दुनिया के 1% लोगों में होती है ये आदतें

808
24 Feb 2022
7 min read

Post Highlight

सफल लोगों की कई आदतें habits सामान होती हैं। उन्हें अपनी ताकत और कमजोरियां strength and weakness पता होती हैं और वे हमेशा सीखने पर ज़ोर देते हैं। सही माइंडसेट mindset की मदद से वे अपनी ज़िंदगी में सब कुछ हासिल करना जानते हैं।

Podcast

Continue Reading..

सफलता एक ऐसी चीज़ है, जो हम सभी चाहते हैं। सफलता के बारे में हम पढ़ते हैं, लिखते हैं, फिल्में देखते हैं और इसके बारे में सोचते हैं लेकिन कम ही लोग सफल बनने के लिए काम करना पसंद करते हैं। सफल लोगों की कई आदतें habits सामान होती हैं। उन्हें अपनी ताकत और कमजोरियां strength and weakness पता होती हैं और वे हमेशा सीखने पर ज़ोर देते हैं। सही माइंडसेट mindset की मदद से वे अपनी ज़िंदगी में सब कुछ हासिल करना जानते हैं। आपकी आदतों की मदद से यह तय होता है कि आपका माइंडसेट कैसा है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो सिर्फ दुनिया के 1% लोगों में पाई जाती है habits of only 1% people -

1. सुबह जल्दी उठने की आदत waking up early

ज्यादातर सफल और अमीर successful and rich people लोग सुबह जल्दी उठना पसंद करते हैं। सुबह जल्दी उठने पर वे व्यायाम, ध्यान या कुछ भी ऐसा करना पसंद करते हैं, जो उन्हें अच्छा लगता है। कई अरबपति जैसे एलन मस्क Elon Musk, जेफ बेजोस Jeff Bezos, मुकेश अंबानी Mukesh Ambani और रिचर्ड ब्रांसन Richard Branson जल्दी उठते हैं। अन्य लोगों की तुलना में सुबह जल्दी उठके वे अपना पूरा दिन प्लान करते हैं और ऐसा करने से उनका दिन ज्यादा प्रोडक्टिव productive रहता है।

2. शेड्यूलिंग scheduling

शेड्यूलिंग की मदद से आपको अपने टारगेट को पूरा करने में आसानी होती है क्योंकि आपको पता होता है कि आपको अपने दिन का हर मिनट कहा देना है। टाइम मैनेजमेंट time management आसान नहीं है लेकिन शेड्यूलिंग की मदद से आप इस स्किल skill में मास्टर कर सकते हैं।

3. प्लानिंग planning

प्लानिंग सफलता की कुंजी है key to success और हर सफल व्यक्ति ये बात जानता है। कई लोगों को लगता है कि सफल होने के लिए उन्हें प्लानिंग की आवश्यकता नहीं है लेकिन वास्तव में ये बिलकुल गलत है। अगर सफलता चाहिए तो आपके पास प्लान होना चाहिए, बैक अप प्लान होना चाहिए और दूसरा बैक अप प्लान होना चाहिए। ज़रूरी नहीं है कि आपने जो भी प्लान बनाया है, वो सफल ही हो जाए इसीलिए हर समझदार व्यक्ति के पास बैक अप प्लान होता है।

4. ध्यान करना meditating

ज़िंदगी में आगे बढ़ने के लिए फोकस्ड रहना बेहद ज़रूरी है और फोकस्ड रहने का सबसे अच्छा तरीका है- मेडिटेशन। मेडिटेशन की मदद से आप स्ट्रेस और एंजाइटी को कम कर सकते हैं और फोकस, क्रिएटिविटी, मेमोरी और कंसंट्रेशन focus, creativity, memory and concentration को बढ़ा सकते हैं।

5. व्यायाम करना exercise daily

आज पूरी दुनिया में ऐसे कई शोध हो चुके हैं, जो बताते हैं कि व्यायाम करना हमारे लिए कितना अच्छा है इसीलिए हर सफल व्यक्ति रोज़ व्यायाम करना नहीं भूलता है। 

6. रोज़ कुछ नया सीखना 

खुद को मोटिवेट रखने के लिए और रोज़ कुछ नया सीखने के लिए सफल लोग रोज़ कुछ नया जानने की कोशिश करते हैं। कुछ नया सीखने के लिए किताब से अच्छा कुछ नहीं है और यही कारण है कि सफल लोग अच्छे रीडर्स होते हैं।

7. फोन का कम इस्तेमाल करना 

फोन एक टूल है। ये ना तो अच्छा है और ना ही बुरा है। इसकी हमें ज़रूरत है इसीलिए हम इसे इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये हम पर निर्भर करता है कि हम इसे कितना इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया वाले ज़माने में फोन का कम इस्तेमाल करना हमारे लिए एक चुनौती जैसा है लेकिन सफल लोग फोन का ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं और फोन पर बेवजह अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं।

8. इन्वेस्टमेंट investment के बारे में जानना 

आपने अगर कोई फाइनेंस बुक पढ़ी होगी तो आपने ज़रूर पढ़ा होगा कि उसमें कहा जाता है कि जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी इन्वेस्ट करना शुरू कर देना चाहिए। 

9. नए आइडियाज की तलाश में रहना 

सफल लोग नई-नई बातों को सीखने के लिए भूखे रहते हैं। वे लोग कुछ नया सीखे बिना रह ही नहीं सकते। वे हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहते हैं और यही कारण है कि उनके पास अवसर भी ज्यादा होते हैं।

TWN Ideas