क्यों जाना माना है इन जगहों पर?

1752
28 Feb 2022
8 min read

Post Highlight

क्या पृथ्वी पर अब कोई जगह ऐसी बची है जहां इंसान नहीं है या फिर कोई ऐसी जमीन जो इंसान के हक़ में नहीं है, वे कौन सी जगह हैं जहाँ जाना माना ही है समझो। ऐसा लगता है ये बात काफी दिलचस्प और डरावनी भी हो सकती है। चलिए चर्चा करते हैं आज उन जगहों की। 

Podcast

Continue Reading..

आज का समय ऐसा है जहाँ दूर-दूर तक आदमी ही आदमी दिखाई देते हैं। कहने का मतलब दुनिया की कोई जगह ऐसी नहीं बची होगी जहाँ आदमी या यूँ कहें कि इंसानों का वास न हो। जैसे-जैसे आदमी सामाजिक होता गया वह पूरी पृथ्वी पर मानों कब्जा करता चला गया। कभी-कभी यदि आप सोचते हों कि क्या पृथ्वी पर अब कोई जगह ऐसी बची है जहां इंसान नहीं है या फिर कोई ऐसी जमीन जो इंसान के हक़ में नहीं है, ये आज के लिए थोड़ा कठिन प्रश्न हो गया है। मनुष्य ने अपने स्वार्थ और आवश्यकताओं के चलते जंगल, नदियों, पहाड़ों और न जाने क्या-क्या काट डाला। पृथ्वी को वस्त्रहीन करने वाले इंसान मगर आज भी कुछ ऐसी जगह हैं जहां जाने से कतराते हैं। ऐसा क्या है उन जगहों पर और ऐसी वे कौन सी जगह हैं जहाँ जाना माना ही है समझो। ऐसा लगता है ये बात काफी दिलचस्प और डरावनी भी हो सकती है। चलिए चर्चा करते हैं आज उन जगहों की-

फ्रांस की लास्कॉक्स गुफाएं France's Lascaux Caves

Lascaux गुफाएं, दुनिया भर में एक निषिद्ध स्थान है या यूँ कहें प्रवेश निषेध रुपी स्थान है। Lascaux Cave दुनिया भर के पुरातत्वविदों archaeologists के लिए एक खजाना है। इस गुफा परिसर में पूर्व-ऐतिहासिक चित्र हैं जोकि लगभग 17,300 वर्ष पुराने हैं। पैलियोलिथिक चित्रों की श्रृंखला जो भूतिया रूप में चर्चित दिखती हैं। यहाँ की दीवारें मवेशियों, हिरन, बाइसन और कई अन्य जानवरों को दर्शाती है। किसी कारणवश यहाँ के दरवाज़े 1963 से ही आम जनता के लिए बंद है। पुरातत्वविदों का मानना ​​है कि मानव उपस्थिति कला के प्राचीन कार्य को नष्ट कर सकती है। मगर इसके पीछे कई लोगों ने अपनी अपनी तरह से कहानियां बना डाली कि ये गुफ़ा भूतिया है इसलिए लोगों के लिए इसे बंद कर दिया गया परन्तु कुछ लोगों का मानना है ये सब बेफिज़ूल की बातें हैं और कुछ भी नहीं।  

भारत का उत्तर प्रहरी द्वीप North Sentinel Island of India

यह द्वीप प्रहरी जनजाति का घर है, अंडमान श्रृंखला में उत्तरी प्रहरी द्वीप दुनिया में निषिद्ध द्वीपों में से एक है। यहाँ किसी का आना जाना नहीं होता।  द्वीप में रहने वाले लोग अक्सर अपने अलगाव की रक्षा के लिए हिंसक हो जाते हैं और वे खुदको तथा उस स्थान को बचाने के लिए वहां जाने वाले को मौत के घाट  भी उतार देते हैं। प्रहरी जनजाति भारत सरकार के संरक्षण में 50,000 से अधिक वर्षों से द्वीप पर रह रही है। यह क्षेत्र किसी भी प्रकार के आगंतुकों के लिए सख्त वर्जित है और यह दुनिया के सबसे खतरनाक और निषिद्ध स्थानों में से एक है। आज भी ये जनजाति जंगली जानवरों का शिकार करके, मछली पकड़कर और जंगली फलों को खाकर जीवित है. इस जनजाति का आधुनिक सभ्यता से आज भी कोई सम्बन्ध नहीं है। 

