ट्रैवल पर आधारित बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में

2206
03 Jun 2022
7 min read

Post Highlight

ट्रेवलिंग Traveling एक थेरेपी की तरह है। नई जगह की खूबसूरती, वहां की संस्कृति, नए लोगों से मिलना और उनके बारे में जानना हमें डिस्ट्रेस करने में मदद करता है। ट्रेवलिंग पर बनी फिल्में देख कर आपको नई-नई लोकेशन के बारे में पता चलता है और आपका मन करता है कि आप भी उन जगहों पर जाएं। कई लोगों के लिए ट्रेवलिंग एक एडवेंचर Adventure है वहीं कुछ लोगों के लिए यह जीवन- यापन करने का एक तरीका। खास कर अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो ट्रेवलिंग पर बनी फिल्मों Best Travel Movies को देखकर आपको ज़रूर उन जगहों पर जाने का मन करेगा। 

 

Podcast

Continue Reading..

फ़िल्म इंडस्ट्री Film Industry की सबसे खूबसूरत बात यह है कि आपको यहां लगभग हर टॉपिक और हर मौके के हिसाब से फिल्में मिल जाएंगी। बॉलीवुड और हॉलीवुड Bollywood and Hollywood Movies में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो दुनिया भर के अलग-अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स Tourist Destination की झलक दिखाती हैं। जैसे, फिल्म 'क्वीन' 'Queen' में पेरिस Paris को दिखाया गया है, फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' में स्पेन के बारे में दिखाया गया है, फिल्म दिल चाहता है में गोवा के बारे में दिखाया गया है, सेवन इयर्स इन तिब्बत में तिब्बत की ख़ूबसूरती को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है।

ट्रेवलिंग Traveling एक थेरेपी की तरह है। नई जगह की खूबसूरती, वहां की संस्कृति, नए लोगों से मिलना और उनके बारे में जानना हमें डिस्ट्रेस करने में मदद करता है। ट्रेवलिंग पर बनी फिल्में देख कर आपको नई-नई लोकेशन के बारे में पता चलता है और आपका मन करता है कि आप भी उन जगहों पर जाएं। खास कर अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो ट्रेवलिंग पर बनी फिल्मों Best Travel Movies को देखकर आपको ज़रूर उन जगहों पर जाने का मन करेगा। 

ट्रेवलिंग पर बनी फिल्मों को देखकर आपको घूमने की अहमियत समझ में आती है। इन फिल्मों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि यह दुनिया कितनी खूबसूरत है और हम बस एक जगह ठहरे हुए हैं।

चलिए जानते हैं ट्रैवल पर आधारित बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों के बारे में best travel movies of all time -

1. जिंदगी ना मिलेगी दोबारा Zindagi Na Milegi Dobara

यह कहानी तीन बचपन के दोस्त इमरान कुरैशी, अर्जुन सलूजा और कबीर दीवान की है, जो स्पेन में अपना बैचलर ट्रिप प्लान करते हैं। यह ट्रिप उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ बन जाती है क्योंकि यह तीनों दोस्त इस ट्रिप में नई-नई चीज़ें करते हैं और कुछ नया अनुभव करते हैं। ये तीनों अपनी लाइफ में पहली बार स्काई-डाइविंग sky-diving और डीप सी डाइविंग करते हैं और वहां के मशहूर टोमाटीना फेस्टिवल La Tomatina festival को भी एंजॉय करते हैं। फिल्म के अंत में दिखाया जाता है कि कैसे ये तीनों अपने डर का सामना करते हुए स्पेन के मशहूर बुल रनिंग फेस्टिवल Bull running festival में भी हिस्सा लेते हैं। अगर आपको भी अपने दोस्तों के साथ किसी ट्रिप पर जाना है तो ये मूवी आपको ज़रूर पसंद आएगी। ये मूवी हर व्यक्ति के लिए मस्ट वॉच की कैटेगरी Must Watch Category में शामिल होनी चाहिए क्योंकि इस फिल्म को देखने के बाद आपका जीवन जीने को लेकर नज़रिया बदल जाएगा। आप Seize the Day का सही मतलब समझ में आएगा। 

