GUCCI कैसे बना दुनिया का मशहूर ब्रांड

10103
18 Jan 2023
7 min read

Post Highlight

GUCCI गूची ब्रांड की स्थापना 1920 में गूच्चियो गूची (Guccio Gucci) ने की थी और 1921 में पहला स्टोर खोला था। पहले वह पेरिस में एक अप्रवासी होटल कर्मी थे। गुची जो अब हॉलीवुड सेलेब्स hollywood celebs के बीच काफी लोकप्रिय है। यह कंपनी बैग्स bags, शूज shoes, टाई और अन्य आइटम बनाती है। गूची ने इस ब्रांड की शुरुआत लेदर बैग्स leather bags बनाकर की थी।

बड़े बड़े स्टार्स के पास गूची के प्रॉडक्ट जरूर होते हैं। गूची को दुनिया के सबसे बड़े लक्जरी ब्रांड luxury brand में भी शुमार किया जाता है। कई ऐतिहासिक फैशन हाउसों की तरह, ब्रांड एक सामान निर्माता के रूप में शुरू हुआ, जो इटली के धनी उच्च वर्ग के लिए लक्जरी यात्रा उत्पादों और घुड़सवारी के प्रकार के उपकरणों का उत्पादन करता है।

1950 के दशक से, गुच्ची ने धनी यात्रियों, हॉलीवुड सितारों के साथ-साथ अन्य अमीर दुकानदारों के बीच पसंद के लेबल के रूप में अविश्वसनीय सफलता का अनुभव किया। यह अपने असाधारण और भव्य डिजाइनों के लिए प्रसिद्ध था। आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेगे की GUCCI कैसे बना दुनिया का मशहूर ब्रांड How GUCCI became a world famous brand । गुच्ची ने क्या रणनीतियां अपनाई जिससे वह सफलता के शिखर को छू सका । 

Podcast

Continue Reading..

दुनिया में कुछ फैशन ब्रांड के प्रोडक्ट इतने महंगे होते हैं कि आप एक पल को विश्वास नहीं कर पाओगे कि कोई चीज इतनी महंगी भी हो सकती है। इन ब्रांड के उत्पाद products काफी स्टाइलिश होते हैं और साथ ही फैशनेबल fashionable और महंगे expensive भी होते हैं। ऐसे ही एक फैशन ब्रांड है GUCCI गूची। ये ब्रांड सबसे महंगा ब्रांड most expensive brand है जो पुरूष और महिलाओं के इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट्स बनाता है । इस फैशन ब्रांड का नाम इतना मशहूर है कि लोग इसके दीवाने हैं और इस महंगे brand के products खरीदते हैं। चलिए जानते हैं कि GUCCI गूची कैसे बन गया दुनिया का मशहूर ब्रांड। 

GUCCI कैसे बना दुनिया का मशहूर ब्रांड  How GUCCI became a world famous brand

गरीबी की कहानी Story of poverty

कहते हैं न कि अगर इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो वो उसको हासिल कर ही लेता है और एक दिन ऐसी सफलता की कहानी लिख देता है कि फिर उसको किसी नाम या पहचान की जरुरत नहीं होती है। ऐसे ही एक सफलता की कहानी लिखी है उस शख्स ने जो गरीबी में पैदा तो हुआ लेकिन अपनी सोच और अपनी काबिलियत की वजह से उसने एक छोटे से काम को दुनिया का मशहूर ब्रांड famous brand बना दिया। दरअसल गोसियो गुची Guccio Gucci नाम का एक लड़का साधारण से गरीब परिवार में पैदा हुआ था। 23 साल की उम्र में Gucci ने अपना लेदर leather का बिज़नेस खोला जो सही से नहीं चला और फिर वो लंदन चला गया। 

सेलेब्स के पहनावे और ड्रेसअप को देख आया आईडिया

Guccio Gucci ने लंदन के एक प्रसिद्ध होटल सेवॉय Hotel Savoy में कूली का काम करना शुरू किया। जिस होटल में वह काम करता था वहां मर्लिन मुनरो Marilyn Monroe और विंस्टल चर्चिल Winston Churchill जैसी मशहूर हस्तियों का आना जाना था। यहीं से उन्हें अपनी कामयाबी का रास्ता मिल गया था। गूची उनके पहनावे को बहुत गौर से देखता था और गूची ने इन सेलेब्स के पहनावे और ड्रेसअप को नोटिस करने के बाद ही अपना बिजनेस  करने का मन बनाया। बस फिर क्या था Gucci ने अपने ब्रांड को शुरू करने का फैसला कर दिया। गूची ने इस ब्रांड की शुरुआत लेदर बैग्स leather bags बनाकर की थी।

