Coffee Alternatives: बोर हो चुके हैं कॉफी से, अपनाएं ये 6 हेल्थी विकल्प

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29 Nov 2022
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Coffee Alternatives: जबकि कॉफी के एक कप के निश्चित लाभ हैं, यह आपके मूड को बढ़ावा देने और सतर्कता बढ़ाने के अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरा हुआ होता है, जो आपको मुक्त कणों के प्रभाव से बचा सकता है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि कॉफ़ी में स्वास्थ्य संबंधी कमियां भी हैं, खासकर यदि आप बहुत ज्यादा पीते हैं तब। तो क्या आप कॉफी के स्वस्थ विकल्प खोज रहे हैं? सबसे अच्छी बात यह है कि इन सभी कॉफी विकल्पों  के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और ये आपको जागृत और स्फूर्त रखते हैं, इसलिए आपको नियमित कॉफी के दुष्प्रभावों के बिना इनसे आवश्यक ऊर्जा और स्थिरता मिलेगी। जादू जैसा लगता है, है ना? पर यह सच है एक बार इन्हे आज़माकर ज़रूर देखें ।

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बता दें कि कॉफ़ी से आपकी नींद में खलल पड़ने की संभावना होती है। यह आपके दिल की धड़कन को बढ़ाता है और यहां तक ​​कि मांसपेशियों में कंपन भी होता है। आपने यह भी सुना होगा कि यह एक मूत्रवर्धक diuretic है जो आपको अधिक बार पेशाब कराता है और आपके शरीर को हाइड्रेट नहीं करता है। 

फिर भी, अगर आपको लगता है कि कॉफी के साथ आपका रिश्ता कुछ ज्यादा ही जुनूनी हो गया है और आप इसे छोड़ने पर विचार कर रहे हैं तो विचार करने के विकल्प हैं। ऐसे पेय पदार्थ भी हैं जो कॉफी को रिप्लेस replace coffee कर सकते हैं और जो आपके शरीर और दिमाग को एक अलग तरीके से बढ़ावा देंगे। यदि आप अपनी कैफीन की लत caffeine addiction पर अंकुश लगाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो यहां कॉफ़ी के 6 स्वस्थ विकल्पों 6 Healthy Alternatives to Coffee पर विचार किया गया है।

कॉफ़ी के 6 स्वस्थ विकल्प 6 Healthy Alternatives To Coffee

1. MATCHA TEA

यदि आप वास्तव में कॉफी के लिए समर्पित हैं, तो अनुशंसित चाय आपके चेहरे पर एक थप्पड़ की तरह महसूस हो सकती है। लेकिन हमारी बात सुनो; MATCHA TEA  हरी चाय का एक अधिक मजबूत रूप है जिसमें अधिक कैफीन होता है (लेकिन एक समान आकार के कप कॉफी में आपको जितना मिलता है उससे कम)। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, साथ ही एल-थीनाइन नामक एक एमिनो एसिड amino acid होता है, जो आपके शरीर की कैफीन अवशोषण दर को धीमा कर देता है। इसका मतलब है कि आप अभी भी उस ऊर्जा को बढ़ावा देंगे, लेकिन बिना कैफीन के।

2. Masala Tea (मसाला चाय)

मसाला चाय - मूल रूप से स्वाद लाभ वाली चाय है। यह भारत में उत्पन्न हुआ, और अनिवार्य रूप से, यह काली चाय है जिसे मसालों के अतिरिक्त के साथ अगले स्तर पर ले जाया जाता है जिसमें आम तौर पर अदरक, दालचीनी, इलायची, जायफल और लौंग की पसंद शामिल होती है। यह आपके औसत मग की तुलना में अधिक समृद्ध स्वाद से लाभान्वित होता है, और जबकि इसमें कॉफी की तुलना में बहुत कम कैफीन होता है, यह संभावित स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है; यह पाचन में सहायता कर सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है, साथ ही ब्लड सुगर के स्तर को कम कर सकता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

