व्यवसाय को बढ़ावा देती Content Marketing Strategy

1583
28 Dec 2021
8 min read

Post Highlight

किसी व्यवसाय के बढ़ने के लिए content महत्वपूर्ण है। यह आपको अपने लक्षित दर्शकों के साथ विश्वास बनाने और अपनी विशेषज्ञता स्थापित करने में मदद कर सकता है। एक अच्छी तरह से सोची-समझी और सावधानी से बनायी गयी strategy आपके व्यावसायिक विकास को गति दे सकती है और आपके दर्शकों को आपके मूल्य प्रस्ताव के बारे में शिक्षित कर सकती है। यह लेख उन व्यवसायियों के लिए है जो content marketing के महत्व को समझते हैं और content marketing strategy बनाना चाहते हैं।

Podcast

Continue Reading..

किसी व्यवसाय के बढ़ने के लिए content महत्वपूर्ण है। यह आपको अपने लक्षित दर्शकों के साथ विश्वास बनाने और अपनी विशेषज्ञता स्थापित करने में मदद कर सकता है। content को प्रभावी ढंग से बनाने के लिए, आपको एक content strategy की आवश्यकता होती है। content strategy आपके व्यावसायिक लक्ष्यों द्वारा सूचित कार्य योजना है, जो प्रभावी content के manufacturing and distribution पर निर्भर करती है। content strategy होने से लगभग हर व्यवसाय लाभान्वित हो सकता है। एक अच्छी तरह से सोची-समझी और सावधानी से बनायी गयी strategy आपके व्यावसायिक विकास को गति दे सकती है और आपके दर्शकों को आपके मूल्य प्रस्ताव के बारे में शिक्षित कर सकती है। यह लेख उन व्यवसायियों के लिए है जो content marketing के महत्व को समझते हैं और content marketing strategy बनाना चाहते हैं।

content strategy एक व्यापक marketing strategy का हिस्सा है और इसे विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप होना चाहिए, खासकर जब वे sales and marketing से संबंधित हों। content strategy आपको Revenue और traffic दोनों को बढ़ाने में मदद कर सकती है। आपकी रणनीति का एक Clear Vision होना चाहिए। आप अपने द्वारा उत्पादित content के माध्यम से क्या लक्ष्य प्राप्त करने की आशा करते हैं। हालाँकि, आपकी रणनीति flexible होनी चाहिए। कभी-कभी सबसे अच्छी तरह से रखी गई योजनाएं भी कम पड़ जाती हैं। जैसे-जैसे आप इस बारे में अधिक सीखते हैं कि आपके दर्शक आपके content पर कैसे प्रतिक्रिया दे रहे हैं और आपके व्यावसायिक लक्ष्य बदलते हैं वैसे-वैसे आपकी रणनीति भी बदलनी चाहिए और विकसित होनी चाहिए।

एक अच्छी content strategy बहुत सारे लाभ प्रदान करती है, जैसे आपके content को एक उद्देश्य देता है। रणनीति के बिना आप ऐसे content बनाने का जोखिम उठाते हैं, जो आपके व्यावसायिक लक्ष्यों से मेल नहीं खाता या जो आपके ब्रांड के लिए सार्थक नहीं है। content, निर्माण को सरल करता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका उद्देश्य क्या है, तो content कैलेंडर को भरना मुश्किल हो सकता है। content strategy और keyword research के साथ, आप विषयों को तैयार कर सकते हैं और उन्हें अपने कैलेंडर पर इस तरह से शेड्यूल कर सकते हैं जो रणनीतिक रूप से आपके बड़े व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुकूल हो।

content अपने दर्शकों का विश्वास हासिल करता है। content आपके ग्राहकों के प्रश्नों और समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है। अपने दर्शकों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए content बनाकर, आप उनका विश्वास हासिल कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छी तरह से लिखित, उपयोगी content है, तो संभावना है कि वे आपके व्यवसाय के बारे में अच्छी राय रखेंगे और आपके उत्पाद या सेवा product or service को खरीदेंगे। आपकी विश्वसनीयता बढ़ाता है। जब आप बेहतर content बनाते हैं, तब आप अपने आप को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थान दे सकते हैं और अपनी प्रतिष्ठा में सुधार कर सकते हैं, जो बदले में इसे खोज इंजन पर high rank दे सकता है और आपके दर्शकों का विश्वास हासिल कर सकता है।

आप अपनी content strategy में कई प्रकार के content शामिल कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि वे एक दूसरे से बेहतर हों। यहां कुछ इस प्रकार के content हैं जिन्हें आपको उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

Blog Post

ब्लॉग पोस्ट आपके दर्शकों को आपके उत्पादों के बारे में सूचित कर सकते हैं, आपके ग्राहकों के सवालों के जवाब दे सकते हैं या आपके दर्शकों की कहानी बता सकते हैं। वे organic traffic बनाने में भी मदद करते हैं और प्रकाशित होने के बाद भी दर्शकों को लंबे समय तक जोड़े रख सकते हैं।

Case studies

Case studies यह स्पष्ट करने में मदद करती है कि आपके उत्पाद या सेवाएं आपके ग्राहकों की विशेष रूप से कैसे मदद कर सकती हैं।

Video

content के रूप में उत्पादन करना आसान नहीं हैं, वीडियो बहुत सारे अवसर प्रदान करते हैं। यह आपके व्यवसाय को और अधिक आकर्षक बना सकता है। साथ ही, यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे ग्राहक अधिक देखना चाहते हैं।

E- Books

एक ब्लॉग पोस्ट से लंबी लेकिन एक उपन्यास से छोटी, E- Books आपको अपने ग्राहकों को उनकी जरूरत की जानकारी देते हुए किसी विषय को विस्तार से तलाशने की अनुमति देती हैं। कुछ कंपनियां E- Books को प्रोत्साहन के रूप में उपयोग करती हैं। किसी को भी देखने के लिए उन्हें आपकी वेबसाइट पर भी प्रदर्शित किया जा सकता है।

Podcast

जबकि लिखित content बहुत प्रभावी है, कुछ उपभोक्ताओं के पास इसे पढ़ने का समय नहीं रहता। Podcast उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं, जो आपके लिखित content से जुड़ नहीं सकते।

Social Media

सोशल मीडिया चैनल, आपके दर्शकों से जुड़ना आसान बनाते हैं। यह आपको आपके द्वारा बनाई गई content को distribute या rearrange करने का एक तरीका भी देता है। चाहे आप linkedin, Instagram, Twitter या Facebook का उपयोग करें, आप अपने communication को बढ़ा सकते हैं।

TWN In-Focus