आइसलैंड का सुरत्से द्वीप Iceland's Surtse Island 

सुरत्से आइसलैंड के दक्षिणी तट पर एक द्वीपसमूह में स्थित एक छोटा सा द्वीप है। इसका गठन चार साल तक चले ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप हुआ। सुरत्से को ग्रह पर सबसे नया द्वीप होने की भी प्रतिष्ठा प्राप्त है। वर्तमान में, यह कुछ वैज्ञानिकों और भूवैज्ञानिकों के लिए खुला है बाकी आमजन के लिए बंद है। यह निषिद्ध द्वीप पर्यटकों के लिए ऑफ-लिमिट है क्योंकि यह माना जाता है कि मानव हस्तक्षेप द्वीप पर होने वाले पारिस्थितिक उत्तराधिकार को बाधित करेगा।

ग्रांड श्राइन, जापान Grand Shrine, Japan

जापान अपनी धर्मस्थल संस्कृति के लिए विश्व स्तर पर लोकप्रिय है और इस देश में लगभग 80,000 तीर्थस्थल हैं। इन सब में सबसे महत्वपूर्ण है इसे ग्रैंड श्राइन तीर्थस्थल। यह अपनी स्थापत्य भव्यता के कारण जापान के सबसे महंगे मंदिरों में से एक है। 8वीं शताब्दी की शिंटो परंपराओं को बनाए रखने के लिए, इस मंदिर का हर 20 साल में पुनर्निर्माण किया जाता है। इसे बनाने में मिलियन-डॉलर मूल्य टैग के साथ आता है। यदि आप शाही परिवार के सदस्य नहीं हैं, तब तक आपको इस प्राचीन जापानी प्रतिनिधित्व के पवित्र हॉल में प्रवेश करने की मनाही है। मतलब कि यह आम जनता के लिए बंद है। 

अमेरिका का नॉर्थ ब्रदर आइलैंड America's North Brother Island

न्यूयॉर्क शहर में स्थित, नॉर्थ ब्रदर आइलैंड संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे लोकप्रिय परित्यक्त स्थानों में से एक है। मूल रूप से यह एक संगरोध अस्पताल के रूप में विकसित, यह टाइफाइड मैरी का घर था। मतलब कि टाइफाइड बुखार से पीड़ित होने वाली पहली अमेरिकी के रूप में पहचाना गया था। बाद में यह स्थान नशा करने वालों का पुनर्वास केंद्र बन गया। अब, नॉर्थ ब्रदर आइलैंड में एक पक्षी अभयारण्य है और यह आम लोगों के लिए स्थायी रूप से बंद है। 

ऑस्ट्रेलिया का हर्ड आइलैंड Australia's Heard Island 

अंटार्कटिका और मेडागास्कर के बीच स्थित हर्ड आइलैंड पृथ्वी पर सबसे अधिक अनदेखे स्थानों में से एक है। देखा जाए तो यह राजनीतिक रूप से आइलैंड ऑस्ट्रेलिया का हिस्सा है। हर्ड आइलैंड पर दो सक्रिय ज्वालामुखी हैं और यह पूरी तरह से बंजर है। पूरा द्वीप मलबे और चूना पत्थर से बना है जो ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप हुआ था। नाजुक प्राकृतिक परिवेश को संरक्षित करने के लिए, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने निषिद्ध द्वीप में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया।

डूम्सडे वॉल्ट, नॉर्वे Doomsday Vault, Norway

स्पिट्सबर्गन के नॉर्वेजियन आईलैंड की एक पहाड़ी पर बना ये है 'ग्लोबल बीज वॉल्ट',  इसे 'The Doomsday Vault' भी कहा जाता है. ये जगह भूकंप और भारी विस्फोटों में भी सुरक्षित है। ऐसा कहा जाता है कि अगर इस धरती की सारी बर्फ़ पिघल भी जाए, तो भी ये वॉल्ट समुद्र तल से इतना ऊपर रहेगा कि आपदा के समय इंसानों के खाने-पीने की हर चीज़ को यहां संरक्षित किया जा सकता है। इस वॉल्ट में 100 मिलियन बीज रखे गए हैं, जो वर्तमान में धरती पर मौजूद खाद्य-फ़सलों के बीज का 'बैकअप' है। 

हिरापोलिस या प्लूटो के गेट, तुर्की में प्लूटोनियन Hierapolis or Pluto's Gate, Plutonian in Turkey

