सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनने के लिए पढ़िए ये किताबें

2236
21 Jan 2022
8 min read

Post Highlight

कुछ किताबें ऐसी होती हैं जो लाखों लोगों को प्रेरित करती हैं। जिन्हें पढ़ने से लोग जीवन में आगे बढ़ते हैं। कई बार कुछ किताबें हमारी जीने के तरीके को बदल देती हैं और अचानक जीवन में नए सिरे से शुरुआत करने के लिए हम एक विचार की ओर प्रेरित हो जाते हैं। ऐसी कुछ किताबें हैं जिन्हें पढ़कर आप एक सफल बिजनेस मैन बन सकते हो या फिर आपकी सोच बिजनेसमैन जैसी बन सकती है इसलिए इन किताबों को पढ़िए और बन जाइये एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन।

Podcast

Continue Reading..

किताबों का संग्रह रखने का और उन्हें पढ़ने का शौक कई लोगों को होता है। किताबें पढ़ना भी एक बढ़िया रूचि है। किताबों को पढ़ने से हम कई नयी बातों को सीखते और समझते हैं। किताबें ज्ञान का भंडार store of knowledge होती हैं। कई बार कुछ किताबें हमारे जीवन की दिशा को ही बदल देती हैं और हमें सही रास्ते की ओर ले जाती हैं। कुछ किताबें हमारे लिए एक प्रेरणा की तरह होती हैं जिनको पढ़कर हम सफलता के पायदान तक पहुँचने में समर्थ होते हैं। ऐसी ही कुछ किताबें हैं जो एक बिजनेसमैन को सफल होने के लिए जरूर पढ़नी चाहिए। चलिए जानते हैं वो किताबें कौन कौन सी हैं और क्या है उन किताबों में ऐसा कि वो आपको एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बना सकते हैं। 

इंटेलिजेंट इनवेस्टर The Intelligent Investor

यह किताब लिखी है Benjamin Graham ने। दुनिया के बेहद अमीर व्यक्ति Warren Buffett का नाम तो आपने सुना ही होगा। वे शेयर्स shares में invest करके ही इतने अमीर बने हैं लेकिन क्या आपको पता है उनके अमीर बनने के पीछे हाथ था Benjamin Graham की लिखी किताब The intelligent investor का। इस किताब में इनवेस्टमेंट investment के बारे में लिखा है। इसमें बताया गया है कि Stocks में invest करने से पहले आपको market की history का पता होना चाहिए। अगर आप पैसा घर पर या बैंक में रखते हैं तो वह समय के साथ grow नहीं करेगा लेकिन अगर उसे invest करेंगे तो वह कई गुना बढ़ेगा। इसमें बताया गया है कि real estate में invest करना सबसे safe समझा जाता है। investment कोई भी हो, आँख बंद करके तो कभी भी नहीं करनी चाहिए। समझदार investor वे हैं जिन्होंने stocks का काफी ज्ञान हासिल किया है और लंबे समय तक market में बने रहना चाहते हैं। कुल मिलाकर अगर आपकी शेयर मार्केट share market में दिलचस्पी है तो आपको इस बुक को जरूर पढ़ना चाहिए।

थिंक एंड ग्रो रिच Think & Grow Rich

पुस्तक नेपोलियन हिल Napoleon Hill के द्वारा लिखी गई सर्वोत्तम पुस्तक है। यह book आपको पैसे कमाने के अचूक नुस्खे बताती है। यह पुस्तक आपको बताती है कि यदि आपको अमीर बनना है तो आपको क्या करना चाहिए। इस किताब में कुछ चीज़ों के बारे में बताया गया है जैसे -डिजायर Desire, मतलब किसी चीज को पाने की बहुत ज्यादा इच्छा या चाहत। दूसरा है फेथ faith यानि अटूट विश्वास, मतलब अगर आपको किसी चीज़ को पाने की इच्छा है तो आपको विश्वास भी होगा। तीसरा है ऑटो सजेशन auto suggestion आपको खुद की विल पावर will power को पहचानना होगा, मतलब आप सब कुछ कर सकते हैं। फिर हैं नॉलेज” knowledge मतलब ज्ञान। आपको किसी एक चीज में महारत हासिल करनी होगी। फिर बताया गया है इमेजिनेशन मतलब कल्पना के बारे में। नेपोलियन हिल का मानना है कि अगर आप किसी चीज की कल्पना करते हैं तो उसे हासिल भी कर सकते हैं। फिर है नाइस प्लानिंग nice planning जिसका मतलब है अगर आप अच्छी सोची समझी योजना के साथ कोई भी कार्य शुरू करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। नेपोलियन हिल ने सभी विचार सीधे-सादे तौर पर रखे हैं। आप इस पुस्तक को केवल धन प्राप्ति के लिए ही न पढ़ें बल्कि जीवन के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण positive outlook अपनाने के लिए भी पढ़ सकते हैं। 

