जानिए G20 के आयोजन स्थल "भारत मंडपम" की महत्वपूर्ण विशेषताएँ और महत्व

1341
11 Sep 2023
6 min read

Post Highlight

दिल्ली, भारत की जीवंत पृष्ठभूमि में स्थापित G20 शिखर सम्मेलन 2023, G20 Summit 2023, अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति और सहयोग में एक महत्वपूर्ण क्षण होने का वादा करता है। इस महत्वपूर्ण आयोजन के केंद्र में नई दिल्ली के प्रगति मैदान परिसर में एक नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम है। 

2022 में उद्घाटन किया गया, भारत मंडपम केवल एक स्थल नहीं है; यह भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आधुनिक स्थिरता का केंद्र और भारत में सबसे बड़ी बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां (एमआईसीई) गंतव्य का प्रमाण है। 

यह लेख भारत मंडपम के महत्व और इसके अद्भुत वैभव Importance of Bharat Mandapam and its amazing splendor से रूबरू कराता है और साथ ही इसके सांस्कृतिक महत्व, वास्तुशिल्प चमत्कार और जी20 शिखर सम्मेलन 2023 के लिए चुने गए स्थान के रूप में इसकी भूमिका के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

Podcast

Continue Reading..

G20 शिखर सम्मेलन 2023 G20 Summit 2023 एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम है जो दिल्ली, भारत  सितम्बर 9 से 10 में आयोजित किया गया । शिखर सम्मेलन जलवायु परिवर्तन, आर्थिक विकास और सुरक्षा जैसे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं को एक साथ एक मंच पर लाया 

G20 शिखर सम्मेलन 2023 का स्थान भारत मंडपम है, जो नई दिल्ली में एक नवनिर्मित सम्मेलन केंद्र है। भारत मंडपम कई कारणों से एक महत्वपूर्ण स्थल है।

सबसे पहले, यह भारत में सबसे बड़ा MICE (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियाँ) गंतव्य है।

इसका मतलब यह है कि इसमें शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों और कर्मचारियों को समायोजित करने की क्षमता है।

दूसरा, भारत मंडपम को भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस स्थल का नाम "भारत" शब्द पर रखा गया है, जिसका अर्थ भारत है। आयोजन स्थल की वास्तुकला पारंपरिक भारतीय मंदिरों से प्रेरित है। आयोजन स्थल की दीवारों और अग्रभागों को जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है।

तीसरा, भारत मंडपम अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें एक बड़ा सभागार, कई बैठक कक्ष और एक बैंक्वेट हॉल है। यह स्थल हरित छत और ऊर्जा-कुशल सुविधाओं के साथ टिकाऊ होने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

जानिए G20 के आयोजन स्थल "भारत मंडपम" की महत्वपूर्ण विशेषताएँ और महत्व

भारत मंडपम का महत्व Significance of Bharat Mandapam

भारत मंडपम कई कारणों से एक महत्वपूर्ण स्थल है। सबसे पहले, यह भारत में सबसे बड़ा MICE (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियाँ) गंतव्य है। इसका मतलब यह है कि इसमें शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों और कर्मचारियों को समायोजित करने की क्षमता है।

दूसरा, भारत मंडपम को भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस स्थल का नाम "भारत" शब्द पर रखा गया है, जिसका अर्थ भारत है। आयोजन स्थल की वास्तुकला पारंपरिक भारतीय मंदिरों से प्रेरित है। आयोजन स्थल की दीवारों और अग्रभागों को जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है।

तीसरा, भारत मंडपम अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें एक बड़ा सभागार, कई बैठक कक्ष और एक बैंक्वेट हॉल है। यह स्थल हरित छत और ऊर्जा-कुशल सुविधाओं के साथ टिकाऊ होने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

भारत मंडपम का स्पेक्ट्रम Spectrum of Bharat Mandapam

भारत मंडपम एक बहुमुखी स्थल है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के आयोजनों के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग सम्मेलनों, प्रदर्शनियों, संगीत कार्यक्रमों और अन्य बड़े पैमाने के कार्यक्रमों के लिए किया जा सकता है। यह स्थल नवीनतम तकनीक से भी सुसज्जित है, जो इसे वर्चुअल और हाइब्रिड कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए आदर्श बनाता है।

