इसके मजबूत जोड़ से चमकाईये अपना जीवन

950
12 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

आज बड़े पैमाने पर सीमेंट का इस्तेमाल होने पर सीमेंट उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आप ये व्यापार एक ऐसे एरिया में खोलें जहाँ पहले कोई सीमेंट एजेंसी न हो। वहाँ पर ये बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। केवल शहरों में ही नहीं बल्कि हर जगह सीमेंट डीलरशिप का बिज़नेस Cement dealership business शुरू करना फायदेमंद हो सकता है।

Podcast

Continue Reading..

ये तो आप सब जानते ही होंगे कि आज़ के दौर में मकान, सड़क व पुल कितनी तेजी से बन रहे हैं और उसमें सीमेंट का कितना योगदान है। ये एक ऐसा बिज़नेस है जो पूरे बारह महीने चलता है। सीमेंट का बिज़नेस चाहे बारिश हो, ठंड हो या गर्मी सारे मौसम में एक समान चलने वाला है। आज बाजार में बहुत सारी सीमेंट की कम्पनी हैं। आज सीमेंट उत्पादन में भारत दूसरे स्थान पर है। आने वाले समय में सीमेंट की खपत एवं मांग दोनों ही बढ़ने वाली हैं। आप किसी भी कंपनी से डीलरशिप लेकर अपना खुद का स्टोर खोल सकते हैं। तो जानते हैं सीमेंट की डीलरशिप लेकर बिजनेस कैसे शुरू करें। 

Cement dealership business कैसे खोलें

आप किसी भी कंपनी से डीलरशिप लेकर अपना खुद का स्टोर खोल सकते हैं। मार्केट में बहुत सारी Cement companies हैं जो अपनी डीलरशिप देती हैं। जिससे भी आप सीमेंट डीलरशिप ले रहे हो उस कंपनी के नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से जान लें। आपको उस कंपनी की पूरी जानकारी लेनी होगी जिसकी आप डीलरशिप ले रहे हैं। आजकल शहर ही नहीं गांव में भी निर्माण कार्य चलता रहता है, इसलिए आप गांव में भी कंपनी से डीलरशिप लेकर बिज़नेस शुरू कर सकते हो। 

कंपनी और सीमेंट की जानकारी 

डीलरशिप की जानकारी लेने के बाद आपको सीमेंट की कंपनी brand को चुनना होगा। इसके लिए आपको ये देखना होगा कि जिस जगह आप बिज़नेस खोल रहे हो वहां पर लोगों के द्वारा कौन सा ब्रांड अधिक इस्तेमाल किया जाता है और ये सब देखते हुए आपको उसी कंपनी की डीलरशिप लेनी होगी। आज के इस समय में सीमेंट की बहुत सारी कंपनियां हैं और ये कंपनियां लोगों को डीलरशिप देकर अच्छा ख़ासा मुनाफा करती हैं। कुछ कंपनियां हैं जैसे, बिरला सीमेंट, Ultra Tech cement, Ambuja Cement, J.K Cement, Birla Cement, ACC Cement आदि। सीमेंट दो तरह के होते हैं। एक सफ़ेद सीमेंट White Cement और दूसरा Grey cement है। आपको किस तरह के सीमेंट का बिज़नेस करना है इसका चुनाव आपको अच्छी तरह से करना होगा।

कंपनी के नियम और शर्तों की जानकारी

डीलरशिप लेने के लिए आपको उस कंपनी के नियम और शर्तों की जानकारी होनी आवश्यक है। कुछ कंपनियां चाहती हैं कि उनकी डीलरशिप लेने वाली इकाई एक वैधानिक इकाई हो। वहीं अधिकतर कंपनियां व्यक्तिगत व्यक्ति को भी अपनी डीलरशिप देती हैं। इसके लिए आपको कंपनी के नियम और शर्तों का पूरा पालन करना होगा। कुछ कंपनियां Security deposit के तौर पर शुल्क भी ले सकते हैं जो बाद में रिफंडेबल हो जाता है। इसके अलावा आपको bank statement और tax return slip की जरुरत भी पड़ सकती है। 

बिज़नेस में लगने वाली लागत

इस बिज़नेस में अपना स्टोर खोलने के लिए जो investment आपको करना पड़ेगा उसमें सबसे पहले सिक्योरिटी डिपॉजिट Security deposit आता है। फिर सीमेंट एवं अन्य सामान खरीदने के लिए इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसके बाद स्टोर का किराया और आपको काम करने के लिए लोग रखने पड़ेंगे उनकी salary सैलरी देनी होगी। कुल मिलाकर 8 से 10 लाख तक का खर्चा आ सकता है। अगर आप इतना investment इन्वेस्टमेंट करने में असमर्थ हो तो आप  BANK से लोन भी ले सकते हो।

सीमेंट बिक्री और कमाई

अब अंत में आपको ये जानना होगा कि आपको सीमेंट को कैसे और कहाँ बेचना है। सीमेंट का मुख्यतः प्रयोग सड़कें Roads, पुल bridge, flyover, building, flat, घर आदि के निर्माण में प्रयोग होता है तो आप इन जगहों पर जाकर इनसे Contact कर सकते हो या फिर आप ठेकेदार, engineer, property dealer आदि से संपर्क करके व्यापारिक संबंध बना सकते हो। आप ग्राहकों से अच्छी तरह से बात करके उनके विश्वास को बढ़ाएं। इस business को करने में आपकी कम से कम 8 लाख से 15 लाख रूपये तक की कमाई हो सकती है। बस आप इन बतायी गयी सभी बातों का ध्यान रखें तो ये बिज़नेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

TWN In-Focus