Elon Musk Birthday : 51 साल का कामयाब सफर

1026
28 Jun 2022
3 min read

Post Highlight

स्पेस एक्स, टेस्ला और अब ट्विटर SpaceX, Tesla and now Twitter के मालिक एलन मस्क अपना 51वां जन्मदिन Elon Musk birthday 28 जून यानी आज मना रहे हैं। मस्क पूरी दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं और अपनी लाइफस्टाइल और अपने बयानों को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं। Tesla और Spacex जैसी कंपनियों के सीईओ एलन मस्क  का बचपन में वीडियो गेम इजाद  Video Game Invention करने से ले कर आज दुनिया का सबसे अमीर इंसान #World Richest Person बनने तक का  सफर बेहद ही दिलचस्प रहा है। एक समय मस्क को एक इंटरनेट कंपनी Internet Company ने नौकरी देने से मना कर दिया था और आज वे दुनिया को सैटेलाइट इंटरनेट Satellite Internet  तक मुहैया करा रहे हैं आगे के प्लान की बात करें तो मस्क मंगल ग्रह Mars planet  पर इंसानी बस्ती बसाना चाहते हैं। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइये उनके जीवन के अब तक के सफर पर एक नज़र डालते है। 

#ElonMusk
#ElonMuskBirthday
#Spacex

Podcast

Continue Reading..

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन, निवेशक, इंजीनियर और आविष्कारक Rich Businessman, Investor, Engineer and Inventor  हैं। उन्होंने स्पेसएक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों को बनाया है हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर Social Media Platform Twitter  को भी खरीद लिया है।

दक्षिण अफ्रीका में हुआ जन्म Born In South Africa

एलन मस्क Elon Musk भले ही अमेरिका से अपना कारोबार संचालित करते हों, लेकिन उनका जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका South Africa के प्रेटोरिया में हुआ था उनका पूरा नाम एलन रीव मस्क Elon Reeve Musk है उनकी मां कनाडा की थीं, जबकि पिता दक्षिण अफ्रीका से ताल्लुक रखते थे पिता एरोल मस्क इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और पायलट Father Errol Musk Electrical Engineer and Pilot  थे, जबकि मां मई मस्क Mother May Musk एक डायटीशियन Dietician थी।

पुरानी रिपोर्टों के मुताबिक, मस्क बचपन से ही बेहद काबिल रहे हैं मस्क को कंप्यूटर पसंद था और उन्होंने 10 साल की उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग Computer Programming सीख ली थी इसके बाद उन्होंने 12 साल की उम्र में 'Blaster' नामक एक वीडियो गेम Video Game बनाकर उससे कमाई शुरू कर दी थी।

1993 में खरीदी थी पुरानी BMW कार

एलन मस्‍क ने 1993 में सबसे पहले एक पुरानी बीएमडब्‍ल्‍यू BMW कार खरीदी थी यह कार 1978 में बनी थी और उसके कार के शीशे को बदलने के लिए एलन मस्‍क ने 20 डॉलर में एक कबाड़ की दुकान से पुराना शीशा खरीदा था ।

Also Read:- विलियम शेक्सपियर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ साहित्यकार

2004 में टेस्ला की बुनियाद रखी

साल 2004 में एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी Electric Car Company Tesla  टेस्ला की बुनियाद रखी और उन्होंने कहा, "भविष्य में सब कुछ इलेक्ट्रिक होगा, स्पेस में जाने वाले रॉकेट भी, और टेस्ला इस बदलाव को लाने में अहम भूमिका निभायेगी" एलन मस्क के काम का दायरा सिर्फ़ भविष्य की कारें बनाने वाली कंपनी तक सीमित नहीं है उनकी कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों में लगने वाले पुर्ज़े और बैट्रियाँ बनाती है जिन्हें दूसरे कार निर्माताओं को बेचा जाता है|

आज इन कंपनियों पर है मस्क का राज Elon Musk Companies 

 मस्क ने अपना बनाया वीडियो गेम एक अमेरिकन कंपनी को मात्र 500 डॉलर में बेच दिया था। वीडियो गेम बनाने से शुरुआत करने के बाद एलन मस्क ने पीछे मुड़कर नहीं देखा 27 साल की उम्र में मस्क ने 'X.com' नाम की एक कंपनी बना दी लेकिन उन्हें सफलता मिली 1995 में Zip2 नामक टेक कंपनी बनाने के बाद इसके बाद 2004 में उन्होंने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला Tesla की शुरुआत की

