इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर कमाएं मुनाफा

1293
11 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

अमूल भारत की प्रसिद्ध और सक्सेसफुल कंपनियों में से एक है। Amul products की मांग मार्केट में भी बहुत ज्यादा है। अमूल की सफलता उसकी सोच और उसकी मार्केटिंग पर निर्भर तथा परिवर्तित होती रही है। भारत में हुई सफेद क्रांति से भी यह कंपनी जुड़ी हुई है। इस कंपनी ने बहुत कम समय में डेयरी के व्यापार में पहला स्थान प्राप्त कर लिया था। आज अमूल कंपनी भारत के अंदर डेयरी और खाने पीने के प्रोडक्ट बेचती है। अमूल AMUL BRAND के उत्पाद PRODUCT जैसे बटर, मिल्क, पनीर इन सब पर लोग भरोसा करते हैं इसलिये आज के समय में अमूल प्रोडक्ट का बिज़नेस करना काफी फायदेमंद का सौदा है।

Podcast

Continue Reading..

आज AMUL BRAND किसी नाम का मोहताज नहीं है। इसके बिना तो किसी के दिन की शुरुआत होना भी संभव नहीं है। ये देश का एक जाना माना डेयरी प्रोडक्ट है। सुबह की चाय हो या फिर ब्रेकफास्ट में ब्रेड पर लगने वाला बटर, अमूल के बिना ये मुमकिन नहीं है। यह कंपनी कई तरह के खाने पीने के प्रोडक्ट बेचती है। एक समय जब भारत में दूध की कमी हो गई थी, कुरियन के नेतृत्व में भारत को दूध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की गयी। कुरियन को 'भारत का मिल्कमैन' भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने अमूल मॉडल को दूसरी जगहों पर फैलाने के लिए राष्ट्रीय दुग्ध विकास बोर्ड (एनडीडीबी) National Dairy Development Board का गठन किया और उन्हें बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया। अमूल का Utterly Butterly campaign सबसे ज्यादा चलने वाला विज्ञापन था और इसको गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया था। आज इस brand पर लोग इतना विश्वास करते हैं कि इस कंपनी के प्रोडक्ट लेने के लिए लोगों को सोचना नहीं पड़ता है। इसी वजह से इसकी मार्केट में अत्यधिक डिमांड है। ये कंपनी franchise देकर अपने business को बढ़ा रही है। आप भी इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हो और रोजगार की दिशा में एक कदम बढ़ा सकते हो। चलिये जानते हैं कि इस बिज़नेस को कैंसे करें।

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी

आजकल फ्रेंचाइजी का दौर है। कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी देकर अपने products को बढ़ाने का प्रयास करती है। जिससे कंपनी के प्रोडक्ट्स products हर जगह पहुँच जाते हैं। ऐसे में आप भी Amul कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपने बिज़नेस Business को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए कंपनी के कुछ नियम होते हैं उसके अनुसार आपको बिज़नेस चलाना पड़ता है। दरअसल फ्रेंचाइजी का मतलब होता है आप उस कंपनी के नाम से बिज़नेस चला रहे हैं या ये भी कह सकते हैं कि कंपनी अपने नाम से आपको बिज़नेस चलाने का प्रस्ताव देती है और उसके बदले आपसे कुछ पैसे लेती है। आजकल बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां इस तरह से अपने बिज़नेस का प्रचार- प्रसार कर रही हैं। 

अमूल कंपनी के प्रोडक्ट्स

सबसे पहले आपको कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में जानना जरूरी है कि कंपनी अपने कौन-कौन से Products बेचती है क्योंकि प्रोडक्ट्स की जानकारी के बिना आप सेल सही से नहीं कर पाओगे। ये हैं कंपनी के कुछ प्रोडक्ट्स जैसे- अमूल दूध, ब्रेड, दही, पनीर, घी, फ्रेश क्रीम, आइसक्रीम, बेवरेजेज, चीज, मिल्क पाउडर, चॉकलेट आदि। अमूल कंपनी के अनुसार उनकी फ्रेंचाइजी लेने वाले इंसान को किसी भी रॉयल्टी का भुगतान नहीं करना होगा। अमूल कंपनी फ्रेंचाइजी लगाने में आपकी सहायता भी करती है। जैसे दुकान के लिए उपकरण खरीदने में, उद्घाटन करने में और अन्य कई चीज़ों में। 

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी के फायदे

वैसे तो मार्केट में बहुत सारी कंपनी हैं जिनकी आप फ्रेंचाइजी ले सकते हैं लेकिन अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी से आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट के बारे में सोचते ही सबसे पहले अमूल का नाम ही दिमाग में आता है। लोगों को पता है कि कंपनी कोई भी गलत चीज ग्राहकों तक नहीं पहुंचायेगी इसलिए ग्राहक इस कंपनी पर आँख मूँद कर विश्वास कर लेते हैं। आप हर महीने इस कंपनी के प्रोडक्ट बेच कर 600,000 से 1,000,000 तक की बिक्री आराम से कर सकते हैं। 

फ्रेंचाइजी के नाम और जगह का चुनाव 

अमूल Amul कंपनी दो तरह की फ्रेंचाइजी देती है आप इन दोनों फ्रेंचाइजी में से कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। ये हैं अमूल फ्रीफेयरड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर अमोल किओस्क Amul Preferred Outlet or Amul Railway Parlor Amul Kiosk। कोई भी बिज़नेस निर्भर करता है उस बिज़नेस को खोलने वाली जगह पर क्योंकि कंपनी भी यही कहती है कि अगर आप सेल कर रहे हो तो ये प्रोडक्ट सेलिंग से ज्यादा उस जगह पर निर्भर करता है इसलिए बिज़नेस को खोलने के लिए हमेशा सही जगह का चुनाव करें। ऐसी जगह जहाँ भीड़-भाड़ हो वहीँ अगर आप इसको हॉस्पिटल, कॉलेज, स्कूल, मार्केट आदि जगहों पर खोलें तो काफी फायदा हो सकता है। अगर आप किराये में दुकान खरीद रहे हो तो ये ध्यान रखें कि वो एरिया कंपनी द्वारा बताये गए एरिया के बराबर ही हो। 

निवेश और रिटर्न्स

आप अमूल कंपनी द्वारा दी जाने वाली franchise केवल 200,000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। अमूल कंपनी द्वारा आप से  200,000 में से 25,000 गैर वापसी योग्य ब्रांड सुरक्षा के तौर पर लिए जाते हैं। दुकान के लिए उपकरण खरीदने और रिनोवेशन कराने के लिए 175,000 का खर्चा आएगा। अगर आपके पास अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए पर्याप्त धन नहीं है तो उसके लिए आप किसी बैंक से लोन भी ले सकते हैं। कंपनी द्वारा अलग-अलग तरीके का एवरेज रिटर्न ऑन एमआरपी निर्धारित किया गया है। जैसे पाउच मिल्क पर आपको MRP पर एवरेज रिटर्न 2.5 परसेंट का मिलेगा और मिल्क प्रोडक्ट पर 10 परसेंट का और आइसक्रीम बेचने पर एवरेज रिटर्न 20 परसेंट का मिलेगा। 

TWN In-Focus