सफलता के लिए अपनाइये शक्तिशाली महिलाओं की ये सलाह

2167
26 Mar 2022
8 min read

Post Highlight

आज विश्व के हर क्षेत्र में महिलाएं अलग मुकाम हासिल कर रही हैं और हर जगह अपना परचम लहरा रही हैं। कहते हैं न कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको अपनी सोच ऊँची और अलग रहनी होगी। आपको कुछ हटकर, एक अलग सोच के साथ अपनी सफलता की कहानी शुरू करनी होगी, एक ऐसी कहानी जिस पर हर कोई गर्व करे। इसके लिए आप इन शक्तिशाली महिलाओं की सलाह पर अमल करके और उन्हें अपनाकर अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

कहते हैं कि जैसी आप सोच रखते हैं कार्य भी ठीक वैसा ही करते हैं इसलिए अच्छी सोच के लिए अच्छे और महान लोगों के विचारों का अनुसरण करना चाहिए। क्योंकि शक्तिशाली लोगों के विचार मन में एक नयी स्फूर्ति पैदा करते हैं। आप उनके विचारों पर अमल करके और उन्हें अपनाकर जीवन में सफलता Success हासिल कर सकते हैं। सफल होने के लिए कोई नया कदम उठाने और दूसरों के प्रेरणादायक विचारों का पालन करने के लिए तैयार रहना चाहिए। हमेशा सफल लोगों से कुछ न कुछ सीखते रहें। सफल लोग अपने समय का प्रबंधन time management करना जानते हैं। वे अपने समय का बहुत ही बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं और उसका सदुपयोग करते हैं। सफल लोग successful people हमेशा नए विचारों की तलाश में रहते हैं कि कैसे अपने समय के साथ अधिक उत्पादक और कुशल बनें इसलिए आज आपको रूबरू करायेंगे ऐसी ही कुछ शक्तिशाली महिलाओं की सलाह और विचारों से Advice and thoughts from powerful women, जिन पर आप भी अमल करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

‘क्यों’ का जवाब ढूँढ़ने की कोशिश करें

फूड-टू-इट की संस्थापक और सीईओ दीप्ति शर्मा Deepti Sharma, Founder and CEO, Food-to-Eat का कहना है कि आपको सबसे पहले 'क्यों’ का जवाब ढूँढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि जब आप कोई भी काम करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आप उस काम को क्यों कर रहे हैं। क्योंकि किसी भी काम को करने के पीछे कोई न कोई मकसद जरूर होना चाहिए। यदि आप बार-बार असफल हो रहे हैं तो सोचिये कि आप असफल क्यों हो रहे हैं और असफल होने के पीछे क्या कारण हैं। इसके लिए आप अपने साथ के लोगों से बात कर सकते हैं या फिर अपनी टीम में कुछ एक्सपर्ट लोगों से बात कर सकते हैं। आप जिस भी चीज का बिज़नेस कर रहे हैं, उसके बारे में आपको पता होना चाहिए कि हम ये चीज क्यों बना रहे हैं और क्यों बेच रहे हैं। इसका हमें भविष्य में क्या रिजल्ट मिलेगा ये भी आपको पता होना चाहिए।

पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करें

किड्स हू बैंक की संस्थापक जैटली बेलेंटन Jataly Bellenton, Founder of Kids Who Bank कहती हैं कि आपको पैसों को सही तरीके से इन्वेस्ट करने investing money the right way के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि कई लोग पैसे तो कमाते हैं लेकिन उन्हें सही जगह और सही तरीके से निवेश नहीं कर पाते हैं। आप शेयर बाजार में सही जानकारी के साथ निवेश कर सकते हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप ऐसे जानकार व्यक्ति से संपर्क करें जो इस फील्ड की पूरी नॉलेज रखता हो। इसके अलावा आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। वीडियो आदि देखें और जानकारी प्राप्त करने के बाद सही समय और सही तरीके से निवेश करें, जो कि बहुत जरुरी है।

निराशावादी न बनें

ब्लैक गर्ल्स की सीईओ व पीआर कंसल्टेंट, ताशा मैकस्किल Tasha McAskill, CEO and PR Consultant, Black Girls का मानना है कि "never be disappointed in life" जीवन में कभी भी निराश न हों। जरुरी नहीं कि हर कोई आपका साथ दे लेकिन यदि आप उन्हें अपना नजरिया समझाने की कोशिश करते हैं तो हो सकता है कि लोग आपकी बातों को समझकर आपका साथ दे दें। आप अपने काम को मन लगाकर करें। लोगों से और सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी न बनाएं। क्योंकि इससे आपको कई चीज़ें जानने और समझने को मिलेंगी कि लोग दुनिया में क्या कर रहे हैं। जीवन में एक सकारात्मक नजरिया बनाये रखें।

