हॉलीवुड में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में

8279
09 Dec 2023
6 min read

Post Highlight

हॉलीवुड में आजकल फिल्मों के क्षेत्र में काफी तरक्की देखने को मिल रही है। हॉलीवुड में बनी फिल्में दर्शकों के बीच में बहुत पॉप्युलर हो रही हैं। यहां तक कि कुछ नई और अनोखी कहानियों और शैलियों के साथ आई फिल्में ने बॉक्स ऑफिस पर भी धूम मचा दी है।

हॉलीवुड के बड़े पर्दे पर हर साल वो फिल्में आती हैं जो दर्शकों को न केवल मोह लेती हैं बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी बड़ी कमाई करती हैं। इस लेख में, हम आपको लेकर जाएंगे वह कुछ हॉलीवुड की धमालदार फिल्मों की ओर जो अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्में हैं।

21वीं सदी में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में बनाई जा चुकी हैं। हॉलीवुड प्रोडक्शन स्टूडियो ने उन फिल्मों का समर्थन किया है जो कई सीक्वल और स्पिन-ऑफ के लिए अब तक बेहद पॉप्युलर हैं, जिससे यह साबित होता है कि अधिक कमाई वाली फिल्में अक्सर अच्छे प्रदर्शन करती हैं।

हॉलीवुड में फिल्मों के लिए निवेश बढ़ रहा है और डिज्नी जैसे बड़े प्रोडक्शन स्टूडियो भी नए और उद्योग के लिए अरबों का निवेश कर रहे हैं।

मनोरंजन के क्षेत्र में आज हॉलीवुड ने काफ़ी तरक्की कर ली है। हॉलीवुड में बनाई गई फ़िल्में दर्शकों द्वारा ख़ूब पसंद की जाती हैं। विभिन्न नए विषयों और अनोखी शैलियों में फिल्में रिलीज़ कर हॉलीवुड ने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया है।

आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही हॉलीवुड में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में biggest blockbuster movies ever made in hollywood के बारे में आपको बताने जा रहे हैं । 

Podcast

Continue Reading..

आज दुनियाभर में फिल्मों के व्यापक दर्शक हैं। दिन प्रतिदिन इनकी संख्या में और वृद्धि होती जा रही है। दर्शकों की संख्या में वृद्धि होते देख फिल्म उद्योग भी दर्शकों के मनोरंजन के लिए अनेक प्रकार की फिंल्मे  तैयार करते हैैं। यह दर्शकों के द्वारा काफ़ी पसंद भी किए जाते हैं।

यह विभिन्न शैलियों में दर्शकों के लिए अनोखी फिल्में तैयार करते हैं। फिल्म उद्योग के क्षेत्र में हॉलीवुड ने काफ़ी तेजी से दर्शकों को अपनी ओर खींचा है। यहां दर्शकों की संख्या अन्य फिल्मों के मुकाबले कहीं अधिक है।

दर्शक अक्सर ऐसी फिल्मों की तलाश करते हैं जो अपनी कहानी और शैली की वजह से बॉक्स ऑफ़िस पर हमेशा के लिए हिट रहती हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताएंगे जो अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से हैं।

किस फिल्म ने 1 बिलियन सबसे तेज कमाई की? Which Movie Made 1 Billion the Fastest?

20वीं शताब्दी के अंत तक यह प्रत्याशा बन रही थी कि कब कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर $1 बिलियन की कमाई करेगी। 1998 में वह पल आया जब "टाइटैनिक" रिलीज़ हुई। एक नाटकीय सच्ची कहानी, लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट जैसे हाई-प्रोफाइल अभिनेताओं और जेम्स कैमरन की विशेषज्ञता के संयोजन का मतलब था कि यह एक त्वरित हिट थी।

अपनी पहली रिलीज़ के 74 दिनों के भीतर, इसने 1 बिलियन डॉलर कमाए और फिर से रिलीज़ होने के 188 दिनों के भीतर 1.5 बिलियन डॉलर कमाने वाली पहली फिल्म बन गई।

नई सदी में बड़े पैमाने पर दर्शकों को आकर्षित करने वाली फिल्मों की एक श्रृंखला द्वारा "टाइटैनिक" का रिकॉर्ड तोड़ दिया गया। दोनों "जुरासिक वर्ल्ड" "Jurassic World"  फिल्मों ने 14 और 13 दिनों में इसे बनाया जबकि "स्पाइडर-मैन: नो वे होम" 12 दिनों में वहां पहुंच गई।

"एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर"  "Avengers: Infinity War"  ने 11 दिनों में 1 बिलियन डॉलर की कमाई की, लेकिन "एवेंजर्स: एंडगेम" "Avengers: Endgame", के बाद केवल दूसरे स्थान पर है, जिसने अपनी पहली रिलीज के बाद सिर्फ 5 दिनों में 1 बिलियन डॉलर कमाए। हालाँकि, यह अभी भी अब तक की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी हुई है।

किस फिल्म का बजट सबसे ज्यादा है Which Movie Has the Highest Budget?