जीरो टू वन Zero To One 

इस पुस्तक के लेखक हैं Peter Thiel पीटर थिएल। इस पुस्तक के द्वारा पीटर थिएल ने सफलता के बारे में बताया है। इस बुक में आपको पूरे बिजनेस का नॉलेज मिलेगा। पीटर थिएल ने इसमें वो सारी जानकारियाँ दी हैं जिसमें किसी भी स्टार्टअप startup को शुरू करके आप सफल हो सकते हैं। इसमें सारी तरकीबें बताई गयी हैं। आपको आज के बाजार का निरीक्षण करना चाहिए। उनका कहना है कि लोगों में कुछ नया खोजने की जरूरत है जो उन्हें जीरो से एक की ओर ले जाए। जिन लोगों ने बैलगाड़ी से कार बनाया या कार से एरोप्लेन बनाया या फिर टेलीफोन से मोबाइल बनाया वे जीरो टू वन की तरफ गए। इनका कहना है भविष्य में क्या होगा यह निर्भर करता है आपके आज के कामों पर और आप अपने भविष्य के निर्माता खुद हैं। आपको उन चीज़ों की तरफ मुड़ना हैं, उन चीजों की तरफ रुख करना है जो भविष्य में सफल हो सकती हैं। जब गूगल बना तब किसने सोचा था कि ये एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार होगा लेकिन आज वे सफलता के सातवें आसमान पर हैं। पीटर थिएल का मानना है कि सक्सेसफुल बिजनेस के लिए हमें जीरो टू वन Zero To One की तरफ जाना चाहिए। 

बिजनेस स्कूल Business School

इस बुक के लेखक रोबर्ट टी. कियोसाकी Robert T. Kiyosaki हैं। ये बुक नेटवर्क मार्केटिंग network marketing के बारे में लिखी गई है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां बिज़नेस स्कूल का काम करती हैं। यहाँ पर ऐसी चीज़ें सिखाई जाती हैं जो बिज़नेस स्कूलों में भी नहीं सिखायी जाती है। रोबर्ट टी. कियोसाकी ने नेटवर्क मार्केटिंग पर अपने विचार प्रकट किये हैं। इस किताब में ये बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति इस बारे में जान लेता है कि पैसा कैसे काम करता है और पैसे बनाने के क्या-क्या तरीके हैं। इसके बाद ही आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस से आसानी से पैसे बना सकते हैं। रॉबर्ट कियोसाकी का मानना है कि अमीर लोग अमीरों के साथ नेटवर्क बनाते हैं जबकि गरीब लोग गरीबों के साथ नेटवर्क बनाते हैं। वो कहते हैं कि अगर आपको अमीर बनना है तो आपको अमीर लोगों के साथ नेटवर्क बनाना होगा। कुछ लोग ऐसे लोगों के साथ नेटवर्क बनाते हैं जो उन्हें आर्थिक तरीके से पीछे धकेल देते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग आपको अमीर बनने में मदद करता है। लेखक का कहना है कि नेटवर्क की दुनिया आपको अपनी गलतियों से सीखने learning from mistakes और उन्हें सुधारने पर जोर देती है। यह Business School बुक आपको जरूर पड़नी चाहिए। 

TWN In-Focus