व्यापार ऐसा भला जिसकी पर्यावरण से हो मित्रता

1517
11 Oct 2021
9 min read

Post Highlight

आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से एक ऐसा व्यापार जो पर्यावरण के अनुकूल हो वह आपको कई तरह के फायदे और तरक्की प्रदान कर सकता है।

Podcast

Continue Reading..

एक ऐसे व्यापार को करना जो पर्यावरण के अनुकूल हो उसके कई फायदे हैं। पर्यावरण के अनुकूल व्यापार ना तो केवल अच्छा पर्यावरण का फल देगा साथ ही आपके पैसे की भी बचत करवाएगा। अगर आप सूझबूझ से कदम उठायें तो पर्यावरण से मित्रता कर अपने व्यापार को स्थापित कर सकते हैं। एक ऐसा व्यापार जो पर्यावरण के अनुकूल हो, जो आपका भी भला करे और पर्यावरण का भी। आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से एक ऐसा व्यापार जो पर्यावरण के अनुकूल हो, वह आपको कई तरह के फायदे और तरक्की प्रदान कर सकता है।

आप कुछ उत्पादों और उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो प्रकृति को हानि ना पहुंचाते हो। उदाहरण के रूप में समझें तो आप बारिश में गिरने वाले पानी को टैंक में स्टोर करके उसका इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं। इसके अलावा आप सोलर का इस्तेमाल करके भी ऐसा कर सकते हैं।

कुछ ऐसे उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं जो रीसायकल होते हों। उदाहरण के लिए समझें तो आजकल कई ऐसे उत्पाद मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करने के बाद उन्हें रिसाइकल करके फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। रीसायकल प्लास्टिक, रीसायकल फर्नीचर का निर्माण भी किया जा सकता है। यह विकल्प पर्यावरण को भी बचाएगा और आप के खर्चों को भी।

इसके अलावा कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं, जिनसे आपके व्यापार में कुछ अनोखे बदलाव आ सके। जैसे कि आप यात्रा का खर्चा बचाने के लिए ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन कर सकते हैं। आपके ऑफिस में घट रही हर गतिविधि को आप किसी अनोखे अंदाज में करके उसे इको फ्रेंडली बना सकते हैं। यह आप पर निर्भर करेगा कि आप इसे किस तरह अंजाम देते हैं।

रीसाइक्लिंग के बारे में गौर करें

रीसाइक्लिंग यानी कि किसी भी वस्तु को एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसको पुनः प्रयोग में लाया जाने की प्रकिया। किसी भी तरह की रीसाइक्लिंग या फिर चीजों के उपयोग में कमी या उसे फिर से इस्तेमाल की प्रक्रिया आपके खर्चों को बचाएगी। किसी भी चीज का इस्तेमाल अनावश्यक तौर पर ना करें यह आपको काफी फायदा दे सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि किस चीज की कितनी बेहद जरूरत है और जरूरत होने पर ही उस चीज का इस्तेमाल किया जाए। कागज के इस्तेमाल को लेकर सजग रहें क्योंकि दफ्तर में कागज का इस्तेमाल जोर-शोर से होता है। इसका ध्यान रहे कि कागज का बेमतलब इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है, उसे कम करें और जहां तक हो सके खत्म करें। 

अगर पेपर पर प्रिंट देने की बात हो तो हमेशा दोनों जगह का इस्तेमाल करें और अगर पेपर बच जाता है तो उसे किसी और काम के लिए इस्तेमाल करें। अगर किसी कागज का इस्तेमाल प्रिंट के लिए किया जा चुका है, लेकिन फिर भी आप उसे किसी रफ काम के लिए रख सकते हैं और इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तरह कागज का इस्तेमाल भी कर पाएंगे और उसे फिर से किसी काम के लिए इस्तेमाल भी कर पाएंगे। यह काम आपके साथ काम करने वालों को इको फ्रेंडली बनाने के लिए काफी प्रेरित करेगा। हो सकता है कि इस काम में शुरू में आपका और आपके सदस्यों का मन ना भी लगे, लेकिन धीरे-धीरे यह आदत आपको लोगों के सामने ऊंचा औदा प्रदान करेगी।

अच्छे प्रयासों का असर ग्राहकों पर भी होगा

जब आप अच्छे कामों की तरफ कदम बढ़ाते हैं, तो इसका साथ जनता भी बखूबी देती है अगर आपको आपके ग्राहक इस तरह के पर्यावरण से जुड़े नेक कार्य करते देखेंगे तो उनका आपकी तरफ खिंचे चले आना बड़ी आम बात होगी। 

स्थिरता में बढ़ोतरी आएगी

जब आप पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय करेंगे तो आपके व्यवसाय की स्थिरता बरकरार रहेगी और इसमें ऐसी बढ़ोतरी होगी जिसको कभी रुकावट का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

हमें उम्मीद है कि आप भी अपने व्यापार को ऐसा मोड़ देंगे, जिसकी मित्रता पर्यावरण से होगी और आपकी उन्नति के द्वार आपको हमेशा खुले नज़र आएंगे।

TWN In-Focus