एक अच्छा strategist कैसे बनें

1140
07 Jan 2022
5 min read

Post Highlight

एक अच्छा रणनीतिकार ही जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक अच्छी रणनीति का होना आवश्यक है। एक अच्छा रणनीतिकार वह होता है जो अपने हर कार्य की एक योजना बनाता है और उसको सुनियोजित तरीके से करता है। एक अच्छा रणनीतिकार बेहतर तरीके से काम करना जानता है। सबसे बड़ी बात, एक अच्छे रणनीतिकार को ये भी पता होता है कि यदि आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिल रहे हैं तो कौन सी योजना को समाप्त करना है और कौन सी नयी योजना बनानी है। मतलब एक अच्छा रणनीतिकार वही होता है जो एक प्रभावी रणनीति effective strategy बनाता है और फिर दीर्घकालिक लक्ष्यों long term goals को भी पूरा कर लेता है।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी कार्य में सफल होने के लिए एक रणनीति बनानी आवश्यक होती है। एक अच्छा रणनीतिकार strategist ही जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को छूता है। अगर कोई भी इंसान अपने कार्य को एक निश्चित समय से करे तो उन्हें मुश्किलों difficulties का सामना नहीं करना पड़ेगा और अगर मुश्किल आती भी है तो वे उनका हल भी आसानी से निकाल देते हैं। मतलब जीवन में अगर आगे बढ़ना है तो आपको एक अच्छा रणनीतिकार बनना होगा। चलिए जानते हैं कि एक अच्छे रणनीतिकार में कौन से गुण होने चाहिए और कैसे आप एक अच्छा रणनीतिकार कैसे बन सकते हैं। 

हमेशा सीखने की कोशिश करें 

एक अच्छा रणनीतिकार strategist हमेशा कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करता है। वह यह कभी नहीं मानता है कि उसे सब कुछ आता है इसलिए वह हमेशा सीखने के लिए तैयार रहता है। आप अपने काम में तभी निपुण हो पाओगे जब आपमें urge to learn सीखने की एक ललक होगी। लगातार आपको कुछ न कुछ सीखने से ज्ञान तो मिलेगा ही साथ ही साथ काम को सीखने का उतना ही अनुभव भी प्राप्त होगा। अनुभव होने से आप उस काम को उतनी ही skill कुशलता से करेंगे और जितनी अधिक कुशलता से आप काम को करेंगे उतना ही आपको उस काम का अच्छा रिजल्ट result मिलेगा। 

दिमाग को हमेशा खुला रखें 

दिमाग को हमेशा नयी तकनीक new technology और नए विचारों new ideas के लिए खुला रखें। अपने दिमाग को सीमित न रखें। नई चीजों को आजमायें, जीवन में बदलाव लाने की हिम्मत रखें और अपने आप को हमेशा मजबूत strong रखें। निर्णय लेने से पहले सभी तथ्यों को इकट्ठा करें। अपने लक्ष्य निर्धारित set goals करें और hard work कड़ी मेहनत करें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए। महान लोगों से प्रेरणा लें inspiration from great people और उनके विचारों और कार्यों से कुछ सीख लें। एक अच्छा रणनीतिकार खुद को समय-समय पर शिक्षित Educated करता रहता है।

अपने आप को भी समय दें

जीवन में अच्छी रणनीति बनाने के लिए अपने आप को भी समय दें। कभी कभार जीवन में अपने लिए भी समय निकालें। इससे आपका मन शांत रहेगा और आप तनाव Tension से दूर रहेंगे। इसके लिए आप किताबें पढ़ें, फिल्में देखें और कहीं बाहर कुछ समय के लिए प्रकृति nature के समीप जाएं। इससे भी आप कुछ न कुछ नया सीखेंगे और आपमें ऊर्जा energy का संचार होगा। स्वस्थ रहने के लिए कुछ समय आप आराम भी करें। क्योंकि आप जो हर दिन जीवन की आपाधापी में व्यस्त थे, इससे कुछ पल अपने लिए सुकून के निकाल पाएंगे। ये सब करने से आप एक बार फिर नयी स्फूर्ति से भरे जाएंगे। इससे ये फायदा होगा कि आप कुछ नया सोच पाएंगे और आगे की रणनीति strategy सही से बनाने में समर्थ रहेंगे। एक अच्छा रणनीतिकार अपने लिए भी कुछ वक्त जरूर निकालता है। 

चुनौतियों को स्वीकार कर आगे की योजना बनायें 

एक अच्छा रणनीतिकार वही है जो चुनौतियों challenges को स्वीकार करने की क्षमता रखता है। क्योंकि अगर हम जीवन में कुछ बड़ा करने के बारे में सोचते हैं तो हमारे रास्ते में मुश्किलें और चुनौतियां जरूर आयेंगी। चुनौतियों के लिए तैयार रहें। इसके लिए आवश्यक है कि आप दूरदर्शी visionary बनें और भविष्य में आने वाली परेशानियों के लिए पहले ही तैयार रहें अन्यथा आप हार मान जाएंगे और आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसके लिए आप नयी प्रवृत्ति या नयी तकनीक new technology का सहारा लें और पुराने तरीकों को छोड़ दें। एक अच्छा रणनीतिकार चुनौतियों को स्वीकार कर आगे की योजना बनाता है। 

अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करें 

नियमित रूप से समीक्षा करें। निरंतर विकास के लिए खुद को एक कदम पीछे ले जाना और तरीकों का पुनः मूल्यांकन re-evaluation करना आवश्यक है। अपनी प्रगति को फिर से मूल्यांकन करें। पुनर्मूल्यांकन से आपको पता चल जाएगा कि किस योजना को कैसे रोकना है और किस योजना को कैसे शुरू करना है। अगर आपको सही नतीजे नहीं मिल पा रहे हैं तो आपको कौन सी नई रणनीतियां Strategies शामिल करनी हैं। इसकी पूरी जानकारी रखता है एक अच्छा रणनीतिकार। मूल्यांकन करने का ये फायदा भी होता है कि आपको पता चल जाएगा कि आपने कहाँ-कहाँ गलतियां की हैं और इस तरह से आप उन गलतियों को दूर करने की कोशिश करेंगे। 

सकारात्मक ऊर्जा वाले लोगों से विचार विमर्श करें 

सफल, प्रभावी लोगों के आसपास रहने से नयी ऊर्जा का संचार होता है। हमेशा ऐसे लोगों का साथ बनाएं रखें जो जीवन में सकारात्मक सोच Positive thinking रखते हैं। एक अच्छा रणनीतिकार हमेशा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करता है। अपने आसपास सकारात्मक ऊर्जा वाले लोगों से मेलजोल रखें। क्योंकि ऐसे लोगों के साथ से आप सशक्त बनेंगे और वो आपके लिए प्रेरणा का काम भी करेंगे। समय समय पर सकारात्मक ऊर्जा वाले लोगों से विचार विमर्श करें। इससे मुश्किल वक्त में भी वो आपका हौसला बढ़ाएंगे और नकारात्मकता negativity आपसे कोसों दूर रहेगी।

TWN In-Focus