फैशन इंडस्ट्री में करियर ऑप्शन

220
13 Jul 2022
7 min read

Post Highlight

ज्यादातर लोगों को ये गलतफहमी है कि अगर आप फैशन इंडस्ट्री में करियर Career in Fashion Industry बनाना चाहते हैं तो आपके पास ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं और सीमित ऑप्शन की वजह से इस इंडस्ट्री में कॉम्पिटिशन है, लेकिन ये बिलकुल भी सही नहीं है। आपको बता दें कि फैशन इंडस्ट्री में करियर बनाने का मतलब सिर्फ फैशन डिजाइनर Fashion Designer बनने से नहीं होता है और इस इंडस्ट्री में कई बेहतरीन करियर ऑप्शन है और खासकर महिलाएं फैशन इंडस्ट्री से जुड़कर अपने करियर को नई उड़ान दे सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि फैशन इंडस्ट्री में आप किन-किन क्षेत्रों में अपना करियर Career Options in Fashion Industry बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी क्षेत्र में अगर आपको सफलता  प्राप्त करनी है और करियर बनाना है तो उस क्षेत्र में आपकी रुचि होनी चाहिए। अक्सर ऐसा कहा जाता है कि मनचाही चीज़ में करियर career बनाने से सफलता के द्वार खुल ही जाते हैं। 

कभी आपने ऐसा नोटिस किया है कि भले ही आप कितने भी व्यस्त क्यों ना हों लेकिन कुछ चीजों के बारे में आप हमेशा अपडेट रहना पसंद करते हैं। जैसे कुछ लोग फैशन Fashion से जुड़े हर ट्रेंड्स को फॉलो करते हैं, कुछ लोगों को बॉलीवुड और हॉलीवुड Bollywood and Hollywood से जुड़ी हर न्यूज चाहिए होती है, कुछ लोग भले ही कितने व्यस्त हों लेकिन वे रोज़ कुछ पढ़ते और लिखते हैं। व्यस्त होने के बावजूद भी आप इन चीजों को समय इसीलिए दे पाते हैं क्योंकि इनमें आपकी रुचि है। 

अगर आपका फैशन सेंस fashion sense बहुत अच्छा है और आप फैशन से जुड़े हर ट्रेंड्स fashion trends को फॉलो करते हैं तो आप भी फैशन इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं। 

ज्यादातर लोगों को ये गलतफहमी है कि अगर आप फैशन इंडस्ट्री में करियर career in fashion industry बनाना चाहते हैं तो आपके पास ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं और सीमित ऑप्शन की वजह से इस इंडस्ट्री में कॉम्पिटिशन है, लेकिन ये बिलकुल भी सही नहीं है। आपको बता दें कि फैशन इंडस्ट्री में करियर बनाने का मतलब सिर्फ फैशन डिजाइनर Fashion Designer बनने से नहीं होता है और इस इंडस्ट्री में कई बेहतरीन करियर ऑप्शन है और खासकर महिलाएं फैशन इंडस्ट्री से जुड़कर अपने करियर को नई उड़ान दे सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि फैशन इंडस्ट्री में आप किन-किन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं-  

फैशन उद्योग में करियर विकल्प Career Options in Fashion Industry

1. फैशन ब्लॉगर Fashion blogger 

अगर आपकी फैशन fashion में रुचि है तो इसका ये बिलकुल भी मतलब नहीं है कि इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके पास इसी क्षेत्र में कोई डिग्री होनी चाहिए। अगर आपके पास नॉलेज और स्किल है तो आप इस क्षेत्र में आप करियर बना सकती हैं। 

ऐसे लोग जिनका लेखन अच्छा है और जिन्हें फैशन की अच्छी समझ है, वे फैशन ब्लॉग्स fashion blogs लिखकर फैशन इंडस्ट्री career in fashion industry में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। आज समय ऐसा हो गया है कि हर व्यक्ति खुद को एक सेलिब्रिटी की तरह स्टाइल करना चाहता है। सेलिब्रिटी की तरह खुद को स्टाइल करने के लिए लोग फैशन ब्लॉग्स fashion blogs पढ़ते हैं, फैशन ब्लॉगर fashion blogger का वीडियो देखते हैं ताकि वह ट्रेंड्स के बारे में जान पाएं। 

अपने फैशन ब्लॉग्स की मदद से आप स्टाइलिंग टिप्स styling tips, न्यू ट्रेंड्स new trends और फैशन टिप्स fashion tips के बारे में लोगों को बता सकते हैं। आपकी फैशन और स्टाइलिंग fashion and styling में गहरी समझ होने के कारण लोग आपके ब्लॉग्स को पढ़ना पसंद करेंगे और आपकी एडवाइस को फॉलो करेंगे। 