21वीं सदी में मूवी बजट तेजी से बढ़ा है क्योंकि नई तकनीक अधिक खर्चीली फिल्म निर्माण प्रक्रियाओं की अनुमति देती है। स्पेशल इफेक्ट्स और कंप्यूटर जनरेटेड इमेजरी (सीजीआई) Special effects and Computer Generated Imagery (CGI)  जो नियमित रूप से "एवेंजर्स", "अवतार" और "पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन"  "Pirates of the Caribbean" जैसी सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस फिल्मों में उपयोग किए जाते हैं, का उपयोग करने के लिए करोड़ों की लागत आती है।

1994 में 100 मिलियन डॉलर से अधिक के बजट वाली पहली फिल्म "ट्रू लाइज़" "True Lies"  थी, जिसमें अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर और जेमी ली-कर्टिस Arnold Schwarzenegger and Jamie Lee-Curtis ने अभिनय किया था। जेम्स कैमरन ने विस्तृत एक्शन दृश्यों पर बजट का निर्देशन और उपयोग किया।

सबसे अधिक बजट वाली फिल्म थी "पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन: ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स"। "पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन" फ्रैंचाइज़ी की चौथी किस्त के रूप में, इसने 1,000 से अधिक शॉट्स का उपयोग किया, जिसमें कंप्यूटर-जनित विशेष प्रभाव थे, जो बजट के अधिकांश भाग का उपयोग करके समाप्त हो गए।

फ़्रैंचाइज़ी की पांच में से चार फिल्में उच्चतम बजट वाली शीर्ष 50 फिल्मों में शामिल हैं। भारी लागत के बावजूद, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर $1 बिलियन से अधिक की कमाई की और इसलिए इसे सफल माना गया।

हॉलीवुड में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में Biggest blockbuster movies ever made in hollywood

1. अवतार (Avatar)- 2009

निर्देशक: जेम्स कैमरन  Director: James Cameron

अभिनीत: सैम वर्थिंगटन और जो सलदाना Starring: Sam Worthington and Zoe Saldana

जेम्स कैमरून (James Cameron) द्वारा निर्देशित यह अमेरिकी फिल्म 'अवतार ' अब तक की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म है। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 2.85 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। यह पूरी फिल्म एक काल्पनिक पेंडोरा जीवों की प्रजातियों पर आधारित है, जो दूर किसी ग्रह पर निवास करते हैं।

यह फिल्म पेंडोरा और इंसानों के बीच की लड़ाई पर आधारित है जिसमें इंसान पिंडोरा से जानकारी जुटाने और वहां की बहुमूल्य चीजों को धरती पर लाने का प्रयास करते हैं लेकिन वहां के स्थानीय निवासी उनके रास्ते का पत्थर होते हैं।

जैक सूली (सैम वर्थिंगटन) जो इस फिल्म का एक किरदार है, एक ऐसे अवतार की रचना करता है जो मनुष्य और नावी (पेंडोरा के निवासी) के DNA से बनाया जाता है। यह अवतार पिंडोरा के निवासियों के साथ दोस्ती कर‌ वहां से जानकारी जुटाता है।

उसे पेंडोरा की एक निवासी से प्यार हो जाता है और वह उनकी निगाहों से दुनिया को देखना शुरू कर देता है। जब उसे इंसानों के खतरनाक इरादों का पता चलता है तो वह उनकी तरफ से लड़कर पेंडोरा को बचाता है।
फिल्म निर्देशक के अनुसार यह आज भी दर्शकों को एक अलग सा अनुभव करा सकती है। फिल्म में जेम्स कैमरून ने छोटी-छोटी बातों पर विशेष ध्यान दिया है और फिल्म को बहुत ही खूबसूरती से फिल्माया है।

फिल्म में सैम वर्थिंगटन,Sam Worthington,सीगोर्नी विवर, seagorny weaver, स्टीफन Stephen जैसे दिग्गज कलाकारों ने अपने बेहतरीन अभिनय से फिल्म को दर्शकों को काफ़ी लुभाया है। हालांकि इस फिल्म की कहानी तो बेहद सरल है लेकिन फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स visual effects इसे बेहद खास बनाते हैं।

2. अवेंजर्स एंडगेम (Avengers Endgame) - 2019

निर्देशक: एंथोनी और जो रूसो  Directors: Anthony and Joe Russo

अभिनीत: रॉबर्ट डाउनी जूनियर और स्कारलेट जोहानसन Starring: Robert Downey Jr. and Scarlett Johansson