परेशानियों का सामना भी करना पड़ा

हर इंसान के जीवन में परेशानियाँ तो जरूर आती हैं। ऐसे ही गूची के साथ भी हुआ। उनका बिज़नेस अच्छा चल रहा था और उन्हें एक पहचान मिल चुकी थी। तभी उनके जीवन में एक बहुत बड़ी परेशानी आ गयी। उस समय इटली में तानाशाह मुसोलिनी Italy's dictator Mussolini का राज था। फासीवादी शासन के चलते इटली में उस दौर में लेदर हासिल करना मुश्किल था और गूची Gucci का सारा काम लेदर का ही था। लेकिन कहते हैं न कि परेशानी का हल भी निकल ही जाता है इसलिए उन्होंने प्रोडक्ट्स में लेदर की जगह सिल्क silk का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था इसलिए उस जमाने में गूची ब्रांड की कई सारी चीजें सिल्क की बिकती थीं।

दुनिया का सबसे बड़ा लक्जरी ब्रांड

एक छोटा सा बिज़नेस कभी इतना बड़ा लक्जरी ब्रांड luxury brand बन जायेगा किसी ने सोचा भी नहीं था। एक छोटे बिजनस को गुची जैसा बड़ा ब्रांड बनाकर 1953 में गूची की मौत हो गयी। गूची की मौत के बाद उनके बेटों ने इस ब्रांड को हॉलीवुड के सेलेब्स Hollywood celebs के बीच लोकप्रिय बना दिया। गूची की जीनियस जींस ने गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स Guinness Book of World Records में भी अपना नाम दर्ज कराया था। गूची की बेल्ट स्टुअर्ट ह्यूज Belt Stuart Hughes की कीमत ढाई लाख डॉलर्स यानी लगभग डेढ़ करोड़ रुपये से भी अधिक है। इसके अलावा गूची के क्रोकोडाइल बैग विद बैंबू हैंडल की कीमत 32 हजार डॉलर्स यानी लगभग 24 लाख रुपये है। यह कंपनी अल्ट्रा-रिच के लिए हाई-एंड एपियरल्स High-end apparels, बैग्स bags, शूज shoes, टाई, हैंडबैग, स्कर्ट्स और अन्य आइटम बनाती है। महँगे दाम और बेहतरीन क्वालिटी ने इस ब्रांड “गूची” को नंबर 1 के स्थान पर रखा है। आज टॉप ब्रांडस में गूची का नाम 1 नंबर पर आता है। 

1.6 करोड़ की बेल्‍ट, ऐसे ही हैं लक्जरी फैशन ब्रांड Gucci के प्रोडक्‍ट

गूची को दुनिया के सबसे बड़े लक्जरी ब्रांड में भी शुमार किया जाता है। दुनिया में बहुत कम ऐसे ब्रांड्स हैं, जिन्हें आप देखते ही पहचान जाएं, गूची ऐसे ही ब्रांड्स में से एक है। गूची की बेल्ट स्टुअर्ट ह्यूज की कीमत ढाई लाख डॉलर्स यानी लगभग डेढ़ करोड़ रुपये से भी अधिक है। इस बेल्ट में 30 कैरेट के हीरे भी देखे जा सकते हैं। इसके अलावा गूची के क्रोकोडाइल बैग विद बैंबू हैंडल Crocodile Bag with Bamboo Handle की कीमत 32 हजार डॉलर्स यानी लगभग 24 लाख रुपये है। 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में गूची Gucci in the Guinness Book of World Records

गूची की जीनियस जींस ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी अपना नाम दर्ज कराया था। 90 के दशक में ये जींस 2 लाख 43 हजार में बिकी थी, उस वक्त यह दुनिया की सबसे महंगी जींस थी। कुछ सालों बाद ये रिकॉर्ड लिवाइस ने तोड़ा था। 2005 में लिवाइस की जींस एक जापानी ने 46 लाख में खरीदी थी।

Gucci के प्रोडक्ट बहुत महंगे क्यों होते हैं? Why are Gucci products so expensive?