इसके अलावा अगर आप वीडियो बनाने में कंफर्टेबल हैं तो आप व्लॉग्स भी बना सकती हैं। 

2. फैशन डिजाइनर Fashion Designer 

आज-कल अपने स्पेशल दिनों को और स्पेशल बनाने के लिए ज्यादातर लोग मनीष मल्होत्रा Manish Malhotra, सब्यसाची Sabyasachi Mukherjee और रितु कुमार जैसे फेमस फैशन डिजाइनर famous fashion designer के कपड़े पहनने के लिए हर समय उत्सुक रहते हैं। अगर आपमें लगन है और आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो बतौर फैशन डिजाइनर fashion designer खुद को फैशन इंडस्ट्री fashion industry में स्थापित करना ज्यादा कठिन नहीं है। एक अच्छा फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको लेटेस्ट फैशन ट्रेंड latest fashion trends की भी समझ होनी चाहिए और इसके साथ-साथ अपने ग्राहकों की जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए। 

एक फैशन डिजाइनर बनने के लिए आप फैशन डिजाइनिंग fashion designing के क्षेत्र में डिग्री से लेकर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं और कोर्स पूरा करने के बाद किसी फैशन डिजाइनर के साथ काम कर सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप ब्रांडेड फैशन शोरूम, बुटीक और स्टूडियो में भी काम कर सकते हैं। 

3. इमेज कंसल्टिंग Image Consulting 

बेहतर दिखने के लिए आप सेलेब्स को कॉपी तो कर सकते हैं लेकिन सिर्फ उन्हें कॉपी करने से आप उनकी तरह स्टाइलिश नहीं दिख सकते क्योंकि हर व्यक्ति का बॉडी टाइप और बॉडी लैंग्वेज अलग-अलग होता है। सेलेब्स हर वक्त अच्छे इसीलिए लगते हैं क्योंकि इमेज कंसल्टेंट उनके बॉडी टाइप के साथ-साथ और भी कई डिटेल पर काम करते हैं। 

इमेज कंसल्टेंट Image consultant दरअसल स्टाइलिस्ट होते हैं जो आपके पर्सनल स्टाइल personal style को ध्यान में रखते हुए आपके लुक को और आकर्षक और परफेक्ट बनाने का काम करते हैं। हम लोग सेलिब्रिटीज की तारीफ करते हैं कि उन्होंने कितना अच्छा ड्रेस पहना है, ड्रेस का कलर बहुत अच्छा है पर वास्तव में इसके पीछे वास्तविक मेहनत इमेज कंसल्टेंट की होती है क्योंकि वे लोग कपड़े से लेकर एक्सेसरीज़ तक, बॉडी टाइप से लेकर बॉडी लैंग्वेज तक, हर छोटी-छोटी डिटेल पर काम करते हैं ताकि सेलेब हमेशा परफेक्ट लगें। 

Also Read : Gucci: कैसे बना दुनियां का लोकप्रिय ब्रांड

4. लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट Luxury brand management 

अगर आपके पास बिज़नेस और मार्केटिंग स्किल्स business and marketing skills हैं और इसके साथ-साथ आप फैशन इंडस्ट्री fashion industry की भी अच्छी समझ रखते हैं तो आप लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट Luxury brand management में करियर बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि एक लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट के रूप में आपको क्या-क्या करना होगा। एक लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट के रूप में आपको किसी पार्टिकुलर ब्रांड की मार्केट वैल्यू को बनाए रखना होता है। आपको मार्केट रिसर्च से लेकर मार्केट कैंपेन, मल्टीमीडिया एडवरटाइजिंग कैंपेन से लेकर ब्रांडिंग और इसके साथ-साथ ब्रांड एंबेसडर के साथ मिलकर काम करना होता है। फैशन की इस फील्ड में जाने के लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर ब्रांड मैनेजमेंट कोर्स करना होता है। 

निष्कर्ष

किसी भी क्षेत्र में अगर आपको सफलता प्राप्त करनी है और करियर बनाना है तो उस क्षेत्र में आपकी रुचि होनी चाहिए इसीलिए ऐसा कहा जाता है कि मनचाही चीज़ में करियर बनाने से सफलता के द्वार खुल ही जाते हैं। फैशन Fashion एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें ज्यादातर लोगों की रुचि होती है लेकिन इस क्षेत्र में करियर ऑप्शन career options in fashion industry के बारे नॉलेज ना होने के चलते लोग इस क्षेत्र में करियर नहीं बना पाते हैं। फैशन इंडस्ट्री में करियर ऑप्शन की कोई कमी नहीं है और लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट Luxury brand management, फैशन डिजाइनर Fashion Designer, फैशन ब्लॉगर Fashion Blogger और इमेज कंसल्टिंग Image Consulting उन्हीं करियर ऑप्शन में से एक हैं। 

TWN In-Focus