अचार के व्यवसाय से कमायें मुनाफा

856
22 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

जब भी आप भोजन करते हैं सबसे पहले अच्छे स्वाद के लिए ध्यान आता है अचार का। यह एक ऐसी चीज है जो आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है इसलिए शायद ही कोई ऐसा घर हो जिस घर में अचार न मिलता हो। क्योंकि आप निश्चित रूप से अपने नियमित भोजन के साथ कुछ खट्टा चाहते हैं। जी हां, अचार आपके रोज के खाने में जरूर आता है। भारत जैसे विविधता वाले देश में, जहां आप कई तरह के मसाले पा सकते हैं, वहीं अचार भी बड़ी किस्मों में पाए जाते हैं, खासकर उत्तरी भारत में। रोज़मर्रा के खाने का यह हिस्सा जो कि शुद्ध रूप से घर में बना हुआ है आपके मुनाफे के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायी हो सकता है।

Podcast

Continue Reading..

आपने आजकल बड़े-बड़े खाद्य निगमों को बाजारों में अपनी जड़ें जमाते हुए देखा होगा। कई छोटे से व्यवसाय भी आज बड़े ब्रांड के तौर पर उभर चुके हैं। अब अचार को ही ले लीजिये क्या कभी आपने सोचा था कि ये अचार का छोटा सा व्यवसाय इतने बड़े-बड़े क्षेत्र में फैल जायेगा। आप किसी भी सुपरमार्केट supermarket  या किसी भी दूसरे स्टोर में चले जाइये वहां पर आपको एक जगह अचार की जरूर दिखेगी। अचार की इतनी अधिक वैरायटी होगी कि आप कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा अचार लें और कौन सा ब्रांड लें। सुपरमार्केट की अलमारियां इस उत्पाद से भरी रहती हैं। आपको अचार के विभिन्न प्रकार के उत्पाद आसानी से देखने को मिल जाएंगे जिन्हें आप दैनिक जीवन में प्रयोग करते हैं। हां, ये उत्पाद एक अच्छे पैकेज्ड packaged तरीके से एक किफायती मूल्य पर आते हैं, लेकिन आप जो नहीं देख सकते हैं वह है रासायनिक युक्त अचार। खराब होने के डर से मार्केट में मिलने वाले अचार में काफी रासायनिक तत्वों का प्रयोग किया जाता है,जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है। इस समस्या का एक आसान और सरल समाधान है। आप इस अचार को घर में अपने हाथों से बनाकर अचार का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

यह एक ऐसा घरेलू उत्पाद है जिसमें आप घर से ही मुनाफा कमा सकते हैं। यह ब्लॉग खासकर उन गृहिणियों के लिए है जिनके पास अपनी दिनचर्या में खाली समय है। और निम्नलिखित कदम आपको बताएंगे कि आप इस व्यवसाय में कैसे प्रवेश कर सकते हैं और कैसे उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।

1. अपने स्रोत को असीम बनाएं

जब आप इस व्यवसाय को शुरू करने वाले होते हैं, तो सबसे पहली बात जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए, वह यह है कि आपको कभी भी अपने कच्चे माल की कमी नहीं होनी चाहिए, यानी आपको हमेशा कम से कम दो अलग-अलग और अत्यधिक विश्वसनीय संसाधन रखने चाहिए जो आपके कच्चे माल को पूरा कर सकें। इसमें फल, सब्जियां और मसाले जैसी सामग्री की जरूरत होती है।

2. लाइसेंस प्राप्त करें

आप कैसे कार्य करने जा रहे हैं, इसका खाका तैयार करें और अपना पंजीकरण कराएं। यह न केवल आपको अपने व्यवसाय के अधिकार प्राप्त करवाता है बल्कि व्यवसाय में थोड़ी गंभीरता भी लाता है।

3. दोस्तों को इकट्ठा करो

स्थानीय गृहणियों को इकट्ठा करना एक आसान प्रक्रिया है। इसके बहुत सारे फायदे हैं, पहले तो आप रोजगार पैदा कर रहे हैं, इसलिए अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं, और दूसरा, यह महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करता है और सबसे महत्वपूर्ण आप अचार बनाने के विभिन्न और असामान्य व्यंजनों को आजमा सकते हैं।

4. अचार बनाने की प्रक्रिया pickle Making

सबसे पहले अपनी आपूर्ति शुरू करने से पहले इस पर एक परीक्षण कर लें। उन सभी प्रकार के अचारों के नमूने बनाएं जिनसे आप शुरुआत करना चाहते हैं, फिर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए इसे एक परीक्षण के तहत प्राप्त करें और यदि आवश्यक हो तो तदनुसार सुधार करें। ग्राहकों के लिए एक विशाल विविधता बनाने के लिए नए व्यंजनों को आजमाते रहें।

5. पैकेजिंग packaging

अब, चूंकि आप एक उत्पाद बना रहे हैं, जो पूरी तरह से जैविक और घर का बना है। ध्यान रखें की पैकेजिंग भी इसमें एक मुख्य हिस्सा है। इस मामले में पैकेजिंग एक बड़ी भूमिका निभाती है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपकी पैकेजिंग पर्यावरण के अनुकूल है और किसी भी संसाधन का दोहन नहीं करती है।

6. विज्ञापन

अपने इलाके से शुरुआत करें, जो काम आप कर रहे हैं उसके बारे में जागरूकता फैलाएं। लोगों में विश्वास हासिल करें कि आपका उत्पाद न केवल घर का बना है बल्कि प्रामाणिक भी है और उचित कीमत पर आता है। एक बार जब आप अपने उत्पाद के माध्यम से यह विश्वास पैदा कर लेते हैं। आपको बस इतना करना है कि इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे और लगातार जारी रखें और बाकी सब लोगों के स्वाद के अनुरूप बढ़ता चला जायेगा। 

TWN In-Focus