फिलहाल, टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी है इसके साथ ही मस्क स्पेसएक्स के भी सीईओ SpaceX CEO  हैं हाल ही में उन्होंने 44 अरब डॉलर 3 लाख 45 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा में ट्विटर को खरीदने की डील की है, जो कि टेक जगत Tech World का अब तक का तीसरा सबसे बड़ा सौदा है।

पिता से नहीं था अटैचमेंट

एलन का अपने पिता के साथ बहुत अटैचमेंट नहीं  रहे है एलन के पिता कभी उनके ड्रीम्स सपोर्ट Dreams Support नहीं करते थे और एलन कह चुके हैं कि उनका बचपन तकलीफों से भरा रहा एलन ने कई दफा अपने पिता से बातचीत कम करते थे | 

मस्क की पसर्नल लाइफ Elon Musk's Personal Life

अगर एलन मस्क की पर्सनल लाइफ की बात करें एलन मस्क ने कनाडा की लेखिका जस्टिन Canadian writer Justin  के साथ साल 2000 में शादी रचाई थी ये रिश्ता आठ साल तक चला था जस्टिन का तलाक हो गया था इसके बाद उन्होंने ब्रिटिश एक्ट्रेस तालुला राइली British actress Talula Riley के साथ साल 2010 में शादी रचाई थी हालांकि दो साल बाद ही दोनों का रिश्ता खत्म हो गया था इसके बाद मस्क ने एक बार फिर साल 2013 में शादी रचाई लेकिन तीन साल बाद वे फिर अलग हो गए थे इसके बाद एलन और सुपरस्टार एक्ट्रेस एंबर हर्ड Superstar Actress Amber Heard  के रिलेशनशिप Relationship को मी़डिया में काफी सुर्खियां मिलीं लेकिन दोनों ने अपने बिजी शेड्यूल के चलते जल्द ही ब्रेकअप कर लिया।

Also Read:- Starbucks: कैसे बना इतना सफल ?

एलन मस्क के पहली पत्नी जस्टिन Elon Musk Wife से 6 बच्चे हैं जिनमें से एक बच्चे की मौत हो गई थी | एलन और उनकी गर्लफ्रेंड ग्रिम्स Grimes को इसी साल मई में बेटा पैदा हुआ है उन्होंने इसका नाम X Æ A-12 रखा है जिसे उन्होंने बाद में बदलकर X Æ A-Xii कर दिया था सोशल मीडिया Social Media पर इस नाम के चलते मस्क काफी वायरल भी हुए थे |

एलन मस्क 10 इंसपायरिंग कोट्स  Elon Musk 10 Inspiring Quotes

"जब कोई चीज काफी महत्वपूर्ण होती है, तो आप उसे करते हैं, भले ही हालात आपके पक्ष में न हों।"

"लोग बेहतर काम करते हैं जब वे जानते हैं कि लक्ष्य क्या है और क्यों। यह महत्वपूर्ण है कि लोग सुबह काम पर आने के लिए उत्सुक हों और काम करने का आनंद लें।"

"एक व्यवसाय शुरू करना और बढ़ाना उसके पीछे के लोगों के नवाचार, ड्राइव और दृढ़ संकल्प के बारे में उतना ही है जितना उत्पाद वे बेचते हैं।"

"अगर आप किसी कार्य में असफल नहीं हो रहे हो, तो आप नई चीजों को अविष्कार नहीं कर रहे हैं।"

"वास्तव में नकारात्मक प्रतिक्रिया पर ध्यान दें और इसे विशेष रूप से दोस्तों से मांगें। शायद ही कोई ऐसा करता है, और यह अविश्वसनीय रूप से सहायक है।"

"जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं, उन्हें पसंद करना बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा जीवन और आपका काम काफी दयनीय करने वाला है।"

"कुछ लोगों को परिवर्तन पसंद नहीं है, लेकिन अगर विकल्प मुसीबत है तो आपको बदलाव को गले लगाने की आवश्यकता है।"

"लोगों को उस चीज का पीछा करना चाहिए जिसके बारे में वे भावुक हैं। इससे उन्हें किसी भी चीज की तुलना में बहुत अधिक खुशी मिलेगी।"

"जितना संभव हो, एमबीए की भर्ती से बचें। एमबीए प्रोग्राम लोगों को यह नहीं सिखाते कि कंपनियां कैसे बनाएं।"

"मुझे लगता है कि आम लोगों के लिए असाधारण बनना संभव है।"

#Thinkwithniche के तरफ से एलन मस्क को जन्मदिन बहुत मुबारक हो | Happy Birthday Elon Musk

#Twitterdeal
#ElonMuskCompanies
#Tesla

TWN In-Focus