फ्रोजेन फ़ूड व्यवसाय से पाएं मुनाफा

1566
10 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

हर व्यक्ति जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है। हर व्यक्ति अपने सपनों को पूरा कर, सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहता है। कुछ भी करके धनोपार्जन करना चाहता है। किसी भी कार्य में सफलता हासिल करने के लिए उसे करने से पहले उससे जुड़ा अनुभव जरूर प्राप्त कर लें। अगर आप कर्मठ बनेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। मन में यह विश्वास ज़रूर होना चाहिए कि मैंने जो सपना देखा है उसे मैं पूरा कर सकता हूँ। काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। कब कौन सा छोटा काम बड़ा बन जाए कोई नहीं जानता इसलिए बस अपने काम पर फोकस कीजिये उस काम को करने की विधियाँ क्या-क्या हैं उन्हें अच्छी तरह समझ लीजिये फिर आप कोई भी व्यवसाय कर सकते हैं फिर चाहे वह फ्रोजेन मटर का व्यवसाय हो या कुछ और।

Podcast

Continue Reading..

आजकल सफल होने के और पैसे कमाने के तरीके बहुत हैं बस आपको अपने कार्य के प्रति समर्पित होना जरूरी है। मन में आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है। कहा जाता है कि नए विचार ही नई क्रांति को जन्म देते हैं इसलिए कुछ नया करने की कोशिश कीजिये। ऐसा ही एक बिज़नेस है जिसमे आप तगड़ा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। वे बिज़नेस हैं फ्रोजन मटर frozen peas का बिज़नेस। इसमें आपको 50-80 फीसदी तक का मुनाफा हो सकता है। चलिये जानते हैं कैसे कर सकते हैं ये बिज़नेस। 

खरीदनी होगी बहुत सारी मटर 

मटर peas एक ऐसी सब्जी है जिससे बहुत सारी सब्जियाँ बनती हैं। इसको हम बहुत सारी सब्जियों में मिलाकर भी बनाते हैं। मटर की फसल सिर्फ ठंड में ही मिलती है और मटर की मांग पूरे साल रहती है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले किसानो से बहुत सारी मटर खरीदनी होंगी। अब आप जिस स्तर पर बिज़नेस करना चाहते हैं उसके हिसाब से मटर खरीद लें। इसके लिए आपको मार्केट में थोड़ा रिसर्च करनी पड़ेगी कि एक साल में कितनी फ्रोजन मटर बिक जाती हैं उसके हिसाब से आपको आगे की प्लानिंग करनी पड़ेगी। मटर खरीदने का सही समय है दिसंबर से फरवरी तक। मटर उस टाइम खरीदें जब मार्केट में मटर सस्ती हो। सीजन में मटर 10 रूपये किलो के हिसाब से खरीद सकते हो। फिर फ्रोजन मटर के रूप में 200 रूपये किलो के हिसाब से बेच सकते हो। मतलब आप सीधा-सीधा इसमें कितना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। 

प्रोसेसिंग और पैकेजिंग

मटर खरीदने के बाद बारी आती है processing और packaging की। इसके लिए आपको मटर को छीलना पड़ेगा। अगर ये बिज़नेस आपने छोटे स्तर पर किया है तो कुछ लोगों की मदद से आप ये काम कर सकते हैं पर वहीं अगर आप बड़े लेवल पर इस बिज़नेस को करना चाहते हैं तो आपको कुछ बड़ी-बड़ी मशीनों की आवश्यकता होगी। मशीनों से ही आप मटर को छीलने और पैकिंग करने का काम कर सकते हैं। इसके बाद मटर को 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान पर ले जा कर सीधे ठंडे पानी में डाल दिया जाता है। इसका मुख्य कारण ये है कि इससे बैक्टीरिया मर जाते हैं। फिर मटर को करीब -40 डिग्री तक के तापमान में रखकर जमा देते हैं। अंत में काम रह जाता है पैकेजिंग का। मटर के दानों को weight के हिसाब से पैक कर लिया जाता है और अब ये फ्रोजन मटर मार्केट में बेचने के लिए तैयार हो जाती हैं। 

लागत और कमाई 

मटर की पैकेजिंग के बाद आप इनको दुकानों, रेस्टोरेंट, मॉल आदि के स्टोर में सीधे सप्लाई कर सकते हैं। अगर आप छोटे लेवल पर ये बिज़नेस करते हैं तो इसमें खर्चा कम होगा और मुनाफा profit ज्यादा होगा क्योंकि इसमें आपको मशीन खरीदने के लिए खर्चा नहीं करना होगा और घर से भी आप ये काम कर सकते हैं। मतलब आप 50-80% तक का मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं अगर आप इंडस्ट्री लगाकर बड़े लेवल पर बिजनस करते हैं तो इसमें आपको बड़ी मशीनों की जरूरत होती है। मशीनों को खरीदने में आपको खर्चा करना पड़ेगा और जगह भी ज्यादा चाहिए। साथ ही अन्य कई चीज़ों में भी आपको खर्चा करना पड़ेगा जैसे advertisement, लाइसेंस आदि में। यानि बड़े स्तर पर आपको 30-40% तक मुनाफा हो सकता है। आप फ्रोजन मटर को थोक में और सीधे रिटेलर्स को भी बेच सकते हैं।

TWN In-Focus