Web developer कैसे बने?

828
10 Feb 2022
7 min read

Post Highlight

अगर आप कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो वेब डेवलपर बनना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए जो प्रोग्रामिंग कोडिंग programming coding और लैंग्वेज Language इस्तेमाल की जाती है वो वेब डेवलपर के द्वारा की जाती है। वेब डेवलपर का काम वेबसाइट के प्रोग्रामिंग से लेकर वेबसाइट के फ्रंट पेज पर दिखने वाली सभी चीजों को मैनेज करना होता है। कोई भी वेबसाइट coding के माध्यम से ही search result बताती है। Web developer कैसे बने और इसके लिए कौन से कोर्स और तरीके हैं इस आर्टिकल के माध्यम से समझ सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

इस डिजिटल युग में career बनाने के अनेक ऑप्शन हैं। इस कंप्यूटर और इंटरनेट के दौर में अगर आप कंप्यूटर  में नयी-नयी चीज़ें सीखने में और टेक्नोलॉजी technology में रूचि रखते हैं तो आप इनसे संबंधित क्षेत्र में अपना करियर career बना सकते हैं। आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है कि यदि हमें किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो हम उसे बस गूगल Google में सर्च करते हैं और वो पूरी जानकारी हमें मिल जाती है। इसके साथ ही आपको ये भी पता होगा कि ये सारी जानकारी गूगल पर अलग-अलग प्रकार की वेबसाइट Website के द्वारा दिखाई जाती है। क्या आपको पता है कि आखिर ये सारी वेबसाइट बनाता कौन है। दरअसल ये सारी वेबसाइट एक वेब डेवलपर web developer द्वारा बनायी जाती हैं। आज के समय में एक skilled web developer की मार्केट में बहुत डिमांड है तो चलिए जानते हैं वेब डेवलपर कैसे बन सकते हैं। 

वेब डेवलपर  कैसे बनें? How to become a web developer?

वेबसाइट बनाने के लिए जो भी कोडिंग coding की जाती है वह एक वेब डेवलपर के द्वारा ही की जाती है। मतलब web developer द्वारा किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए  प्रोग्रामिंग कोडिंग और लैंग्वेज इस्तेमाल की जाती है। Web developer बनने का सबसे पहला तरीका है आप computer science में इंजीनियरिंग Engineering कर सकते हैं। Web Developer बनने के लिए आप basic coding और designing सीखें और अपनी skills को improve करें। आजकल YouTube में भी ऐसे कई videos होते हैं जिसके द्वारा आप आसानी से बसिक वेब डिजाइनिंग  basic web designing और coding सीख सकते हैं। बहुत सारी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल ऐसे हैं है जो आपको ऑनलाइन कोर्स कराते है जिनमें फुल ट्यूटोरियल होता है। बड़ी कंपनियों में करियर के लिए फॉर्मल एजुकेशन formal education को अधिक मान्यता दी जाती है इसलिए Web developer बनने के लिए आप कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर सकते हैं। आप चाहे तो इंजीनियरिंग के बाद अपनी post graduation भी web development में कर सकते हैं। Graduation करने के बाद विभिन्न इंस्टीट्यूट web development का कोर्स भी उपलब्ध कराते हैं। आप post-graduation न करके institute में जाकर web development का कोर्स भी कर सकते हैं। इसके अलावा Web development subject में डिप्लोमा भी कर सकते हैं। आप डिप्लोमा करके भी एक web developer बन सकते हैं। साथ ही अपने तकनीकी कौशल को विकसित करने पर ध्यान दें। web developer के लिए आपको इन तीन मुख्य क्षेत्रों में विशेषज्ञ होना चाहिए जैसे - CSS, HTML और JavaScript

Related: शिक्षा जगत में टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

Web developer बनने के लिए योग्यता और Courses

वेब डेवलपर बनने के लिए कुछ कोर्स करने की जरुरत होती है। 

वेब डेवलपर बनने के लिए अभ्यर्थी BE का कोर्स कर सकते है। 

12th करने के बाद students B.Sc. Computer Science, B.Com Computer science, BCA, BTech courses में admission ले सकते हैं। 

ग्रेजुएशन करने के बाद MCA (Master of Computer Applications) या MBA IT का कोर्स कर सकते है। 

आप diploma/certificate courses भी कर सकते हैं। यदि आप किसी कंपनी में web developer के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपके पास एक प्रॉपर डिग्री होनी चाहिए। साथ ही साथ आपके पास web development कोर्स का कोई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

