कॉलेज छात्रों के लिए Business Ideas

567
05 Aug 2022
5 min read

Post Highlight

आज सभी छात्र-छात्राएं खुद कमाने का जज्बा रखते हैं इसी तरह आज के समय में कॉलेज में शिक्षा ले रहे छात्र पढ़ाई करते हुए कुछ ना कुछ व्यापार करने के बारे में जरूर विचार (College Students Start a Business) करते हैं । लेकिन व्यापार करना छात्रों के लिए कुछ मुश्किल भी होता है क्योंकि उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ अपने व्यापार के लिए भी समय निकालना होता है। यदि आप कुछ अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं तो स्कूल में जीवन कितना तूफानी और  कूल हो सकता है। यह आय आपको अपने माता-पिता से मिलने वाली पॉकेट मनी के ऊपर होनी चाहिए। स्कूल और कॉलेज में पैसे कमाने के शानदार तरीके में से एक छात्रों के लिए शून्य निवेश वाले बिज़नेस आइडियाज (Zero investment business ideas) को फॉलो करना है। लेकिन विद्यार्थियों के लिए या सामान्य तौर पर कोई भी बिजनेस आइडिया ऐसा नहीं है जिसे शून्य निवेश के साथ शुरू किया जा सके। सभी व्यवसायों के लिए समय और संसाधन निवेश अनिवार्य (Time and resource investment imperative) है।

Podcast

Continue Reading..

भारत एक बहुत बड़ा देश है। हम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं, हर 2-3 किलोमीटर पर हमारी संस्कृति बदलती है। ऐसे बिज़नेस आइडियाज को सूचीबद्ध करना कठिन है, जिन्हें पूरे भारत के छात्र आजमा सकते हैं। कॉलेज सीखने और आगे बढ़ने का समय है। यदि आप कॉलेज की पढाई के साथ-साथ व्यवसाय के अवसरों (College business opportunities)  की तलाश कर रहे हैं, तोआपके लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं।

स्थानीय कारोबारों के लिए विचार (Ideas for Local Businesses)

ऐसे कई स्टार्टअप बिजनेस आइडिया (Startup business idea) हैं जिन्हें आप अपने कॉलेज टाउन में चला सकते हैं। यदि आप विश्वविद्यालय (University) के छात्र के रूप में व्यक्तिगत रूप से बिज़नेस करना चाहते हैं, तो यहां व्यवसाय के कई विकल्प दिए गए हैं। 

कंटेंट राइटर (Content Writer)

कंटेंट राइटर एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है छात्रों के लिए क्योंकि आजकल बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट (Online website) न्यूज़ वेबसाइट (News website)  और ब्लॉग इंटरनेट पर मौजूद होते हैं। इसलिए इस बिजनेस को कोई भी स्टूडेंट ब्लॉग या वेबसाइट पर कंटेंट लिखकर उससे पैसे कमा सकते हैं। आप भी कंटेंट लिखकर उसे गूगल (Google) पर पोस्ट कर सकते हैं। और ज्यादा रैंक आने पर आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग आप अपने घर पर बैठकर कर सकते हैं। और इसमें फ्री टाइम के हिसाब से भी काम करने का फ्रीडम रहता है। आप इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं। यह कंटेंट राइटर बिजनेस हर एक स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है। क्योंकि आप इसमें जितना ज्यादा काम करेंगे और जितना ज्यादा क्लाइंट वेबसाइट के लिए लिखेंगे उतना आपका इनकम भी बढ़ता जाएगा।

व्यावसायिक फोटोग्राफर (Professional Photographer) 

अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है। और आप फोटो खींचना पसंद करते हैं तो यह बिजनेस आप आराम से कर सकते हैं । और इस बिजनेस में आपको प्रॉफिट भी ज्यादा रहता है। क्योंकि आजकल किसी भी फंक्शन या प्रोग्राम में फोटोग्राफर के जरिए अपने फोटो खिंचवाना पसंद करते हैं जैसी मैरिज या बर्थडे पार्टी (Marriage or birthday party) या कोई अन्य प्रोग्राम इवेंट पर सभी व्यक्तियों को डिजिटल फोटोग्राफर (Digital Photographer) की जरूरत होती है ऐसे में अगर आप एक स्टूडेंट है। तो यह आपके लिए पार्ट टाइम बिजनेस करना सबसे अच्छा रहेगा इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना बहुत जरूरी है। और आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ इस काम को भी बहुत आसान तरीके से कर सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं 

ट्यूशन और कोचिंग (Tuition/Coaching)

