फूड फेस्टिवल - देश का स्वाद

1292
08 Oct 2021
8 min read

Post Highlight

भारत एक बहुसांस्कृतिक देश होने के नाते, विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों के विभिन्न व्यंजनों से परिपूर्ण है। भोजन की विशाल विविधता हमारी समृद्ध व्यंजनों और विविध संस्कृतियों और परंपराओं का प्रतिबिंब है। हर डिश एक अलग कहानी कहती है और सीधे हमारी आत्मा से जुड़ती है। भोजन और यात्रा साथ-साथ चलते हैं। खाद्य वस्तु प्रिय लोगों के लिए किसी स्थान को वहां के भोजन के माध्यम से अनुभव करना सबसे बेहतर तरीका है। ख़ास ऐसे भोजन प्रेमियों के लिए ‌भारत‌ में कई जगह हैं जहां फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। 

Podcast

Continue Reading..

लगभग हम सभी के लिए खाना हमारा पहला प्यार है। ऐसा माना जाता है कि भारत खाने का प्रेमी वाला का देश है। लेकिन यहां के स्वाद और व्यंजनों में इतनी अद्भुत विविधता है कि कोई भी प्रत्येक खाने का स्वाद नहीं ले सकता। विभिन्न व्यंजनों की विविधता की सराहना करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि यह सब एक ही स्थान पर दिल से किया जाए। इसी विविधता को अनुभव करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों में फूड फेस्टिवल्स का आयोजन किया जाता है, जिससे भोजन प्रेमी अपने खाने के शौक‌ पूरा कर सकते हैं। इसमें ना सिर्फ भारतीय व्यंजन बल्कि विभिन्न ‌विदेशी‌ व्यंजनों का भी लुत्फ उठा‌ जाता है।

भारतीय फूड फेस्टिवल्स

भारत एक बहुसांस्कृतिक देश होने के नाते, विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों के विभिन्न व्यंजनों से परिपूर्ण है। भोजन की विशाल विविधता हमारी समृद्ध व्यंजनों और विविध संस्कृतियों और परंपराओं का प्रतिबिंब है। हर डिश एक अलग कहानी कहती है और सीधे हमारी आत्मा से जुड़ती है। भोजन और यात्रा साथ-साथ चलते हैं। खाद्य वस्तु प्रिय लोगों के लिए किसी स्थान को वहां के भोजन के माध्यम से अनुभव करना सबसे बेहतर तरीका है। ख़ास ऐसे भोजन प्रेमियों के लिए ‌भारत‌ में कई जगह हैं जहां फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। फूड फेस्टिवल एक ऐसा आयोजन है जिसमें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं, जो आमतौर पर चखने या खरीदने के लिए उपलब्ध होते हैं। 

जो लोग ऐसे रोमांचक फूड फेस्टिवल का ‌आनंद लेना चाहते हैं उनके लिए ये दी गई जगह काफी अच्छी साबित हो सकती हैं।

1. नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल 

दिसंबर के मध्य या जनवरी की शुरुआत में दिल्ली जाने का विचार कर‌ रहे खाद्य प्रेमी लोगों के लिए वहां पर फूड फेस्टिवल में शामिल होने का एक शानदार अवसर है। यह राष्ट्रीय स्ट्रीट फूड फेस्टिवल पूरे भारत के स्ट्रीट फूड का उत्सव है। यह त्योहार भारत के विभिन्न राज्यों के 500 से अधिक विक्रेताओं की व्यवस्था करता है। मोमोज, गोलगप्पे, छोले कुलचे, समोसा, जलेबी, डोसा और भी बहुत कुछ। उत्साही स्ट्रीट-फूड प्रेमियों के लिए यह एक आदर्श त्योहार है।

2. बेंगलुरू फूड फेट 

भारत के सबसे जीवंत शहरों में से एक होने के नाते बेंगलुरू में फूड फेस्टिवल का आयोजन न करना काफी आश्चर्यजनक है। यह बेंगलुरु फूड फेस्ट शहर के बेहतरीन कैफे, रेस्तरां, बार और फूड ट्रक का त्यौहार लेकर आता है। आकर्षक ग्रब के साथ-साथ, स्टैंड-अप कॉमेडियन, नर्तक, संगीतकार और भी बहुत कुछ यहां मौजूद होते हैं। यह त्यौहार शौकिया बेकरों, महत्वाकांक्षी रेस्तरां और घरेलू रसोइयों के लिए एक मंच प्रदान करने में भी मदद करता है। मार्च/अप्रैल ‌महीने में आयोजित ‌यह फेस्टिवल निश्चित रूप से भोजन प्रेमियों के लिए एक शानदार गंतव्य है।

3. सात्विक फूड फेस्टिवल

सात्विक फूड फेस्टिवल अहमदाबाद स्थित एनजीओ सृष्टि द्वारा दिसंबर महीने में आयोजित किया जाता है। सात्विक फूड फेस्टिवल में देश भर के 75 से अधिक स्टालों पर अभिनव और पौष्टिक व्यंजनों का समावेश होता है। मकाई-ना-पानिया, सोया कटलेट, खजूर बिस्कुट, अनानास जलेबी, चुकंदर का हलवा, ओट्स टिक्की चाट, पालक रोल, टमाटर का हलवा, एलोवेरा अचार, जैविक सोया पनीर जिसकी सूची अंतहीन है। शाकाहारियों को यहाँ हर हाल में उपस्थित होना चाहिए। 

4. गोवा फूड एंड कल्चर फेस्ट

गोवा फूड एंड कल्चर फेस्टिवल गोवा के प्रामाणिक व्यंजन और उच्च उत्साही लोक परंपरा का जश्न मनाता है। इसमें पारंपरिक व्यंजनों से भरे 70 से अधिक स्टॉल मौजूद होते हैं, जो गोवा की संस्कृति और जातीयता को दर्शाते हैं। संगीत और नृत्य के साथ त्योहार को और अधिक जीवंत बना दिया जाता है। इस फूड फेस्टिवल का आयोजन ‌अप्रैल में किया जाता है।

5. एशियन-हॉकर्स मार्केट

यह त्यौहार अक्टूबर माह में लगातार तीन दिनों तक चलता है और जैसा कि नाम से पता चल रहा है, यह फूड फेस्टिवल जापानी, कोरियाई, चीनी, थाई और वियतनामी व्यंजनों से युक्त विविध एशियाई खाद्य पदार्थों को लाता है। व्यंजनों में सुशी, पैड थाई, टेम्पपुरा, पेकिंग डक, डिम सम और सीफूड प्लैटर्स कई अन्य भी विकल्पों में शामिल हैं।

ये अनोखे फूड फेस्टिवल असली फूडियों और उन लोगों के लिए एकदम सही जगह हैं, जो बस अपने दिल की सामग्री को खाना पसंद करते हैं। इन त्योहारों को निश्चित रूप से भोजन प्रेमियों के बकेट लिस्ट में जगह मिलनी चाहिए जहां लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी समय बिता सकते हैं।

TWN Opinion