Experiment खोलता है Innovation के द्वार

1360
11 Dec 2021
6 min read

Post Highlight

वर्क कल्चर work culture में हमेशा से बदलाव देखे गए हैं। आधुनिकता के साथ साथ हमने workplace और ethics सभी में उन्नती की है। बड़ी बड़ी कंपनियां अब ऐसे ही एक experimental culture की ओर रुख अपना रही हैं। आखिर क्या है यह culture और क्यों बड़ी बड़ी कंपनियां कर रही रुख इस नए प्रकार के संस्कृति की तरफ।

Podcast

Continue Reading..

वर्क कल्चर work culture में हमेशा से बदलाव देखे गए हैं। आधुनिकता के साथ-साथ हमने workplace ethics में भी उन्नति की है। इसी बदलाव में  कंपनियां अब ऐसे ही एक experimental culture की ओर रुख अपना रही हैं। आखिर क्या है यह culture और क्यों बड़ी कंपनियां दिखा रहीं अपना रुझान  इस नए प्रकार की संस्कृति की तरफ।

हम सब जानते हैं कि हर experiment के जरिये एक नई सीख मिलती है। बिना risk के कामयाब होने का सपने को सच करना मुमकिन ही नहीं । इसलिए हमें failure से नहीं डरना चाहिए और backup प्लान सदैव रखना चाहिए। ताकि यदि परिस्थितियां experiment के बिल्कुल उलट हो, तब भी आप वित्तिय जोखिम Financial crisis से बच सकें और फिर से नई सोच के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ा सके।

हमने समय-समय पर देखा है कि जिन कंपनियों ने जितने ज्यादा experiment किये  वह उतना ही innovation के साथ सफलता  की तरफ अग्रसर हुई हैं। कभी कभी experiments fail भी हुए हैं और कंपनियों ने उससे काफी कुछ सीखा भी है। उदाहरण के तौर पर Amazon कंपनी ने इस experimental कल्चर में बहुत उतार चढ़ाव देखे हैं। amazon ने  फायर मोबाइल फ़ोन Fire Mobile Phone लॉच किया था। कंपनी उस समय market के सबसे दमदार फ़ोन ब्रांड samsung और apple जैसे फ़ोन को टक्कर देने की सोच रही थी। कंपनी की selling concept या unique selling point (USP) बिल्कुल अलग थी। इस फ़ोन के जरिये consumer किसी भी प्रोडक्ट को दुकान से स्कैन कर amazon पर कम दाम में खरीद सकता था। सभी amazon के इस idea को successful समझ रहे थे। परंतु इसके उलट हुआ, मार्केट में इसकी मांग ही नहीं थी और इस experiment की वजह से amazon को 2.6 रेटिंग मिली। लेकिन amazon के इस experiment ने उन्हें नए innovation करने से रोका नहीं बल्कि सीख दी और अब कंपनी अपने कामियों में काम कर के एक नए मोबाइल प्रोजेक्ट पर काम कर रही जिसका code name है "ice"।आशा है इस बार यह experiment सफल होगा।

amazon के मालिक से जब पूछा गया कि "fire mobile" में असफल होने के बाद भी वह रुके नहीं तो उन्होंने जवाब दिया, कि "आज हम जहां भी हैं वह experiment के बदौलत है"। केवल amazon ही एक ऐसी कंपनी नहीं है जिसने experiments के जरिये सफलता की सीढ़ी चढ़ी है। चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपनी कंपनी में भी  experimental culture develop कर सकते हैं। सर्वप्रथम अपनी हार से बहुत परेशान न हो। उसे सीख की तरह स्वीकार कर अपने खामियां  को ठीक करने का प्रयत्न करें। अगर आप और आपके कर्मचारी हार से भयभीत हो जाते हैं तो इस स्थिती में आप सफलता की ओर नहीं बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही experiments का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप कंपनी को दांव पर लगाकर ही experiment करें। हमें छोटे-छोटे कदम उठाने चाहिए और backup प्लान के साथ  अपने व्यवसाय को सुरक्षित रखना चाहिए। इसके साथ ही अपने दिमाग में innovation को केंद्र में रखना चाहिए। आज तक जितनी भी बड़ी  कंपनियां  सफलता की तरफ बढ़  रही  हैं वह experimental culture के जरिए ही बढ़ रही  हैं। आँख बंद कर के experiment नहीं करना है, हमें हर तरह की market analysis करनी चाहिये और उसे implement करना चाहिए।

TWN Special