ट्यूशन और कोचिंग इस बिजनेस को कोई भी स्टूडेंट कर सकता है। और आप इसे ऑनलाइन ऑफलाइन क्लासेस (Online offline classes) चला कर भी प्राइवेट जॉब (Private job) से भी कहीं अधिक ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। और फ्री टाइम ट्यूशन क्लासेस प्रोवाइड (Tuition Classes Provide) करके आप महीनों के 30000 से भी ज्यादा इनकम कमा सकते हैं अगर आप एक कॉलेज या स्कूल के स्टूडेंट है। तो आपके लिए पार्ट टाइम ट्यूशन क्लासेस सबसे बेस्ट तरीका है। आप किसी भी सब्जेक्ट पर ट्यूशन क्लासेस दे सकते हैं जिसमें आपको उस विषय में जानकारी है और एक्सपर्ट है यहां पर आपको कुछ भी इन्वेस्ट करके नहीं करना पड़ता है। इसके लिए केवल आपके पास एक अच्छा जगह की जरूरत होगी है इसमें आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Also Read : स्टार्टअप शुरु करने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

इवेंट प्लानर (Event Planner)

इवेंट प्लानर किसी भी स्टूडेंट के लिए या बिजनेस करना सबसे सही तरीका है यहां पर आपको तरह तरह के इवेंट सोंग्स प्रोग्राम को मैनेज और ऑर्गेनाइज (Manage and Organize) करना पड़ता है। इसके लिए आपको एक टीम बनाना होता है जो आपकी मदद करती है।

इसे आसानी से अपने दोस्तों के साथ मिलकर इवेंट प्लैनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस का ग्रोथ होना बहुत ज्यादा रहता है। क्योंकि लोग चाहते हैं कि कुछ पैसे के बदले कोई दूसरा उनके फंक्शन प्रोग्राम को मैनेज करें इसलिए यह बिजनेस स्टूडेंट के लिए एक अच्छा पार्ट टाइम जॉब है और इसमें आपको काफी पैसे भी मिलते हैं।

स्विगी डिलीवरी पार्टनर  (Swiggy Delivery Partner)

किसी भी स्कूल या कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब के लिए स्विगी डिलीवरी का बिजनेस बहुत ही ज्यादा अच्छा है । क्योंकि आजकल ऑनलाइन खाना (Online Food) हर कोई मंगवाता है। और खाना डिलीवरी करने के बिजनेस में यह स्विगी डिलीवरी सबसे आगे है आप पार्ट टाइम काम के लिए इस बिजनेस को कर सकते हैं। और आपको इसमें हर हफ्ते पैसे मिलते हैं और यह एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन में से एक है इसमें आपको कुछ घंटे देने पड़ते हैं।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस (T-Shirt Printing)

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस बहुत से स्टूडेंट इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। इसी आप पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीके से कर सकते हैं। और अगर आप अपने घर से ही टी-शर्ट को बनाकर उसे अच्छे दामों में सेल कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं । यह बिजनेसमें स्टूडेंट के लिए काफी सही और प्रॉफिटेबल बिजनेस साबित हो सकता है।

स्टूडेंट के लिए Tuition Jr, edTech बिज़नेस आइडिया

स्टूडेंट जीवन आमतौर पर प्रशिक्षण और शैक्षणिक कक्षाओं (Training and academic classes) में भाग लेने के लिए होता है। लेकिन अगर आप अपने स्कूल या कॉलेज में सीनियर हैं, तो आप अपने जूनियर्स को साइड में पढ़ाना भी शुरू कर सकते हैं। यह आपको आपके खुद के बेसिक का रिविजन (Revision of basic) करने और क्लियर करने में मदद करता है, और समानांतर में, यह आपको थोड़ी अतिरिक्त आय अर्जित करने में मदद करता है। इससे कूलर क्या हो सकता है?

 प्रोडक्ट सेलिंग बिजनेस (Product Reselling Business)

किसी भी स्टूडेंट के लिए प्रोडक्ट की सेलिंग बिजनेस करना बहुत फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है। और इसमें सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होगा की सबसे ज्यादा कौन से प्रोडक्ट लोग खरीदना पसंद करते हैं।

इसके बाद आप होलसेल से या मैन्युफैक्चर (Manufacture) से बहुत कम कीमत पर प्रोडक्ट को खरीद कर उसे बेच सकते हैं । यह बिजनेस छात्रों के लिए बहुत प्रॉफिटेबल बिजनेस साबित हो सकता है। और इसमें ज्यादा पैसे इन्वेस्ट भी नहीं करने पड़ते आप उस सामानों को पैकिंग करके काफी अच्छे दामों में बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हैं। 

 कोरियर सर्विस (Courier Service)

किसी भी स्टूडेंट के लिए यह बिजनेस एक बहुत अच्छा ऑप्शन है आप इसे पार्ट टाइम कर सकते हैं। और इसमें आपको व्यापार के घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं । कोरियर सर्विस में पैकेज डिलीवरी (Package delivery) करना पड़ता है, इसमें काफी अच्छी ग्रोथ भी है। और आप किसी कंपनी के कोरियर सर्विस में पार्टनर बन कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। तथा इस बिजनेस में आपको इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता ना ही कुछ नुकसान होता है। इस बिजनेस में आप डिलीवरी करके कुछ समय मैं काफी पैसे कमा सकते हैं स्टूडेंट के पार्ट टाइम के लिए सही बिजनेस है।