इस फ़िल्म को शायद किसी पहचान की ज़रूरत नहीं। हॉलीवुड फ़िल्मों को पसंद करने वाला व्यक्ति अवेंजर्स एंडगेम के नाम से अवश्य परिचित होगा। जो रूसो और एंथोनी रूसो Rousseau and Anthony Russo द्वारा निर्देशित की गई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर तहलका मचा दिया था। बॉक्स ऑफ़िस पर इस फिल्म ने 2.80 बिलियन डॉलर की कमाई की थी।

यह दर्शकों द्वारा काफ़ी पसंद की गई फ़िल्म थी और आज भी इसे पसंद किया जाता है। एवेंजर्स एंडगेम एक सुपरहीरो फ़िल्म है, जो इसी नाम की मार्वल कॉमिक्स marvel comics की सुपरहीरो टीम पर आधारित है। यह फ़िल्म द एवेंजर्स (The Avengers), एवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन (Avengers: Age of Ultron), एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (Avengers: Infinity War), एंट-मैन एंड द वास्प (Ant-Man and the Wasp) और कैप्टन मार्वल (Captain Marvel) का सीक्वल है जो काफ़ी मजेदार है।

फिल्म वहां से शुरू होती है जहां से Avengers: Infinity war खत्म हुई थी। इसमें रॉबर्ट डाउनी जूनियर Robert Downey Jr, क्रिस हेम्सवर्थ Chris Hemsworth, क्रिस इवांस Chris Evans और स्कारलेट जोहानान Scarlett Johannan, जैसे कलाकार शामिल हैं। एवेंजर्स एंडगेम से पहले Avengers: Infinity war में तकरीबन सभी सुपर हीरोज़ थानोस (Thanos)की शक्ति के सामने हार गए थे जिसके बाद इस फिल्म में सभी सुपर हीरोज़, थानोस से मुकाबला करने के लिए एक बार फिर से एक साथ खड़े नज़र आएं। फिल्म में इमोशनल टच दर्शकों के दिलों को छू जाता है। यह फिल्म रिश्तों के बारे में और गहराई से बात करती है। फिल्म के विजुअल इफेक्ट फिल्म को बेहतरीन बनाते हैं।

3. टाइटैनिक (Titanic): 1997

निर्देशक: जेम्स कैमरन Director: James Cameron

अभिनीत: लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट Starring: Leonardo DiCaprio and Kate Winslet

जेम्स कैमरून द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म उस‌ समय की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इसे आज भी दर्शकों द्वारा ख़ूब पसंद किया जाता है। यह 1997 की सबसे बड़ी हॉलीवुड फ़िल्म रही, जिसने  2.21 बिलियन डॉलर की कमाई ‌कर बॉक्स ऑफ़िस पर राज किया। यह फिल्म रोमांस और आपदा romance and disaster दोनों शैलियों पर आधारित है। यह टाइटैनिक जहाज़ के डूबने की कहानी पर आधारित है।

इस टाइटैनिक यात्रा के दौरान दो विभिन्न सामाजिक वर्गों के सदस्य Leonardo DiCaprio -Jack Dawson  और Kate Winslet -Rose Dewitt Bukater जहाज यात्रा के दौरान प्यार में पड़ जाते हैं। फिल्म में टाइटेनिक जहाज एक बर्फीली चट्टान से टकरा जाता है जिसके कारण उसके कई हिस्सों पानी  में डूब जाते हैं, और वह जहाज समुद्र में डूब जाता है।

जहाज के कुछ यात्रियों को लाइफ बोट के सहारे बचा लिया जाता है लेकिन कुछ यात्री अपनी जान गवां बैठते हैं। फिल्म के क्लाइमैक्स में जहाज डूबने के बाद बर्फीले समंदर में रोज़  को बचाने में जैक की जान चली जाती है। इस scene ने दर्शकों को काफी भावुक किया।‌ आज भी लोग जैक और रोज के अधूरे प्यार की कमी महसूस करते हैं.

4. स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस (Star Wars: The Force Awakens) : 2015

निदेशक: जे.जे. अब्राम्स Director: J.J. Abrams 

अभिनीत: डेज़ी रिडले और जॉन बॉयेगा Starring: Daisy Ridley and John Boyega

जे.जे. अब्राम्स J.J Abrams के निर्देशन में बनाई गई है फिल्म अब तक की सुपरहिट हॉलीवुड फ़िल्मों में से एक है। 2015 में बॉक्स ऑफ़िस पर इस फ़िल्म ने 2.06 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। इसकी पटकथा (screenplay), निर्देशन (direction), मुख्य प्रदर्शन (lead performance), संगीत स्कोर, विशेष प्रभाव और भावनात्मक शैली के कारण इसे समीक्षकों द्वारा सकारात्मक परिणाम मिले।

