दिवाली की मिठाइयों में इन सामग्रियों का इस्तेमाल ‌

1206
04 Nov 2021
4 min read

Post Highlight

इन ‌सुझावों को‌ अपनाकर आप अपना और अपने परिवार की सेहत की सुरक्षा कर‌ सकते हैं। इस दिवाली, चीनी की जगह इन सामग्रियों का उपयोग आपकी मिठाइयों को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ पोषण भी प्रदान करेगा। 

Podcast

Continue Reading..

दिवाली उन त्योहारों में से एक है, जो परिवारिक संबंधों को बढ़ाता है और घरों में खुशियां लेकर आता है। इसके अलावा यह स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। लेकिन त्योहार मिठाइयों के बिना तो हमेशा अधूरी है। त्योहारों के मौसम में बाज़ारों में मिठाइयों की लूट सी मच जाती है। परन्तु यह मिठाईयां सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं, क्योंकि इनमें भारी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए बाज़ारों से मिठाइयां खरीदने के बजाय घरों पर‌ उन्हें बना लेना ज़्यादा अच्छा विचार है। घरों में चीनी के बजाय, उसके स्थान पर अन्य सामग्रियों का उपयोग जैसे शहद, गुड़ आदि लाभदायक होती हैं। न केवल स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बल्कि स्वाद‌ के मामले में यह चीनी से बनी मिठाइयों से किसी प्रकार कम नहीं होती।

दिवाली की मिठाइयों में चीनी है हानिकारक

दिवाली अब कुछ ही दिन दूर है। दिवाली का त्योहार हम सभी के लिए हमारे परिवार के साथ अनगिनत खुशियों के पल लेकर आता है। दिवाली न केवल प्रकाश और पटाखों का त्योहार है बल्कि मिठास का भी है। अपने  दिवाली पर मिठाई के बिना खाने की मेज अधूरी होती है। हालांकि सिर्फ दिवाली ही नहीं भारत में हर त्यौहार पर मिठाइयों पर खास फोकस रहता है। लेकिन बाज़ारों में बिकने वाली मिठाइयों में भारी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह चीनी किसी ज़हर से कम नहीं होता। यह हमारे शरीर में कई बिमारियों का कारण बनता है। भले ही चीनी गन्ने से बनाई जाती है, लेकिन इसे बनाने और साफ करने में इतने केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है कि इसमें कोई पोषक तत्व नहीं रह जाता। इसलिए बेहतर है कि त्योहारों पर बाज़ारों वाली मिठाइयों को खरीदने के बजाय उन्हें घरों पर ही बनाया जाए‌।

अगर आप इस दिवाली के मौके पर अपने घर में ही मिठाई बनाने की योजना बना रहे हैं तो हम आपके लिए चीनी के कुछ विकल्प लेकर आए हैं जो न सिर्फ आपकी मिठाइयों का स्वाद बढ़ाएंगे बल्कि उनमें पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे।

1. शहद

मिठाइयों में चीनी के स्थान पर शहद का उपयोग काफी अच्छा सुझाव हो सकता है। शहद सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसमें रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण होते हैं। अगर आप अपने घरों में मिठाई बनाना चाहते हैं तो शहद का उपयोग अवश्य करें। ये न केवल फायदेमंद हैं बल्कि मिठाइयों के स्वाद को भी बढ़ाते हैं।

2. गुड़

गन्ने से गुड़ बनाने की प्रक्रिया पूरी तरह से प्राकृतिक है। गुड़ जितना काला होता है उतना ही शुद्ध माना जाता है। इसलिए दिवाली की मिठाइयों में चीनी के बजाय काले गुड़ का सेवन अच्छा होता है और इसका सेवन स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता।

3. नारियल की चीनी

नारियल चीनी ‌को‌ नारियल के ताजे पानी से बनाया जाता है और यह भूरे रंग की होती है। यह भी प्राकृतिक विधि से बनाई जाती है, इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। दिवाली की मिठाइयों में नारियल चीनी का इस्तेमाल कुछ नया प्रयोग करने के लिए अच्छा ‌विकल्प हो सकता है।

4. खजूर

खजूर से बना गुड़ सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। प्राकृतिक तरीके से बनाए जाने के कारण इसमें कई पोषक प्रदान करने वाले ‌तत्व शामिल होते हैं। इन्हें बनाने में किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ खाने में मज़ेदार भी होते हैं।

TWN In-Focus