प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट (Professional Makeup Artist)

आजकल के समय में हर एक व्यक्ति को  अच्छा और अट्रैक्टिव खूबसूरत बनने का शौक रहता है। इसके लिए स्टूडेंट के लिए प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट पार्ट टाइम जॉब के लिए बहुत अच्छा बिजनेस है। क्योंकि हर फंक्शन में या पार्टी में लड़कियों को मेकअप करवाना होता है।इसके लिए उन्हें एक मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है और इस बिजनेस का डिमांड भी काफी ज्यादा रहता है और मेकअप से रिलेटेड कोर्स को कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं | इसमें अच्छा खासा पैसा भी मिलता है।

फ्रीलांस बिजनेस (Work As A Freelancer) 

छात्रों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया में से एक वर्क फ्रीलांस बिजनेस है।और यह आजकल बहुत चर्चा में है। बहुत ही आसानी से कोई भी स्टूडेंट या हाउसवाइफ (House wife) कोई भी व्यक्ति जो जॉब कर रहा है वह भी इस बिजनेस को आराम से कर सकते हैं। और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसर उन्हें कहते हैं। जो अपने लिए काम करते हैं जो अपना बॉस खुद होते हैं और अपने क्लाइंट के लिए काम करते हैं उन्हें कहते हैं फ्रीलांसर और बहुत सारे लोग इसके द्वारा पैसे कमा रहे हैं। वह भी घर पर बैठे-बैठे और इसमें आप अपने टैलेंट स्किल्स (Talent skills) और जानकारी के हिसाब से ऑनलाइन काम ढूंढ सकते हैं।और आप अपने काम को करके क्लाइंट से उचित पैसे लेकर अच्छा खासा कमा सकते हैं। एक पार्ट टाइम बिजनेस है। और इस बिज़नेस में आपका खर्चा और ज्यादा नुकसान भी नहीं होता यह एक स्टूडेंट के लिए अच्छा बिजनेस आइडिया है।

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas

यूट्यूब बिजनेस (YouTube Business)

सभी छात्राओं के लिए सबसे सरल और एक अच्छा बिजनेस में से एक यह है। यूट्यूब बिजनेस है यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो होस्टिंग (Online video hosting) और पब्लिशिंग प्लेटफार्म (Publishing platform) है। जहां पर आप अपनी जानकारियों को और अपने टैलेंट को दूसरे लोगों तक वीडियो के द्वारा पहुंचा सकते हैं। और आज के समय में यूट्यूब के जरिए लाखों स्टूडेंट हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं ।  ब्लॉगिंग की तरह यूट्यूब भी  एक ऑनलाइन बिजनेस है जिसे आप पार्ट टाइम या फुल टाइम घर पर बैठ कर ही कर सकते हैं।

यूट्यूब में आपको अच्छे और जानकारी वाले कंटेंट बनाने होते हैं। कंटेंट बनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल (Youtube channel) पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिन के 2 या 3 घंटे देना जरूर होता है। आप अपने अपलोड किए हुए जो भी वीडियो है उसके जरिए यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। और स्टूडेंट के लिए ये पैसे कमाने का सबसे बेस्ट और प्रॉफिटेबल तरीका है। और इस बिजनेस में आपको ज्यादा कुछ इन्वेस्ट नहीं करना होता है।

सोशल मीडिया मैनेजर (Social Media Manager)

सोशल मीडिया मैनेजर यह भी एक ऑनलाइन बिजनेस है इसे कोई भी छात्र आसानी से कर सकता है और आजकल हर एक कंपनी का एक सोशल मीडिया प्रोफाइल जरूर होता है। और उन्हीं सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल करके हर महीनों में लाखों रुपए कमा सकते हैं। सोशल मीडिया का उपयोग कर कंपनी और कस्टमर कंज्यूमर्स (Customer Consumers) या क्लाइंट के साथ इंटरनेट पर कनेक्ट हो पाते हैं। और कंपनी के सारे ऑनलाइन सोशल मीडिया प्रोफाइल (Online Social Media Profiles)  को मैनेज करना, इन सभी को करके हर एक छात्र सोशल मीडिया मैनेजर बनकर पैसे कमा सकते हैं । और इस बिज़नेस में आपको ज्यादा समय भी देना नहीं पड़ता है। आप इसे ऑनलाइन घर पर या कहीं से भी आराम से कर सकते हैं।

वेब डिजाइनिंग बिजनेस (Web Designing Business)

पार्ट टाइम बिजनेस के लिए किसी भी स्टूडेंट के लिए वेब डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करना सबसे अच्छा काम है। क्योंकि इसमें आपका प्रॉफिट होने का चांस ज्यादा रहता है। इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती बस आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए और फिर क्लाइंट (Client) के हिसाब से वेबसाइट को डिजाइन (Website design) करना पड़ता है। इसको आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप अपने घर पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं और काफी ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं।

TWN In-Focus