोशाक काफी आकर्षक और साथ ही साथ प्रोफेशनल होती है। व्यक्ति के पेशे के आधार पर कपड़े सही तरीके से आयरन होने चाहिए। पुरुषों के लिए, पोलो या स्वेटर के साथ कैजुअल पैंट निश्चित रूप से काफी अच्छे लगेंगे।

महिलाएं अपने लिए अच्छी तरह से फिट ब्लाउज और टॉप या स्लैक के साथ स्कर्ट को कैरी कर सकती हैं। जब कैजुअल ड्रेसिंग की बात आती है तो अलग-अलग रंगो के साथ एक्सपेरिमेंट करना एक खूबी है।

आपको क्लाइंट्स के साथ और इंटरव्यू में कैजुअल ड्रेस पहनने से बचना चाहिए, भले ही ऑफिस संपूर्ण तरीके से कैजुअल हो।

4.बिज़नेस कैजुअल

जब ऑफिस के लिए काम करने की बात आती है, तो बिज़नेस कैजुअल पोशाक सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। यदि आपका कार्यालय आपको बिज़नेस कैजुअल पहनने की अनुमति देता है, तो इसका मतलब है कि आपको प्रतिदिन काम पर सूट और स्टॉकिंग्स पहनने की जरूरत नहीं है। लेकिन व्यावसायिकता की भावना को बनाए रखा जाना चाहिए। पुरुषों के लिए बटन-अप की अनुमति है और आप अपने पसंद के अनुसार जैकेट और टाई का भी उपयोग कर सकते हैं। जबकि महिलाएं स्लैक, स्कर्ट, जैकेट या कार्डिगन पहन सकती हैं। आप अपने पोशाक की जरूरत के हिसाब से ज्वेलरी भी कैरी कर सकते हैं।

घर से काम करते समय क्या पहनें?

जब घर से काम करते समय ड्रेस कोड की बात आती है तो कोई नियम और दायित्व नहीं होते हैं। पोशाक कैजुअल हो सकती है लेकिन रिवीलिंग नहीं। यदि ऐसी परिस्थितियाँ हैं जहाँ आपको क्लाइंट के साथ डील करना पड़ सकता है, तो वहां आप नाइट वियर और पजामा पहनने से बचें।

निष्कर्ष

आप जो पहनते हैं वह आपको परिभाषित करता है। अपनी पोशाक को उसी तरह पहनना सुनिश्चित करें जैसे आप खुद को प्रस्तुत करना या व्यक्त करना चाहते हैं। आप ऐसे ही कपड़े पहने जिसमें आप कंफर्टेबल महसूस करते हैं। जब आप समग्र रूप से अपनी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो हमेशा कुछ डिसेंट पहनने की सलाह दी जाती है।

यदि आप किसी ऑफिस में काम करते हैं, तो उचित व्यावसायिक पोशाक पहनना महत्वपूर्ण है, जो आपको सहज और आत्मविश्वासी महसूस कराए। 

TWN In-Focus