भारत मंडपम भी एक सस्टेनेबल वेन्यू है। इसमें एक हरे रंग की छत है जो गर्मी द्वीप प्रभाव को कम करने में मदद करती है और एक वर्षा जल संचयन प्रणाली है जो पुन: उपयोग के लिए वर्षा जल एकत्र करती है। एलईडी प्रकाश व्यवस्था और अन्य ऊर्जा-बचत उपायों का उपयोग करके स्थल को ऊर्जा-कुशल बनाने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

जैसे ही जी20 शिखर सम्मेलन ने ,भारत मंडपम सम्मानित वैश्विक नेताओं और प्रतिनिधियों को भारत की संस्कृति की समृद्ध और विविध टेपेस्ट्री से परिचित कराने में केंद्रीय भूमिका निभाई है। यह सांस्कृतिक "गलियारा" भारत की विरासत और परंपराओं में एक जीवंत खिड़की के रूप में कार्य करता है, जो भौतिक और आभासी प्रदर्शनियों की एक श्रृंखला पेश करता है जो आने वाले सभी लोगों के लिए एक गहन अनुभव का वादा करता है।

Also Read: जी20 शिखर सम्मेलन पर एक व्यापक नज़र: उत्पत्ति से परिणाम तक

"नटराज": भारत मंडपम में भारत की कलात्मक प्रतिभा का प्रतीक

भारत मंडपम के केंद्र में नटराज की एक शानदार 29 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा है, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत का एक मनोरम अवतार है। अष्टधातु से निर्मित और 18 टन वजनी यह विस्मयकारी मूर्ति भारतीय परंपरा में दैवीय पूजा के रूप में नृत्य और संगीत की गहन भूमिका को  उजागर करती है। प्रसिद्ध मूर्तिकार राधाकृष्णन स्टापति Sculptor Radhakrishnan Sthapaty,ने, तमिलनाडु में स्वामी मलाई की अपनी टीम के साथ, सात महीनों में कड़ी मेहनत से इस उत्कृष्ट कृति को जीवंत बनाया।

अनुभव मंडपम से प्रेरित: भारत मंडपम की प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता Inspired by Anubhav Mandapam

"भारत मंडपम" नाम भगवान बसवेश्वर की अनुभव मंडपम की दूरदर्शी अवधारणा से प्रेरणा लेता है। यह भव्य परिसर न केवल भारत की सांस्कृतिक समृद्धि के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, बल्कि जनता के लिए अपने दरवाजे भी खोलता है, जो व्यापक सुविधाएं प्रदान करता है जो राष्ट्र की उन्नति और प्रगति के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह भारत की स्थायी विरासत और उज्जवल भविष्य की ओर इसकी निरंतर विकसित होती यात्रा के प्रमाण के रूप में खड़ा है।

भारत मंडपम के बारे में कुछ उल्लेखनीय तथ्य: Remarkable facts about Bharat Mandapam:

1. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन  Inauguration by Prime Minister Modi

'भारत मंडपम' का उद्घाटन 26 जुलाई, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। यह दूरदर्शी परियोजना महत्वपूर्ण बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

2. भरत मंडपम की लागत Cost of Bharat Mandapam

कन्वेंशन सेंटर एक बड़े निवेश का प्रतिनिधित्व करता है, जिसकी विकास लागत लगभग ₹2,700 करोड़ है।

3. भारत का सबसे बड़ा MICE गंतव्य India's Largest MICE Destination

भारत मंडपम भारत की सबसे बड़ी बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी (एमआईसीई) गंतव्य है, जो 123 एकड़ से अधिक के विशाल परिसर क्षेत्र में फैला हुआ है।

4. होस्टिंग में बहुमुखी प्रतिभा Versatility in Hosting

यह अत्याधुनिक सुविधा बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों, सम्मेलनों, सम्मेलनों और प्रतिष्ठित समारोहों सहित कई प्रकार के आयोजनों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसमें कई बैठक कक्ष, लाउंज, सभागार, एक एम्फीथिएटर और एक व्यापार केंद्र है। एम्फीथिएटर में 3,000 व्यक्तियों के बैठने की उल्लेखनीय क्षमता है।