लोगों की तकलीफों में उनकी मदद करें

फेसबुक पर फेथ बेस्ड पार्टनरशिप की एग्जीक्यूटिव हेड नोना जोन्स Nona Jones, Executive Head of Faith-Based Partnerships at Facebook का मानना है कि आज के समय में हर कोई परेशान है। इस जिंदगी की भागमभाग में ज्यादा से ज्यादा लोग परेशानियों से घिरे हुए हैं। हर कोई किसी न किसी वजह से परेशान है। ऐसे में जरुरत है कि एक दूसरे का सहयोग करें। परेशान व्यक्ति की मदद जरूर करें। क्योंकि हो सकता है कल आपके ऊपर भी कोई परेशानी आये तो वही इंसान आपको मुसीबत से बाहर निकालने में मदद करें। नोना जोन्स कहती हैं कि जितना किसी की परेशानियों को कम करने में सुकून मिलता है, शायद वो सुकून उच्च पदों को प्राप्त करने में भी नहीं मिलता है।

अपनी स्किल्स पर ध्यान दें

लक्स कैपिटल की पार्टनर डेना शाकिर Dena Shakir, partner at Lux Capital कहती हैं कि हम लोग अपनी स्किल्स पर ध्यान नहीं देते हैं। हर इंसान में कोई न कोई स्किल जरूर होती है। बस जरुरत है उस स्किल को समझने की और उस पर ध्यान देने की। जरुरी नहीं है कि जिस स्थिति में आज आप वर्तमान में हैं भविष्य में भी उसी स्थिति में रहेंगे। हो सकता है अपनी स्किल्स पर ध्यान देकर आप उससे भी आगे बढ़ जाएं। इसलिए यदि आप अपनी स्किल को और निखारने की कोशिश करते हैं तो आपकी वही स्किल्स आपको आगे ले जाने में आपकी मदद करेगी।

मजबूत सपोर्ट सिस्टम बनाएं

द क्रू की संस्थापक और सीईओ टिफनी डफू Tiffany Dufu, Founder and CEO of The Cru कहती हैं कि हम सब अक्सर यही सोचते हैं कि हमे जीवन में सफलता कैसे प्राप्त होगी और सफल होने के लिए हमें क्या करना चाहिए। हम सब यह भूल जाते हैं कि सफलता प्राप्त करने में हमारे साथ बहुत लोगों का हाथ होता है। हम जीवन में तभी सफल बन सकते हैं जब हम अपने आसपास के लोगों के साथ सकारात्मक रिश्ता positive relationship बनाये रखें। आपने बहुत सारी सफल कंपनियों के बारे में सुना होगा कि कैसे उस कंपनी को सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचाने में उस कंपनी के कर्मचारियों का भी हाथ होता है। जीवन में सफल होने के लिए ये स्ट्रेटेजी strategy बहुत ही कारगर है कि उन लोगों के साथ अच्छे रिश्ते कायम करें जो आपकी सफलता में आपका साथ दे रहे हैं।

कड़ी मेहनत करें

अमेरिकी सीनेट उम्मीदवार अमांडा एडवर्ड्स US Senate Candidate Amanda Edwards का मानना है कि आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही अधिक सुखी जीवन पाएंगे। यदि आप जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आपको कठिन परिश्रम Hard work करना ही होगा। जिंदगी किस्मत से नहीं मेहनत से बनती है, इसलिए मेहनत करो कामयाबी अपने आप मिल जाएगी। जितना कठिन आपका संघर्ष होगा जीत भी उतनी ही शानदार होगी इसलिए कठिनाईयों का सामना डटकर करें। अपना लक्ष्य निश्चित करें और जब तक आप उस लक्ष्य तक नहीं पहुँच जाते हैं तब तक कोशिश और लगातार कोशिश करते रहें।

नई चीजें क्रिएट करते रहें

इवेंट डिजाइनर कोर्टनी अजिंका Event Designer Courtney Ajinca कहती हैं कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए आप "keep doing something new" कुछ न कुछ नया करते रहें। नयी चीज़ें देखें, उन्हें समझे, बस काम करते रहें और कुछ न कुछ लिखते रहें। इसका फायदा ये होगा कि आप जीवन में कभी भी असफल नहीं होंगे क्योंकि आप नयी-नयी चीज़ों को समझकर उसे पूरा कर सकते हैं। अपने विचारों को लिखकर आप आगे बढ़ सकते हैं। क्योंकि अपने विचारों को प्रस्तुत करने की कला एक बहुत ही अद्भुत कला है। इसके साथ ही अपने लिए भी पूरा समय दें, स्वस्थ रहें और मजबूत बने रहे।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

लाखों लोगों की प्रेरणास्रोत: सशक्त उद्यमी महिलाएं

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_55e29inspiration-of-millions-strong-women-entrepreneurs-.jpg

TWN In-Focus