हॉलीवुड में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में

1762
14 Dec 2021
6 min read

Post Highlight

मनोरंजन के क्षेत्र में आज हॉलीवुड ने काफ़ी तरक्की कर ली है। हॉलीवुड में बनाई गई फ़िल्में दर्शकों द्वारा ख़ूब पसंद की जाती हैं। विभिन्न नए विषयों और अनोखी शैलियों में फिल्में रिलीज़ कर हॉलीवुड ने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताएंगे जो अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक रही हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज दुनियाभर में फिल्मों के व्यापक दर्शक हैं। दिन प्रतिदिन इनकी संख्या में और वृद्धि होती जा रही है। दर्शकों की संख्या में वृद्धि होते देख फिल्म उद्योग भी दर्शकों के मनोरंजन के लिए अनेक प्रकार की फिंल्मे  तैयार करते हैैं। यह दर्शकों के द्वारा काफ़ी पसंद भी किए जाते हैं। यह विभिन्न शैलियों में दर्शकों के लिए अनोखी फिल्में तैयार करते हैं। फिल्म उद्योग के क्षेत्र में हॉलीवुड ने काफ़ी तेजी से दर्शकों को अपनी ओर खींचा है। यहां दर्शकों की संख्या अन्य फिल्मों के मुकाबले कहीं अधिक है। दर्शक अक्सर ऐसी फिल्मों की तलाश करते हैं जो अपनी कहानी और शैली की वजह से बॉक्स ऑफ़िस पर हमेशा के लिए हिट रहती हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताएंगे जो अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से हैं।

1. अवतार (Avatar) - 2009

जेम्स कैमरून (James Cameron) द्वारा निर्देशित यह अमेरिकी फिल्म 'अवतार ' अब तक की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म है। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 2.85 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। यह पूरी फिल्म एक काल्पनिक पेंडोरा जीवों की प्रजातियों पर आधारित है, जो दूर किसी ग्रह पर निवास करते हैं। यह फिल्म पेंडोरा और इंसानों के बीच की लड़ाई पर आधारित है जिसमें इंसान पिंडोरा से जानकारी जुटाने और वहां की बहुमूल्य चीजों को धरती पर लाने का प्रयास करते हैं लेकिन वहां के स्थानीय निवासी उनके रास्ते का पत्थर होते हैं। जैक सूली (सैम वर्थिंगटन) जो इस फिल्म का एक किरदार है, एक ऐसे अवतार की रचना करता है जो मनुष्य और नावी (पेंडोरा के निवासी) के DNA से बनाया जाता है। यह अवतार पिंडोरा के निवासियों के साथ दोस्ती कर‌ वहां से जानकारी जुटाता है। उसे पेंडोरा की एक निवासी से प्यार हो जाता है और वह उनकी निगाहों से दुनिया को देखना शुरू कर देता है। जब उसे इंसानों के खतरनाक इरादों का पता चलता है तो वह उनकी तरफ से लड़कर पेंडोरा को बचाता है।
फिल्म निर्देशक के अनुसार यह आज भी दर्शकों को एक अलग सा अनुभव करा सकती है। फिल्म में जेम्स कैमरून ने छोटी-छोटी बातों पर विशेष ध्यान दिया है और फिल्म को बहुत ही खूबसूरती से फिल्माया है। फिल्म में सैम वर्थिंगटन,Sam Worthington,सीगोर्नी विवर, seagorny weaver, स्टीफन Stephen जैसे दिग्गज कलाकारों ने अपने बेहतरीन अभिनय से फिल्म को दर्शकों को काफ़ी लुभाया है। हालांकि इस फिल्म की कहानी तो बेहद सरल है लेकिन फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स visual effects इसे बेहद खास बनाते हैं।


