Digital Marketing का यह ज्ञान जरूर रखें उद्यमी

1526
29 Nov 2021
6 min read

Post Highlight

डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing ब्रांड जागरूकता Brand Awareness को सही तरीके से आगे बढ़ाने के बारे में है। यहां कुछ बातें हैं, जो हर उद्यमी Entrepreneur को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ध्यान में रखनी चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

आज इंटरनेट का उपयोग काफी बढ़ गया है। सभी लोग इंटरनेट Internet का इस्तेमाल रोजमर्रा की ज़िंदगी में शामिल कर चुके हैं। मार्केटिंग Marketing शुरू से ही ग्राहकों के साथ सीधा सम्बन्ध स्थापित करने को लेकर की जाती है। यह सही भी है, जिसका अर्थ है कि आपको उन ग्राहकों की तलाश करने की ज़रूरत है, जहां वे सबसे अधिक सक्रिय Active हैं। आज के दौर में इंटरनेट या सोशल मीडिया Social Media पर लोग काफी समय बिताते हैं। तो आप कैसे तय करते हैं कि आपकी मार्केटिंग रणनीति Marketing strategy जैसे Push–pull strategy में क्या-क्या जाना चाहिए और क्या नहीं?

डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing ब्रांड जागरूकता Brand Awareness को सही तरीके से आगे बढ़ाने के बारे में है। यहां कुछ बातें हैं, जो हर उद्यमी Entrepreneur को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ध्यान में रखनी चाहिए।

विपणन कौशल Marketing Skills

आपको मार्केटिंग का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए और अपने लक्षित ग्राहकों के लिए विभिन-विभिन्न प्रकार के विचार भी होने चाहिए। अपने व्यवसाय के लिए क्या करें और क्या न करें, इसका व्यापक अध्ययन करने का प्रयास करें। विज्ञापन कौशल होना बेहद ज़रूरी है। आपको पता होना चाहिए कि आपको किस श्रेणी के ग्राहकों को लक्षित करना है। उनकी ज़रूरतों और मांग पर शोध करें।

मात्रा से अधिक गुणवत्ता Quality Over Quantity

संख्या या मात्रा को कभी भी अपने निर्णय को प्रभावित न करने दें। आपने एक महीने में कितने पोस्ट किए यह किसी को याद नहीं होता लेकिन वे निश्चित रूप से अच्छे होने चाहिए। आपके द्वारा डाली गई सामग्री ग्राहकों के लिए गुणवत्ता भरी होनी चाहिए। यह आपके लिए फायदे की स्थिति पैदा करता है।

आकर्षक और रचनात्मक कंटेंट Always Go For Catchy Or Engaging Content

एक बार जब आप अपने दर्शकों और उनकी पसंद-नापसंद के बारे में जान जाते हैं, तो आप पर बड़ी जिम्मेदारी होती है। अब आपको उपयोगी content बनाना शुरू करना होगा। आपके द्वारा बनाई गई कोई भी सामग्री दर्शकों के लिए दिलचस्प और आकर्षक होनी चाहिए। क्योंकि मार्केटिंग का पूरा उद्देश्य ब्रांड के लिए जागरूकता विकसित करना और बढ़ाना है।

Keywords प्रभावी  होने चाहिए Highlight The Keywords

यह आपको विभिन्न सामाजिक प्लेटफार्मों पर अपने उत्पादों या सेवाओं के प्रचार में मदद करता है। पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपके पास हमेशा प्रभावी कीवर्ड Keywords होने चाहिए। अपने उत्पादों से संबंधित शब्दों की सूची बनाने का प्रयास करें। यह दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा और उन्हें आपकी मार्केटिंग से जोड़ेगा।

सच्चे रहें Be Truthful And Open

डिजिटल मार्केटिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक वास्तविक होना भी है। आपको हमेशा दूसरों की नकल किए बिना प्रामाणिक उत्पादों को पेश करने का प्रयास करना चाहिए। यह न भूलें कि यह सब एक सामान्य बात है, यदि आप सेवाओं के प्रति सच्चे हैं तो आपके ग्राहक बने रहेंगे। इसके द्वारा समाज को क्या देना है यह पता होना चाहिए। यह सुनिश्चित करना कि उनकी ज़रूरतें पूरी हों या वे आपके उत्पाद से संतुष्ट हों, यह ध्यान में रखना चाहिए।

ध्यान केंद्रित रखें Be Focused

अंत में आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। आपके पास एक स्पष्ट विचार होना चाहिए कि आपको इस डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म पर क्या करना है।

यदि आप अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं, तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपनी आवश्यकताओं के लिए लक्ष्यों और विचारों का एक स्पष्ट विचार रखें। यह बदले में आपको एक समृद्ध परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा।

TWN In-Focus