इस फिल्म में अभय देओल Abhay Deol, ऋतिक रोशन Hrithik Roshan और फरहान अख्तर Farhan Akhtar लीड रोल में है और उनके साथ कटरीना कैफ Katrina Kaif और कल्कि कोचलिन Kalki Koechlin का भी फिल्म में अहम किरदार है। फ़िल्म की डायरेक्टर जोया अख्तर Zoya Akhtar हैं।

2. इंटू द वाइल्ड Into the Wild

यह मूवी रियल लाइफ पर बेस्ड है। इस फिल्म में एक कॉलेज ग्रेजुएट अपने शहरी जीवन को छोड़कर, लाइफ में कुछ एडवेंचर adventure करने के लिए अलास्का Alaska की सैर पर चला जाता है। इस फिल्म को देखकर शायद आपको भी कुछ दिनों के लिए सब कुछ कुछ छोड़-छाड़ कर एडवेंचर करने का मन करे और आप किसी ट्रिप पर निकल जाएं। 

3. ये जवानी है दीवानी Yeh Jawaani Hai Deewani

यह फिल्म अपने डायलॉग्स और गानों के लिए काफी फेमस है। इस फिल्म में मुख्य किरदार में दीपिका पादुकोण Deepika Padukone और रणबीर कपूर Ranbir Kapoor हैं। रणबीर को सभी लोगों की तरह नहीं जीना है और उसे वर्ल्ड टूर world tour करना है और ज्यादा से ज्यादा एक्सप्लोर करना है। इस मूवी में हरे और घने जंगल, बर्फ से ढंकी चोटी, और खूबसूरत पहाड़ों को दिखाया गया है, जिससे आप भी इस मूवी के फैन हो जाएंगे। इस फिल्म को देखने के बाद आपको भी ये जवानी है दीवानी के बनी की तरह जीवन जीने का मन करेगा। 

फिल्म ये जवानी है दीवानी में मनाली के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हिडिम्बा मंदिर, Famous tourist places of Manali Hidimba Temple,गुलमर्ग के बर्फीले पहाड़ और कुल्लू का मनमोहक दृश्य A breathtaking view of Gulmarg's snowy mountains and Kullu दिखाया गया है।

4. द बकट लिस्ट The Bucket List

एडवर्ड एक अड़ियल अरबपति व्यक्ति है और कैंसर से पीड़ित है। वह अपने खुद के हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं जहां उन्हें कार्टर नाम के व्यक्ति के साथ कमरा साझा करना पड़ता है। कार्टर भी कैंसर से पीड़ित हैं। पहले दोनों में बिलकुल भी नहीं बनती है लेकिन धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे के दोस्त बन जाते हैं क्योंकि दोनों को इस बात का अहसास हो जाता है कि अब उनके पास ज्यादा वक्त नहीं है। 

कार्टर एक बकेट लिस्ट bucket list बनाते हैं और उसमें हर चीज़ का जिक्र करते हैं, जो उन्हे मरने से पहले करना है। इस बकेट लिस्ट को पूरा करने के लिए कार्टर और एडवर्ड एक साथ दुनिया की सैर पर निकल जाते हैं। यात्रा के दौरान दोनों और अच्छे मित्र बन जाते हैं और उन्हें नए-नए अनुभव मिलते हैं। 

5. ईट प्रे लव Eat Pray Love

ईट प्रे लव एक उपन्यास पर आधारित है। इस फिल्म में एलिजाबेथ गिलबर्ट Elizabeth Gilbert के जीवन को दिखाया गया है। एलिजाबेथ गिलबर्ट के पास वह सब कुछ है जिसका सपना आज के युग में एक महिला देखती है। उनके पास अच्छी नौकरी, घर और एक अच्छा परिवार है। इन सब के बावजूद भी उन्हें हमेशा एक खालीपन का एहसास होता है। वह अपने पति से अलग हो जाती है और अपने कंफर्ट जोन comfort zone से बाहर निकल कर तीन देशों की यात्रा पर निकल जाती है। 

वह इटली, भारत और इंडोनेशिया Italy, India and Indonesia की यात्रा करती हैं। अपनी यात्रा के दौरान वह इटली में भोजन का आनंद लेती हैं, भारत में प्रार्थना की शक्ति के बारे में जानती हैं और इंडोनेशिया Indonesia में सच्चे प्रेम के बारे में जानती हैं। इस फिल्म का शीर्षक और इसमें दिखाए जानी वाली कहानी बिलकुल मिलती जुलती हैं क्योंकि तीन अलग- अलग देशों में वह ईट, प्रे और लव के बारे में और अच्छे से एक्सप्लोर करती हैं। इस फिल्म को देखने के बाद आपको समझ में आएगा कि तलाक के बाद अपने जीवन को कैसे नई सिरे से शुरू करें। हर महिला को यह फिल्म ज़रूर देखनी चाहिए। 