2. अवेंजर्स एंडगेम (Avengers Endgame) - 2019

इस फ़िल्म को शायद किसी पहचान की ज़रूरत नहीं। हॉलीवुड फ़िल्मों को पसंद करने वाला व्यक्ति अवेंजर्स एंडगेम के नाम से अवश्य परिचित होगा। जो रूसो और एंथोनी रूसो Rousseau and Anthony Russo द्वारा निर्देशित की गई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर तहलका मचा दिया था। बॉक्स ऑफ़िस पर इस फिल्म ने 2.80 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। यह दर्शकों द्वारा काफ़ी पसंद की गई फ़िल्म थी और आज भी इसे पसंद किया जाता है। एवेंजर्स एंडगेम एक सुपरहीरो फ़िल्म है, जो इसी नाम की मार्वल कॉमिक्स marvel comics की सुपरहीरो टीम पर आधारित है। यह फ़िल्म द एवेंजर्स (The Avengers), एवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन (Avengers: Age of Ultron), एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (Avengers: Infinity War), एंट-मैन एंड द वास्प (Ant-Man and the Wasp) और कैप्टन मार्वल (Captain Marvel) का सीक्वल है जो काफ़ी मजेदार है।  
फिल्म वहां से शुरू होती है जहां से Avengers: Infinity war खत्म हुई थी। इसमें रॉबर्ट डाउनी जूनियर Robert Downey Jr, क्रिस हेम्सवर्थ Chris Hemsworth, क्रिस इवांस Chris Evans और स्कारलेट जोहानान Scarlett Johannan, जैसे कलाकार शामिल हैं। एवेंजर्स एंडगेम से पहले Avengers: Infinity war में तकरीबन सभी सुपर हीरोज़ थानोस (Thanos)की शक्ति के सामने हार गए थे जिसके बाद इस फिल्म में सभी सुपर हीरोज़, थानोस से मुकाबला करने के लिए एक बार फिर से एक साथ खड़े नज़र आएं। फिल्म में इमोशनल टच दर्शकों के दिलों को छू जाता है। यह फिल्म रिश्तों के बारे में और गहराई से बात करती है। फिल्म के विजुअल इफेक्ट फिल्म को बेहतरीन बनाते हैं।

3.टाइटैनिक (Titanic) : 1997

जेम्स कैमरून द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म उस‌ समय की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इसे आज भी दर्शकों द्वारा ख़ूब पसंद किया जाता है। यह 1997 की सबसे बड़ी हॉलीवुड फ़िल्म रही, जिसने  2.21 बिलियन डॉलर की कमाई ‌कर बॉक्स ऑफ़िस पर राज किया। यह फिल्म रोमांस और आपदा romance and disaster दोनों शैलियों पर आधारित है। यह टाइटैनिक जहाज़ के डूबने की कहानी पर आधारित है। इस टाइटैनिक यात्रा के दौरान दो विभिन्न सामाजिक वर्गों के सदस्य Leonardo DiCaprio -Jack Dawson  और Kate Winslet -Rose Dewitt Bukater जहाज यात्रा के दौरान प्यार में पड़ जाते हैं। फिल्म में टाइटेनिक जहाज एक बर्फीली चट्टान से टकरा जाता है जिसके कारण उसके कई हिस्सों पानी  में डूब जाते हैं, और वह जहाज समुद्र में डूब जाता है। जहाज के कुछ यात्रियों को लाइफ बोट के सहारे बचा लिया जाता है लेकिन कुछ यात्री अपनी जान गवां बैठते हैं। फिल्म के क्लाइमैक्स में जहाज डूबने के बाद बर्फीले समंदर में रोज़  को बचाने में जैक की जान चली जाती है। इस scene ने दर्शकों को काफी भावुक किया।‌ आज भी लोग जैक और रोज के अधूरे प्यार की कमी महसूस करते हैं.

4. स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस (Star Wars: The Force Awakens) : 2015

जे.जे. अब्राम्स J.J Abrams के निर्देशन में बनाई गई है फिल्म अब तक की सुपरहिट हॉलीवुड फ़िल्मों में से एक है। 2015 में बॉक्स ऑफ़िस पर इस फ़िल्म ने 2.06 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। इसकी पटकथा (screenplay), निर्देशन (direction), मुख्य प्रदर्शन (lead performance), संगीत स्कोर, विशेष प्रभाव और भावनात्मक शैली के कारण इसे समीक्षकों द्वारा सकारात्मक परिणाम मिले। डेज़ी रिडले (Daisy Ridley), जॉन बॉयेगा (John Boyega), एडम ड्राइवर (Adam Driver) इस फिल्म के मुख्य किरदार के रूम में शामिल हैं। फिल्म की कहानी वहीं से शुरू होती है जहां पर सीरीज की पिछली फिल्म 'स्टार वार्स 3 : रिवेन्ज ऑफ दि सिथ' (2005) खत्म हुई थी।
तो यह थीं अब तक की सबसे हिट हॉलीवुड फ़िल्में जिन्हें दर्शकों ने खूब सराहा है। अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली यह फ़िल्में दर्शकों का मनोरंजन करने में सक्षम रही हैं। अगर आपने यह फ़िल्में अभी नहीं देखी हैं तो आप इसे ज़रूर देखें।

TWN In-Focus