3. CHICORY COFFEE (चिकोरी कॉफी)

कॉफी के विकल्प के रूप में चिकोरी कोई नई चीज नहीं है; कैंप कॉफी - कॉफी और कासनी का मिश्रण - 1885 में पेश किया गया था और 1975 में लोकप्रिय हो गया जब ब्राजील में ठंढ के कारण वास्तविक कॉफी की कीमत दोगुनी हो गई। चिकोरी अपने आप में एक उचित कॉफी विकल्प है, एक समान - यदि मीठा - स्वाद के साथ, लेकिन कैफीन नहीं; इसके बजाय इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जो इलेक्ट्रोलाइट्स को बहाल करने और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, साथ ही इनुलिन, एक प्रीबायोटिक जो आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और माना जाता है कि यह ब्लड सुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

4. YERBA MATE (येरबा मेट)

चाय के लिए एक दक्षिण अमेरिकी विकल्प, यर्बा मेट पारंपरिक रूप से यर्बा मेट पौधे की सूखी पत्तियों और टहनियों से बनाया जाता है, और इसमें कॉफी चाय जैसा स्वाद होता है। इसमें एडाप्टोजेंस के साथ कॉफी से मिलने वाली कैफीन की तुलना में थोड़ा कम कैफीन होता है जो आपके कैफीन के सेवन को धीमा कर सकता है साथ ही झटके या कैफीन क्रैश की संभावना को कम कर सकता है। इसमें महान एंटीऑक्सीडेंट गुण antioxidant properties भी हैं, कुछ शोधों के मुताबिक यह हाई ब्लड शुगर के स्तर और कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

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5. FIG COFFEE (अंजीर कॉफी)

भुना हुआ अंजीर एक और बढ़िया कॉफी विकल्प है। यदि आप बहुत सारे स्वाद के साथ कुछ चाहते हैं लेकिन कैफीन नहीं। कॉफी के विपरीत, इसमें विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा होती है, और इसके उच्च पोटेशियम स्तर का मतलब है कि यह रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है। यदि आप कॉफी को पूरी तरह से छोड़ना चाहते हैं, तो अंजीर पीने का एक अच्छा तरीका है। आप इसे अपनी सामान्य कॉफी के साथ छोटे अनुपात में मिला सकते हैं, फिर कुछ हफ्तों में अंजीर-से-कॉफी अनुपात बढ़ा सकते हैं।

6. BREWED CACAO (काकाओ काढ़ा)

कोको के साथ भ्रमित न होने के लिए, पीसा हुआ कोको एक पारंपरिक दक्षिण अमेरिकी पेय traditional south American drink है जो भुने हुए और पीसे हुए कोको बीन्स से बनाया जाता है; वे कम से कम 1500 ईसा पूर्व से इसे वहां पी रहे हैं। कुछ लोगों को लगता है कि यह कॉफी से भी बेहतर है; शुरुआत करने वालों के लिए, यह वास्तव में डार्क चॉकलेट की तरह स्वाद लेता है (आप इसे थोड़ा चिकना करने के लिए हमेशा दूध जोड़ सकते हैं) और यह ज्यादातर कैफीन मुक्त है। इसके बजाय, इसमें थियोब्रोमाइन होता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को फैलाता है जबकि कैफीन उन्हें संकुचित करता है, और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और आपको बिना किसी कमी के लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा को बढ़ावा देता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है, वजन घटाने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि स्ट्रोक को भी रोक सकता है। मूड-एन्हांसिंग फेनिलथाइलामाइन, सेरोटोनिन, एनैनामाइड और ट्रिप्टोफैन mood-enhancing phenylethylamine, serotonin, anandamide and tryptophan भी है।