डेज़ी रिडले (Daisy Ridley), जॉन बॉयेगा (John Boyega), एडम ड्राइवर (Adam Driver) इस फिल्म के मुख्य किरदार के रूम में शामिल हैं। फिल्म की कहानी वहीं से शुरू होती है जहां पर सीरीज की पिछली फिल्म 'स्टार वार्स 3 : रिवेन्ज ऑफ दि सिथ' (2005) खत्म हुई थी।

5. स्पाइडर-मैन: नो वे होम (Spider-Man: No Way Home) 2021

निर्देशक: जॉन वॉट्स Director: Jon Watts

अभिनीत: टॉम हॉलैंड और ज़ेंडाया  Starring: Tom Holland and Zendaya

MCU में सेट की गई नई "स्पाइडर-मैन" फिल्मों की एक ट्राइलॉजी trilogy त् में तीसरी, फिल्म चरित्र पर एक अद्वितीय प्रभाव डालने के लिए multi-verses मल्टी वर्सेज और चरित्र क्रॉसओवर का उपयोग करती है। स्पाइडर-मैन के रूप में पीटर पार्कर Peter Parker की पहचान का पता चलता है, जिससे अवांछित स्तर की प्रसिद्धि और अपने निजी जीवन को अलग करने में असमर्थता होती है।

वह डॉक्टर स्ट्रेंज की मदद लेता है ताकि वह पीटर पार्कर के रूप में अपनी पहचान को पूरी तरह से एक सुपर हीरो होने पर ध्यान केंद्रित कर सके। लेकिन यह ब्रह्मांड को बुरी ताकतों की एक श्रृंखला के लिए खोल देता है जिसका उसे सामना करना होगा। फिल्म स्पाइडर-मैन के दो अन्य पुनरावृत्तियों का उपयोग करती है जिसका अर्थ है कि सभी उम्र के प्रशंसक उत्साहित हो सकते हैं।

6. अवतार: द वे ऑफ वॉटर (Avatar: The Way of Water)  2022

निर्देशक: जेम्स कैमरन Director: James Cameron

अभिनीत: सैम वर्थिंगटन और जो सलदाना  Starring: Sam Worthington and Zoe Saldana

ऑस्कर विजेता मूल "अवतार", "अवतार: द वे ऑफ वॉटर" की अगली कड़ी चौदह साल बाद सेट की गई है। जेक और उसके बंधुआ Na'vi Ney'tiri ने एक परिवार बना लिया है, लेकिन उन्हें नई भूमि की खोज शुरू करनी चाहिए। एक प्राचीन शक्ति के जाग्रत होने के बाद, जेक को एक बार फिर मानव बलों से लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इसे मूल रूप से 2014 में रिलीज़ करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन विभिन्न उत्पादन असफलताओं ने 2022 तक रिलीज़ में देरी की। लंबे इंतजार के बाद तस्वीर को लेकर महत्वपूर्ण उत्साह था और अभूतपूर्व विशेष प्रभावों ने बजट को ब्लॉकबस्टर स्तर तक धकेल दिया।

तो यह थीं अब तक की सबसे हिट हॉलीवुड फ़िल्में जिन्हें दर्शकों ने खूब सराहा है। अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली यह फ़िल्में दर्शकों का मनोरंजन करने में सक्षम रही हैं। अगर आपने यह फ़िल्में अभी नहीं देखी हैं तो आप इसे ज़रूर देखें।

7. द बैटमेन" (The Batman)

"द बैटमेन" एक हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्म है जिसमें बैटमैन की नई और रहस्यमयी कहानी को प्रस्तुत किया जाता है। इस फिल्म का मुख्य किरदार ब्रूस वेन/बैटमैन Bruce Wayne/Batman की भूमिका में पैट्रिक् हैरिस Patrick Harris ने निभाई है। फिल्म के निर्देशक मैट रीव्स हैं।

कथा: "द बैटमेन" कहानी गोथम सिटी में घटित होती है, जहाँ ब्रूस वेन, जिन्होंने अपने बूढ़े पिता के निर्माण व्यापार को आगे बढ़ाया है, अब रात के बैटमैन बन गए हैं। उनकी निकम्मी व्यक्ति रॉग्स रोग्डन, जिसकी भूमिका में पैट्रिक् हैरिस है, शहर में अपराध और दुश्मन का नेता बन जाता है। अब बैटमैन को उसके खिलाफ उतरना होगा, और यह उनके खुद के बातमन से किस तरह का सामना करेगा, इसे दर्शकों को देखने के लिए अपेक्षा की जा रही है।

यह फिल्म बैटमैन के व्यक्तिगत रूप को और उसकी उत्कृष्ट कौशल्य को दर्शाने का प्रयास करती है, और नई बैटमैन कथा को पेश करने के लिए उत्साहित कर देती है।

TWN Exclusive