5. विशाल क्षमता Massive Capacity

इस स्थल में एक राजसी बहुउद्देश्यीय हॉल और प्लेनरी हॉल शामिल है, जो सामूहिक रूप से सात हजार लोगों को समायोजित करने में सक्षम है, जो ऑस्ट्रेलिया में प्रसिद्ध सिडनी ओपेरा हाउस की बैठने की क्षमता से अधिक है।

6. स्थापत्य चमत्कार Architectural Marvel

भारत मंडपम का वास्तुशिल्प डिजाइन भारतीय परंपराओं और समकालीन सौंदर्यशास्त्र का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है। यह आधुनिक सुविधाओं को अपनाते हुए भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को श्रद्धांजलि देता है।

7. 'शंख' से प्रेरित  Inspired by the 'Shankha'

इमारत का विशिष्ट आकार भारतीय संस्कृति में प्रतिष्ठित प्रतीक 'शंख' या शंख से प्रेरित है। कन्वेंशन सेंटर की विभिन्न दीवारें और अग्रभाग भारत की पारंपरिक कला और संस्कृति के तत्वों को जटिल रूप से दर्शाते हैं।

8. कलात्मक स्वभाव Artistic Flair

भारत मंडपम गर्व से भारत के विभिन्न क्षेत्रों से चित्रों और जनजातीय कला रूपों का संग्रह प्रदर्शित करता है, जो इसकी सांस्कृतिक समृद्धि को और बढ़ाता है।

9. अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी Cutting-Edge Technology

यह स्थल उन्नत तकनीक से सुसज्जित है, जिसमें 5जी-सक्षम पूरी तरह से वाई-फाई-कवर परिसर, 10जी इंट्रानेट कनेक्टिविटी, 16 विभिन्न भाषाओं का समर्थन करने वाले दुभाषिया कमरे, विशाल वीडियो दीवारें, कार्यक्षमता और ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करने वाली एक भवन प्रबंधन प्रणाली, एक परिष्कृत प्रकाश प्रबंधन शामिल है। प्रणाली, अत्याधुनिक डेटा संचार नेटवर्क (डीसीएन), एक एकीकृत निगरानी प्रणाली और एक ऊर्जा-कुशल केंद्रीकृत एयर कंडीशनिंग प्रणाली।

10. पर्याप्त पार्किंग Ample Parking

आगंतुकों की सुविधा को पूरा करने के लिए, भारत मंडपम 5,500 से अधिक वाहन पार्किंग स्थान प्रदान करता है, जो उपस्थित लोगों के लिए परेशानी मुक्त पहुंच सुनिश्चित करता है।

भारत मंडपम विश्व स्तरीय कार्यक्रमों और सम्मेलनों की मेजबानी के लिए भारत की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। जी20 शिखर सम्मेलन के स्थल के रूप में, यह भारत की अपनी सांस्कृतिक विरासत को अपनाने और आधुनिक और तकनीकी रूप से उन्नत भविष्य के लिए उसके दृष्टिकोण का प्रतीक है।

भारत मंडपम के बारे में जानने योग्य अन्य बातें : Other things to know about Bharat Mandapam:

  • यह आयोजन स्थल 17 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।
  • इसका निर्मित क्षेत्र 1.3 मिलियन वर्ग फुट है।
  • इसमें 50,000 लोग तक रह सकते हैं।
  • आयोजन स्थल में एक बड़ा सभागार, कई बैठक कक्ष और एक बैंक्वेट हॉल है।
  • यह स्थल हरे रंग की छत सहित अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।
  • यह स्थल भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यह स्थान G20 शिखर सम्मेलन 2023 के लिए एक उपयुक्त स्थान है।
  • यहां 3,000 लोगों को समायोजित करने की क्षमता वाला एक एम्फीथिएटर के साथ एक व्यापार केंद्र भी है।

अगर आप इसआर्टिकल को अंग्रेजी भाषा में पढ़ना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करें 

निष्कर्ष

भारत मंडपम एक महत्वपूर्ण और बहुमुखी स्थल है जो जी20 शिखर सम्मेलन 2023 की मेजबानी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यह स्थल भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत का प्रतीक है, और यह स्थिरता के लिए भारत की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन भी है। G20 शिखर सम्मेलन 2023 एक प्रमुख कार्यक्रम होगा जिसका दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, और भारत मंडपम इसकी मेजबानी के लिए एकदम सही स्थान है।

TWN In-Focus