किसी पर भी ज्यादा निर्भर न रहें ,आत्मनिर्भर बनें

4460
06 Aug 2021
9 min read

Post Highlight

यदि आप दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय अपने आप पर विश्वास करना शुरू करते हैं, तो आप अपने व्यक्तित्व में परिवर्तनों का सामना करेंगे। आपको स्वतंत्र और विकसित बनाने के लिए संघर्ष करने का समय है। आत्मनिर्भर बनने के लिए कुछ ज़रूरी बातें इस लेख में हैं। 

Podcast

Continue Reading..

जीवन एक संघर्ष है और इस संघर्ष को पूरा करने के लिए व्यक्ति को आत्मविश्वासी और स्वतंत्र होने की जरूरत है। जो लोग हमेशा दूसरों के कंधों पर भरोसा करने की तलाश में रहते हैं, वे जीवन की इस तेज दौड़ के साथ कभी नहीं आ सकते। ज्यादातर लोग दूसरों पर निर्भर रहते हैं। यह निर्भरता भावनात्मक, वित्तीय या सहायक हो सकती है।

आपको किसी पर अत्यधिक निर्भर नहीं होना चाहिए। आपको कई समस्याओं से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपनी स्वतंत्रता बनाए रखना सीखना शुरू कर देना चाहिए। और अगर आप जीवन में कुछ महान हासिल करना चाहते हैं, तो किसी पर अत्यधिक निर्भर न हों क्योंकि निर्भर होना आपकी सफलता में एक बाधा के रूप में कार्य करेगा।

आत्मविश्वास रखो

 एक सार्थक और सुखी जीवन जीने के लिए आपका आत्मविश्वास ही मूल तत्व होना चाहिए। इसे तभी प्राप्त किया जा सकता है, जब आप दूसरों के बजाय अपने  निर्णयों पर निर्भर रहना शुरू कर दें। आपको अपने लिए रास्ते निर्धारित करने के लिए हमेशा किसी की तलाश नहीं करनी चाहिए। यह कुछ ऐसा है, जो आप बेहतर कर सकते हैं। विश्वास करें कि यह आपका जीवन है, और आपको बिना किसी की मदद के वे कदम उठाने होंगे, जो आपको एक खुशहाल और समृद्ध जीवन की ओर ले जा सकें। हालांकि, यह जीवन के हर क्षेत्र में आपके आत्मविश्वास और प्रदर्शन को बढ़ाएगा।

निर्णय शक्ति

आपको अपने लिए निर्णय लेने की शक्ति को समझना चाहिए। अपने से जुड़ी हर चीज में दूसरों पर निर्भर रहना या उनकी मदद लेना सही नहीं है। कैलकुलेशन खुद करें क्योंकि आपके लिए आपसे बेहतर कोई और नहीं सोच सकता। जब आप अपनी इच्छा शक्ति पर विश्वास करने लगेंगे, तो निर्णय शक्ति मजबूत हो जाएगी। आखिरकार, आप इस तथ्य को समझकर अपने दम पर निर्णय लेने में सक्षम हो जाएंगे कि कोई भी हमेशा आपके लिए नहीं बल्कि खुद के लिए होता है।

अच्छे से बोलें

आपको स्वतंत्र रूप से बोलने का पूरा अधिकार है। आपको अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को पहचानने की जरूरत है। डरो मत कि तुम सही रुख के बारे में बात करते हो, आपका तर्क स्वीकार या अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसके बजाय चर्चाओं और विचारों के साथ आएं जो दूसरों के विचारों को प्रभावित कर सकते हैं।  आप जहां भी जाते हैं, आपके शब्द आपको बहुत सम्मान और प्रसिद्धि दिला सकते हैं। आपके शब्द आपकी शक्ति हैं और आपको किसी के कारण बोलने में संकोच नहीं करना चाहिए। यह आवश्यक नहीं है कि हमेशा अन्य मतों को उसी रूप में स्वीकार किया जाए जैसा वह है। आपको आवश्यकता पड़ने पर अधिक जोड़ने या मना करने का अधिकार है।

 मजबूत व्यक्तित्व

व्यक्तित्व विकास के लिए आपके विचारों और कार्यों में आत्मविश्वास और स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है। यदि आप एक मजबूत और शक्तिशाली व्यक्ति बनाने का इरादा रखते हैं, तो निराशावाद एक ऐसी चीज है जिसे आपको फेंक देना चाहिए। इस तरह आप खुद पर विश्वास करने लगेंगे और हर तरह की दुविधा को मात दे सकते हैं। जैसा आप चाहते हैं वैसे ही जिएं और दूसरों को अपने लक्ष्य निर्धारित न करने दें। जब आप स्वतंत्र रूप से चीजों पर विचार करना शुरू करते हैं, तो आप साहस और इच्छा से भरे व्यक्तित्व के मालिक बन सकेंगे।

 समर्थन की तलाश न करें

आप जो कुछ भी करते हैं या चाहते हैं उसके लिए आपको सभी के समर्थन की आवश्यकता नहीं है। हर किसी की अपनी पसंद, विचार और कार्रवाई का तरीका होता है। दूसरे फैसलों को प्रभावित करने की कोशिश न करें और उन्हें अपने पर असर न करने दें। आप जो भी पहन रहे हैं या जा रहे हैं, इस बात में संकोच न करें कि दूसरे क्या कहेंगे या सोचेंगे। यह सबसे अच्छी चीज है, जो आप स्वतंत्र और आत्मविश्वास से भरे होने के लिए कर सकते हैं। 

TWN आपके जीवन से सम्बंधित सभी पहलुओं का ध्यान रखता है। आपके मंगलमयी जीवन की कामना करता है। 


 

TWN Ideas