7. डंडेलियन कॉफी Dandelion coffee 

आप अधिक सोते हैं, आपके पास कॉफी के पकने का इंतजार करने का समय नहीं है, और आपको अपनी ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता है - यदि आप अक्सर चलते रहते हैं या अपनी सुबह की दिनचर्या को कम करना चाहते हैं तो सिंहपर्णी कॉफी एकदम सही कैफीन मुक्त समाधान है, ताकि आप आंख बंद करने के हर अंतिम मिनट में निचोड़ सकें। डंडेलियन कॉफी में हल्का मीठा, भरपूर स्वाद होता है और इसे भुनी हुई सिंहपर्णी जड़ से बनाया जाता है। यह अक्सर अन्य अवयवों के साथ मिश्रित होता है, जैसे जौ राई, चुकंदर, और कासनी की जड़, जो सभी गर्म या ठंडे तरल में तुरंत घुल जाते हैं (तुरंत कॉफी, लेकिन बेहतर)।

भुनी हुई सिंहपर्णी जड़ प्रोबायोटिक्स, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है, इसलिए इसके स्वास्थ्य लाभ बहुत प्रभावशाली हैं। यह भी साधारण ,कॉफी के समान सुपर स्वाद देती  है, लेकिन बिना अम्लता या कड़वाहट के। 

8. मशरूम कॉफी Mushroom Coffee

हो सकता है कि आप पूरी तरह से कॉफी छोड़ना नहीं चाहते हों, लेकिन फिर भी आप अपने सुबह के काढ़े में उन सभी अतिरिक्त पोषक तत्वों को शामिल करने का विचार पसंद करते हैं। आइए हम  आपके लिए मशरूम कॉफी पेश करते हैं। कॉफी और मशरूम के "विषम" स्वाद के कॉम्बो के बारे मेंकिसी हल पर पहुँचने से  पहले,यह जान लें की यह सामान रूप से  स्वादिष्ट है। 

रेन्यूड का चगाचिनो कोको, दालचीनी, वेनिला और भिक्षु फल  cacao, cinnamon, vanilla, and monk fruit के संयोजन से बना है, जिसमें चगा (750 मिलीग्राम प्रति पैकेट!) जो इसके स्वाद और गुणवत्ता का मुख्य तत्त्व है। चागा में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा, यह ग्रह पर सबसे अधिक क्षारीय भोजन  most alkaline food on the planet है, आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, और इसमें 215 से अधिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। यह तनाव को दूर करने में भी मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, एंटी-एजिंग में सहायता करता है, लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करता है (वास्तव में कॉफी की तुलना में 25 प्रतिशत तक की वृद्धि), और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यदि आप ठंड का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको बस एक कप गर्म कॉफी (या एस्प्रेसो का एक डबल शॉट), चगाचिनो का एक पैकेट, कुछ दूध और बर्फ चाहिए।

9. गोल्डन मिल्क Golden Milk

ट्रेंडी गोल्डन मिल्क, मसालेदार, अदरक के स्वाद के साथ एक मलाईदार सुनहरे रंग की हल्दी का लट्टे, भारत में आयुर्वेदिक चिकित्सा Ayurvedic medicine in India के लिए हजारों साल पुराना है। इसका स्टार इंग्रीडिएंट, करक्यूमिन, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक anti-inflammatory compound  है जो अध्ययनों से पता चलता है कि हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है और गठिया और अवसाद को कम कर सकता है। यह स्वादिष्ट भी है! गैया गोल्डन मिल्क जैविक हल्दी, खजूर, इलायची, और वेनिला बीन, प्लस अश्वगंधा (एक प्राचीन जड़ी बूटी जिसे शरीर को तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने की क्षमता के लिए एडाप्टोजेन के रूप में जाना जाता है) के साथ बनाया जाता है। इसे गर्म दूध या पौधे-आधारित दूध के साथ मिलाएं - इसे पसन् करने वाले  इसे बादाम के दूध, काजू के दूध, और शायद शहद के पानी के छींटे के साथ पसंद करते हैं ।

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