5 Ecological Projects जो बदल रहे हैं दुनिया 

477
09 May 2022
6 min read

Post Highlight

दुनिया सीमाओं से विभाजित है, लेकिन global warming के खिलाफ युद्ध के लिए एकजुट है। यह वही दुनिया है जिसमें हम रहते हैं। जलवायु हम सभी को समान रूप से प्रभावित करती है, और इसलिए हमें ecological balance को रिस्टोर करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। इस आर्टिकल में पांच बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय पारिस्थितिक परियोजनाओं (five massive international ecological projects) के बारे में बताया गया है जो बड़े पैमाने पर बदलाव ला रहीं हैं।

Podcast

Continue Reading..

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट (United Nations Reports) के अनुसार 2030 तक पृथ्वी के तापमान में वृद्धि होगी। भले ही यह कई लोगों के लिए यह एक बड़ा झटका हो, लेकिन इसके संकेत काफी समय से हैं। लेकिन लोग इसे सिर्फ अनदेखा कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर कुछ नहीं किया गया तो दुनिया भर में लगभग 1 मिलियन पौधों और प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है। अतः हमारा पर्यावरण गंभीर खतरे (environment is in grave danger) में है। 

हालांकि, विश्व स्तर पर कई संगठन पर्यावरण की वर्तमान स्थिति में बदलाव लाने और इसे अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं को रिस्टोर करने का कार्यभार संभाल रहे हैं। ये संगठन विभिन्न देशों से हमारे पर्यावरण को रिस्टोर करने की हमारी लड़ाई में एक साथ आने का आह्वान कर रहे हैं। यहां दुनिया भर से 5 महत्वाकांक्षी पारिस्थितिक परियोजनाओं Ecological Projects के बारे में जिक्र किया गया है, जो एक बड़ा बदलाव ला रही हैं:

ग्रेट ग्रीन वॉल अफ्रीका (Great Green Wall Africa)

अफ्रीका में 2007 में शुरू की गई, द ग्रेट ग्रीन वॉल एक अफ्रीका-आधारित परियोजना है जिसका उद्देश्य महाद्वीप के साहेल क्षेत्र (Sahel region) में पारिस्थितिक संतुलन को रिस्टोर करना है। साहेल क्षेत्र वर्षों से शुष्क और बंजर हो गया है, और ग्रेट ग्रीन वॉल प्रोजेक्ट (जिसे ग्रीन वॉल ऑफ़ सहारा Great Green Wall of the Sahara के रूप में भी जाना जाता है) का लक्ष्य 100 मिलियन हेक्टेयर खराब भूमि को रिस्टोर करना और दुनिया में 10 मिलियन से अधिक हरित रोजगार पैदा (green jobs) करना है। इस परियोजना का लक्ष्य लगभग 250 मिलियन टन कार्बन को अलग करना भी है। 2007 से इस परियोजना ने इथियोपिया और नाइजीरिया (Ethiopia and Nigeria) दोनों में लाखों हेक्टेयर भूमि को बहाल करने में मदद की है। परियोजना का प्राथमिक उद्देश्य जल संचयन तकनीकों को बढ़ावा देना, हरित क्षेत्र संरक्षण और स्वदेशी भूमि उपयोग तकनीकों में सुधार करना है, जिसका उद्देश्य पूरे क्षेत्र में हरे और उत्पादक भूमि (productive landscapes) निर्माण करना है।

पेरू अमेज़ॅन (Peruvian Amazon)

यह एक परियोजना है जिसे 2008 में पेरू की कंपनी Bosques Amazonicos SAC द्वारा लॉन्च किया गया था। पेरुवियन अमेज़ोनिया अमेज़ॅन फ़ॉरेस्ट का एक क्षेत्र है जो वनों की कटाई और भूमि क्षरण से पूरी तरह से नष्ट हो गया था। कंपनी स्थानीय किसानों को स्थायी रूप से भोजन उगाने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए परियोजना लाई। इन वर्षों में, यह परियोजना स्थायी खेती के एक सफल मॉडल के रूप में विकसित हुई है। इस कार्यक्रम ने दुनिया भर में ऐसी कई परियोजनाओं को प्रेरित किया है।

मेडेन आइलैंड रीफ (Maiden Island Reef)

मेडेन आइलैंड रीफ पिछले कुछ वर्षों में बहुत अधिक नुकसान से गुजरा है। 1995 में, तूफान (Hurricane Luis) ने चट्टान के हिस्से को नष्ट कर दिया था। उसके ऊपर, शहरीकरण और औद्योगीकरण ने चट्टान के प्रमुख हिस्सों को और नीचे धकेल दिया। यहीं पर सबसे बड़े समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र (largest marine ecosystem restoration) की बहाली हुई थी। कई कृत्रिम रीफ़ बॉल्स (artificial reef balls) का उपयोग करके बहाली की गई थी जो एक प्राकृतिक चट्टान (natural reef) की संरचना से मिलती जुलती हैं।

पाकिस्तान का पेड़ सुनामी (Pakistan's Tree Tsunami)

खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने (Government of Khyber Pakhtunkhwa) 2014 में 'बिलियन ट्री सुनामी' (Billion Tree Tsunami) लॉन्च की। इसका उद्देश्य क्षेत्र में एक अरब पेड़ लगाना था। परियोजना बड़े पैमाने पर थी और निर्धारित समय से पहले ही पूरी हो गई थी। परियोजना ने रोपण और प्राकृतिक पुनर्जनन के माध्यम से 350,000 हेक्टेयर पेड़ जोड़े। इस परियोजना का उद्देश्य कार्बन डाइऑक्साइड (carbon dioxide) के स्तर को कम करना और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना था। कहने की जरूरत नहीं है कि यह परियोजना एक बड़ी सफलता थी, इतना ही नहीं 2018 में सरकार ने पूरे क्षेत्र में 10 अरब पेड़ लगाने की योजना शुरू की।

एबरडेयर की पुनर्वास परियोजना (The Aberdare's Rehabilitation Project)

एबरडेयर नेशनल पार्क ( Aberdare National Park ) केन्या का आखिरी बचा हुआ जंगल है। यह पार्क भी इस क्षेत्र में पानी का प्राथमिक स्रोत हुआ करता था, लेकिन औद्योगीकरण के कारण पार्क को काफी नुकसान हुआ था। इससे हुई क्षति ऐसी थी कि क्षेत्र को बहाल करने के लिए एक पूरी परियोजना शुरू की गई थी और इसे एबरडेयर की पुनर्वास परियोजना कहा गया। परियोजना 2006 में ग्रीन बेल्ट मूवमेंट (Green Belt Movement) द्वारा शुरू की गई थी। इस परियोजना का उद्देश्य पेड़ लगाना और क्षेत्र में भूजल के स्तर को रिस्टोर करना है।

(यह लेख सम्मानीय यतीश कुकरेती जी द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें)

5 Ambitious Ecological Projects From Around The World That Are Bringing A Change

5 Ambitious Ecological Projects From Around The World That Are Bringing A Change

TWN In-Focus