अपने Technical Skills का विकास करें। Perfect Web developer बनने के लिए आपका प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने की भी जरूरत होती है जैसे CSS, HTML, PHP, JAVASCRIPT आदि। CSS एक client side scripting language है। CSS language के द्वारा ही हर एक वेबसाइट में coding की जाती है। वेब डेवलपर बनने वाले अभ्यर्थियों के लिए एचटीएमएल (HTML) सीखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इसमें अभ्यर्थी को वेब डेवलपर बनने के लिए website कैसे बनाते है, इसकी पूरी जानकारी दी जाती है। वेब डेवलपर बनने के लिए जावा (java) स्क्रिप्ट की जानकारी भी लें। PHP, वेब डेवलपर बनने के लिए आपको इस लैंग्वेज की भी आवश्यकता होती है। यह एक powerful server side scripting language है। Web developer बनने के लिए आपको सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने की भी अच्छी समझ होनी चाहिए ताकि आप किसी भी नए सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए उसे जल्दी समझ सके।

Web developer बनने के लिए कौशल 

 वेब डेवलपर बनने के लिए आपके अंदर कुछ कौशल skills का होना बेहद जरुरी है। सबसे पहले आपको कंप्यूटर में रूचि होनी जरुरी है। क्योंकि कंप्यूटर के functions के बारे में आपको जितना अधिक पता होगा आप उतने ही अच्छे वेब डेवलपर बनेंगे। इसके बाद आपको कंप्यूटर की भाषाएं आनी चाहिए जैसे- coding, decoding, CSS, JavaScript, Python, Html आदि। एक वेब डेवलपर बनने के लिए जो सबसे जरुरी है वो स्किल्स है strong क्रिएटिव स्किल्स। क्योंकि creativity skill से आप problem को जल्दी solve कर सकते हैं और वेबसाइट बनाने के लिए Logical से ज्यादा क्रिएटिव होना आवश्यक होता है। एक वेब डेवलपर को टीम में काम करने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए और साथ ही communication skills भी अच्छी होनी चाहिए जिससे अपने टीम को attractive तरीके से तकनीकी बात को समझा सके। आपको वेबसाइट बनाने के लिए यूजफुल Tools का ज्ञान होना भी जरूरी है और Web developer बनने के लिए आपको सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने की भी अच्छी समझ होनी चाहिए। इसके साथ ही एक web developer बनने के लिए धैर्य होना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि आपको ग्राहक  के द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यान से सुन कर ही वेबसाइट तैयार करनी होती है।

Web Developer के प्रकार Types of Web Developer

Web developer दो प्रकार के होते हैं-

Front end developer- Front end developer बनने के लिए आपको Html, CSS, Java script, आदि की पढ़ाई करनी पड़ती है। इनमें परफेक्ट होने के बाद ही आप front end developer बन सकते हैं। जो front end (Front page) के लिए काम करता है उसे फ्रंट एंड डेवलपर कहा जाता है। फ्रंट एंड डेवलपर वेबसाइट के फ्रंट पेज की कोडिंग करता है जिससे कोई वेबसाइट पर आता है तो उसे जो भी दिखाई देता है जैसे- इमेज, डिजाइन कलर और कंटेंट आदि इन सब की Coding Front end developer के द्वारा की जाती है। मतलब जब किसी भी website पर विज़िट करते है तो उस website पर आपको जो दिखाई देता है, उसे frontend web developer बनाते हैं, जैसे website का design, website का look, images आदि बनाना fronted web developer का काम होता है।

Related: लेखन को बेहतर बनाने के सरल उपाय

Back end developer - Backend वेब डेवलपर वेबसाइट के बैक एंड पेज को डिवेलप करता है। CSS, Java Script, HTML, etc. को व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी backend web developer की होती है। Backend वेब डेवलपर को Front end डेवलपर के द्वारा किए गए काम को डाटाबेस सर्वर और टेक्नोलॉजी से कनेक्ट करना होता है जिससे वेबसाइट पर आने वाले यूजर जो भी SEARCH करें उसे server से कनेक्ट करके फ्रंट पेज पर दिखाई दे। इसके लिए आपको अपनी web development के कोर्स के दौरान CSS, java script, HTML और PHP जैसी पढ़ाई करनी पड़ती है। इन लैंग्वेज का ज्ञान होना बहुत जरूरी है तभी जाकर वेब डेवलपर वेबसाइट के बैक एंड पर काम करता है और एक अच्छी वेबसाइट बनाता है।

TWN Special