ये तो हम सब जानते हैं कि Gucci के प्रोडक्ट बहुत महंगे होते हैं। इसमें सबसे मुख्य उत्पाद निर्माण है, दूसरा गुच्ची इसमें बहुत पैसा खर्च करता है। कंपनी गोदामों को कच्चे माल, विनिर्माण उपकरण, श्रम और शिपिंग के लिए भुगतान करती है। इन सभी खर्चों को गुच्ची वस्तुओं की कीमत में जोड़ा जाता है, इससे गुच्ची एक महंगा ब्रांड बन जाता है। कुछ तत्व हैं जो उत्पाद में मूल्य बनाने के लिए जुड़ते हैं, वो सबसे पहले प्रतिष्ठा है। रॉयल्टी और मशहूर हस्तियों ने शुरुआत से ही इसे अच्छी शुरुआत दी। दूसरी चीज, गुच्ची के ग्राहक दुनिया के शीर्ष सेलिब्रिटी और बिजनेस टाइकून हैं, जो सिर्फ क्लास, क्वालिटी और स्टैंडर्ड के लिए जीते हैं और कोई भी कीमत दे सकते हैं। इसलिए, गुच्ची को किसी भी कीमत पर इसकी गुणवत्ता बनाए रखना है और यह लागत गुच्ची को महंगा बनाती है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में कंपनी की ब्रांड वेल्यू 14 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। 

उपभोक्ता की मांग Consumer demand

गुच्ची एक ऐसा ब्रांड है जो हमेशा मांग में रहता है। इसके अलावा, यह दुनिया के सबसे फेमस ब्रांडों में से एक है। आप इस तथ्य को जानकर चौंक सकते हैं कि गुच्ची की कीमत वह कारक है जो गुच्ची को इतना आकर्षक बनाती है। दुनिया भर की बड़ी से बड़ी सख्सियत गुच्ची ब्रांड (Gucci Brand) की दीवानी है। अगर आज के दिनों में गुच्ची (Gucci) को देखा जाए तो यह एक ऐसा ब्रांड (Brand) बन चुकी है जिसके सामान महंगे होने के साथ साथ अच्छी क्वालिटी के होते हैं और यह बात पूरी दुनिया जानती है। आज दुनिया भर में इसके कई शोरूम है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। 

महंगा होने के बाद भी गूची इतना लोकप्रिय कैसे है? How is Gucci so popular even though it is expensive?

Gucci के कपड़े आज हज़ारों-लाखों के मिलते हैं लेकिन इसके बावजूद भी Gucci लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, चलिए जानते हैं कैसे -

गूची मतलब विशिष्टता Gucci means exclusivity

इस बात को हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हर कोई गूची के प्रोडक्ट नहीं खरीद सकता। दरअसल ‘कोई भी बढ़िया लग्जरी आइटम केवल उतने ही मूल्य का है, जितना खरीदार उसकी कीमत चुकाने को तैयार है।’ यही बात गूची के महंगे प्रोडक्ट्स पर भी लागू होती है। जहां एक तरफ एक जींस की 4 लाख कीमत होने से कई लोगों के मन में ये आशंका पैदा होती है कि कैसे कोई प्रोडक्ट इतना महंगा हो सकता है तो वहीं गूची के लॉयल कस्टमर को बड़े प्राइस टैग से कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता। गूची के प्रोडक्ट्स उसकी विशिष्टता को दर्शाते हैं। 

गुच्ची की ब्रांड इमेज Gucci's brand image

ब्रांड इमेज की बात करें तो ब्रांड के मार्केटिंग विज्ञापनों के मुताबिक, गूची अपने प्रोडक्ट्स के दाम उतने ही रखता है, जितना कि उसके खरीदार दे सकें। गूची महंगा है तो इसके पीछे दो कारण हैं। सबसे पहला कारण यह है कि गूची अपने खरीदार के रूप में सबको टारगेट नहीं करता। गूची जानता है कि उसके प्रोडक्ट्स कुछ लोग ही खरीदेंगे इसलिए वो अपने प्रोडक्ट्स के दाम भी उन्हीं लोगों के हिसाब से रखता है। दूसरा कारण यह है कि गूची एक ऐसी रणनीति पर काम करता है, जो अपर क्लास, स्टैण्डर्ड और स्टेटस upper class, standard and status पर जोर दे।

पीआर और विज्ञापन PR & Advertising

एक लग्जरी फैशन हाउस की मार्केटिंग लागत काफी ज्यादा होती है। गूची कभी भी अपने विज्ञापन खर्च का खुलासा नहीं करती। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक अन्य लग्जरी हाउस और गूची के मुख्य प्रतिद्वंद्वी ने पिछले साल मार्केटिंग में लगभग 6.5 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं। इससे पता चलता है कि आखिर क्यों गूची के प्रोडक्ट इतने महंगे हैं। यानि यह ब्रांड के मार्केटिंग का ही नतीजा है, जो इस ब्रांड को महंगे होने के बावजूद खरीदना पसंद करते हैं। 

TWN In-Focus