यह जगह तुर्की का प्राचीन शहर हेरापोलिस है, यह जगह रोमन गॉड प्लूटो को समर्पित है। ये जगह इतनी ख़तरनाक मानी जाती है कि जो इसके अंदर गया वो ज़िंदा बाहर नहीं आया। प्राचीन इतिहासकार Strabo ने इस जगह का दौरा किया और कहा कि जो भी जानवर इसके अंदर गया, वो ज़िंदा वापस नहीं आ पाया। उन्होंने कहा कि जब मैंने एक चिड़िया को अंदर फ़ेंका, तो उसने तुरंत ही दम तोड़ दिया।

पेरिस का कैटाकॉम्ब्स Catacombs of Paris

यह जगह पेरिस के Catacombs जगह है, इसे दुनिया की सबसे रहस्यमयी और डरावनी जगहों में से एक माना जाता है। Catacombs का मतलब होता है अंडरग्राउंड कब्रिस्तान। ये कब्रिस्तान अंदर से बिलकुल एक म्यूज़ियम की तरह है, यहां रखे लाखों महिलाओं, पुरुषों, बच्चों, कुंवारी लड़कियों, टीचर्स, डॉक्टर्स और सैनिकों के शवों के लिए अलग-अलग सेक्शन बने हुए हैं। 

इटली का पोवेग्लिया द्वीप Italy's Poveglia Island

इटली के Poveglia आईलैंड को भी दुनिया के सबसे रहस्यमयी और डरावनी जगहों में से एक माना जाता है। रोमन साम्राज्य के दौरान इस जगह पर प्लेग की बीमारी से ग्रसित लोगों को रखा गया था। यहां इस बीमारी से मरने वाले हज़ारों लोगों को दफ़ना दिया गया था। जबकि कइयों को ऐसे ही फ़ेंक दिया गया था। आज भी इस द्वीप पर हज़ारों हड्डियां बिखरी पड़ी हैं। साल 1922 में यहां पर एक मेंटल अस्पताल खोला गया। मगर यहाँ प्रवेश वर्जित है। 

चेरनोबिल अपवर्जन क्षेत्र, यूक्रेन Chernobyl Exclusion Zone, Ukraine

यूक्रेन में साल 1986 में एक भयंकर परमाणु दुर्घटना हुई थी, जिसे Chernobyl Disaster के नाम से भी जाना जाता है। रेडिएशन की मात्रा अत्यधिक होने के चलते स्थानीय लोगों को तत्काल ये जगह छोड़ने का आदेश दिया गया था। हज़ारों लोग अपना सब कुछ छोड़कर यहां से हमेशा के लिए चले गए। इस जगह पर आज भी उन लोगों के जूते, खिलौने और अन्य संपत्तियों को देखा जा सकता है। आज भी इस जगह पर लोगों का जाना सख़्त माना है।  

यूएसए एरिया 51 USA Area 51

दक्षिणी नेवादा में एरिया 51 हमेशा साजिश के सिद्धांतों में लिपटा रहता है। यह एक अमेरिकी सैन्य अड्डा है और इसे हथियारों और विमानों के परीक्षण स्थल के रूप में जाना जाता है। लेकिन इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। षड्यंत्र सिद्धांतकारों का मानना ​​है कि अधिकारी यहाँ  पर विदेशी सबूत छुपाते हैं। यह आम लोगों के लिए पूरी तरह से ऑफ-लिमिट है, और यहां तक कि यूएसए भी मुश्किल से एरिया 51 के अस्तित्व को स्वीकार करता है। 'एरिया 51' अमेरिकी शहर लास वेगास से 100 मील उत्तर-पश्चिम में स्थित है जैसा कि आपको बताया जा चुका है कि यहाँ आम लोगों का जाना सख़्त मना है। ये जगह अक्सर चर्चा का केंद्र बनी रहती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यहां दूसरे ग्रहों से आए एलियनों पर शोध कार्य किया जाता है। कई लोगों ने तो यहां तक दावा किया है कि उन्होंने कई बार अनआडेंटिफ़ाइड फ़्लाइंग ऑब्जेक्ट (यूएफ़ओ) को वहां उड़ते देखा है। 

तो ये थे दुनिया के कुछ रहस्यमयी स्थान जहाँ आज भी लोगों का जाना माना फिर भी अभी बहुत से स्थान अभी भी ऐसे हैं जिनका ज़िक्र यहाँ नहीं किया गया जहाँ लोगों का जाना मना है।  कुछ रहस्यों से फिर कभी पर्दा उठाया जायेगा। 

TWN In-Focus