6. क्वीन Queen

इस फिल्म में राजकुमार राव Rajkumar Rao की कंगना रनौत Kangana Ranaut से शादी होनी होती है, लेकिन स्टेटस में समानता न होने की वजह से राजकुमार राव शादी करने से मना कर देते हैं। इसके बाद कंगना रनौत अकेले ही पेरिस और एम्स्टर्डम Paris and Amsterdam घूमने के लिए निकल पड़ती है। शुरुआत के कुछ दिनों में वहां उन्हें स्ट्रगल करना पड़ता है लेकिन फिर वहां उनके कुछ अच्छे दोस्त बन जाते हैं और इस वजह से उनका यह सफर और मजेदार बन जाता है। कई लोगों को अकेले घूमने का बेहद शौक होता है, ऐसे लोगों को यह फिल्म बेहद पसंद आएगी और जिन लोगों ने अब तक सोलो ट्रैवल solo travel नहीं किया है, उन्हें अकेले किसी यात्रा पर जाने का मन करेगा। 

7. सेवन इयर्स इन तिब्बत Seven Years in Tibet

ब्रैड पिट Brad Pitt स्टारर इस मूवी को दुनिया भर के लोगों ने खूब पसंद किया था। यह फिल्म एक जर्मन माउंटैनर German Mountaineer की तिब्बत Tibet में सात साल रहने की कहानी है। इस फिल्म में आपको खूबसूरत पहाड़, तिब्बती कल्चर और परंपरा देखने को मिलेंगी। इसके साथ इस फिल्म में दलाई लामा Dalai Lama के तिब्बत में रहने की कहानी को भी दिखाया गया है। इस फिल्म में चीन का तिब्बत पर कब्जा भी दिखाया गया है। इस फिल्म को आपको ज़रूर देखना चाहिए क्योंकि आप इससे बहुत कुछ सीखेंगे। 

8. द वे The Way

ट्रेवलिंग पर बनीं बाकी फिल्मों से यह फिल्म थोड़ी अलग और बेहद इमोशनल है। यह एक पिता की कहानी है, जो अपने मृत बेटे को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए स्पेन Spain में कैमिनो डी सैंटियागो Camino de Santiago की यात्रा करते हैं। दरअसल, ट्रैक करते हुए उनके बेटे की मौत हो जाती है। इसके बाद उसके पिता अपने बेटे को अस्थियां लेकर कुछ बेहतरीन जगहों पर ट्रैक के लिए निकल पड़ते हैं। 800 किलोमीटर की लंबी यात्रा के दौरान उनकी कई लोगों से दोस्ती होती है। नई-नई जगहों पर जाने के बाद उस लड़के के पिता को समझ में आता है कि उनके बेटे को ट्रेवलिंग इतनी पसंद क्यों थी। इस फिल्म में पिता का अभिनय मार्टिन शीन Martin Sheen ने बखूबी निभाया है। यह एक प्रेरणादाई फिल्म है, जिसे आपको ज़रूर देखना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: महिलाओं पर केंद्रित सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्में

निष्कर्ष

यह सभी फिल्में आपको यात्रा करने के लिए प्रेरित करेंगी। ये फिल्में आपके जीवन को और बेहतर बनाएंगी। आपको समझ में आएगा कि क्यों नई-नई जगहों पर जाना ज़रूरी है। कई लोगों के लिए ट्रेवलिंग एक एडवेंचर adventure है वहीं कुछ लोगों के लिए यह जीवन- यापन करने का एक तरीका। जब आप दुनिया के कोने-कोने में घूमते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार की संस्कृति, वेशभूषा, भाषाओं, विभिन्न प्रकार के व्यंजन और त्योहारों के बारे में पता चलता है। ट्रैवल करना इसीलिए ज़रूरी है क्योंकि आपके पास एक ही जिंदगी है जिसे आपको खुलकर जीना चाहिए। 

"Live life to the fullest because it only happens once." - Maddi Jenkins

TWN In-Focus