लोगों में साहस बढ़ाने का करियर - MOTIVATIONAL SPEAKER

927
30 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

जीवन में अच्छी-बुरी हर तरह की  परिस्थितियों से अनुभव सीखकर जो व्यक्ति ये तय करते हैं कि वह अपनी बातों से प्रेरित करेंगें, वह होते हैं - motivational speaker और विश्वास रखिये आजकल के दौर में यह बेहद सुनहरा करियर विकल्प भी है। हम इस लेख में motivational speaker के करियर से जुड़ी जानकारी साझा कर रहे हैं। 

Podcast

Continue Reading..

वाक्पटुता या बोलने की कला में महारथ से आप क्या समझते हैं? क्या आपसे कभी किसी ने कहा कि ''तुम समझाते या समझाती बड़ा अच्छा हो'' या फिर किसी ने कहा हो कि ''यार बातें करवालो इनसे कोई''। ये सब कुछ आपने सुना तो होगा लेकिन क्या आपने कभी इस वाक्पटुता यानी कुशलता से लोगों के सामने बात करने या रखने की कला को गंभीरता से लिया? आपको लगा होगा कि बातचीत की शैली की सब यूँ ही प्रशंसा करते होंगे, भला इसमें क्या ख़ास बात हो सकती है? तो आपको बता दें आपकी इसी अच्छी तरह से बोलने और अपनी बात कहने की कला Talking Skill का उपयोग आप यदि दूसरों की सहायता करने में करें तो? Motivational Speaker एक ऐसा ही सुनहरा करियर Options है। अब इस करियर को अच्छे से समझ लें -

क्यों होती है Motivational Speaker की आवश्यकता 

इस करियर में आपको लोगों को अपनी बातों से, अपनी कला से, प्रेरणा और सकारात्मकता देने के लिए आमंत्रित किया जाता है और इस कार्य में आमदनी भी काफी अच्छी होती है। आजकल आम जीवन में ऐसे बहुत से अवसर हैं जहाँ लोग अपने जीवन, काम और परिस्थितियों के बीच स्वयं के लिये असमंजस की स्थिति में होते हैं। तभी Motivational Speaker की आवश्यकता होती है, जो लोगों को अपनी बातों द्वारा प्रेरित करें।

योग्यता 

इसके लिए किसी भी प्रकार की शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती बल्कि आप में केवल यह सभी गुणों का होना आवश्यक है -

1.नेतृत्व करने का गुण 

2.आत्मविश्वास 

3.बातचीत में स्पष्टता 

4.लोगों से जुड़ने की कला 

5.उत्साह 

6.किसी भी माहौल को समझने का हुनर 

7.सकारात्मक सोच 

8.खुशमिजाज़ मन,मस्तिष्क 

कुछ अति महत्वपूर्ण बिंदु -

1 . बोलने की शैली पर ध्यान देना

यदि आपके वाक्य उच्चारण बाल्यावस्था से ही अच्छे हैं तो यह बहुत अच्छी बात है पर यदि नहीं भी है तो भी यह आपकी बोलने की कला में बाधा नहीं बनेगा क्यूंकि आपको केवल अपनी बात को आत्मविश्वास से कहना और लोगों के सामने रखना आना आवश्यक है और कुछ भी नहीं। बस ध्यान दें कि सहजता से आपकी बात लोगों तक पहुंचने में कोई कठिनाई ना हो। 

2 . जगह व परिस्थिति का ध्यान रखना 

कभी ऐसा होगा कि जहाँ आप एक Motivational Speaker के तौर पर जाएंगे वहाँ लोग आपके विषय से बिल्कुल अलग Mood में होंगें या हताश होंगे, यदि  माहौल बिलकुल आपके विषय का उल्टा है तो पहले हल्की-फुल्की बातचीत से लोगों का मन, मस्तिष्क हल्का करने का प्रयास करें क्यूंकि आपके लिए आवश्यक है कि आपकी प्रेरणादायी व्यक्तितत्व की अनुभूति आपके सुनने वाले तक पहुंचें, यही तो आपकी कला है। 

3.अपने विषय का ज्ञान 

आप जिस भी विषय पर बात करने वाले हैं, कृपया उस विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त करें ताकि उस विषय से सम्बंधित अच्छी-बुरी सभी बातों का आपको ज्ञान हो। इसके लिये अच्छी किताबें, लेख आदि पढ़तें रहें और लोगो के विचारों को समझें। 

4.अच्छे श्रोता बनें 

एक अच्छा SPEAKER एक अच्छा श्रोता भी होता है, यदि कोई व्यक्ति आपसे प्रश्न पूछना चाहता है या बात करना चाहता है तो उनकी पूरी बात को सुनें और समझें उसके बाद ही अपनी बात शुरू करें। 

करियर कैसे शुरू करें 

आजकल कई सारे सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू कर दिए गए हैं, जिसकी मदद आप ले सकतें हैं लेकिन आपको इन सभी Certificate से ज्यादा, अनुभव की आवश्यकता होगी और वो आपको शुरुआत करने के बाद धीरे-धीरे स्वयं आ जाएगा। इसलिए खुद पर काम करते रहें, बोलने की कला को और स्पष्ट करें, आत्मविश्वाश बढ़ाएं। पहले अपना काम free of cost शुरू करें क्यूंकि पहले आपको लोगों के बीच अपनी पहचान बनानी होगी ताकि भीड़ का कुछ हिस्सा आपको जान पाए और इस तरह से आपको और समूह मिलता रहे उसके बाद आप अपने कार्य के दिए समय के अनुसार अपना वेतन निश्चित कर सकेंगे। Social Media पर सक्रिय रहें और अपने Speech के Videos डालते रहें, इससे लोगों तक आपकी पहुँच बढ़ेगी। 

Motivational Speakerसे जुड़े करियर विकल्प 

-Life Coach 

-Personality Development Coach

-Speech Writer 

-Digital Life Influencer 

-Career Counselling Panel

कुछ बेहद प्रसिद्ध Motivational Speaker ऐसे उदाहरण बने हैं, जिन्होंने अपनी वाक्पटुता से और अपने जीवन के अनुभवों से लोगों को प्रेरित तो किया ही,अपना सफल करियर भी बनाया, जैसे Sandeep Maheshwari, Muniba Mazari, Oprah Winfrey, Nick Vujicic, Wayne Dyer, Robin Sharma, Priya Kumar 

TWN In-Focus