2022 में पढ़ने के लिए बेस्ट स्टार्टअप बुक्स

179
16 Jul 2022
5 min read

Post Highlight

नए उद्यमियों Young Entrepreneurs के लिए स्टार्टअप बुक्स Startup Books मार्गदर्शक की तरह हैं। इन किताबों में आप सक्सेस success, रेजिंग कैपिटल raising capital, ब्रांड बिलडिंग brand building, ग्रोथ हैक्स growth hacks और वह सब कुछ पाएंगे जिसकी आपको तलाश है।10 में से 9 स्टार्टअप शुरू के पहले ही साल में फेल हो जाते हैं। इस फेलियर से बचना बेहद कठिन है मगर असंभव नहीं है। स्टार्टअप और बिजनेस के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है स्टार्टअप और बिजनेस से जुड़ी किताबें पढ़ना क्योंकि ये लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट हैं। यह पुस्तकें आपकी ज़रूरत को समझती हैं। जाहिर सी बात है कि आप एक स्टार्टअप फाउंडर Startup Founder हैं और आपके पास कई सारी स्टार्टअप बुक्स पढ़ने का समय नहीं होगा इसीलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन स्टार्टअप बुक्स Best Startup Books के बारे में बताएंगे जिन्हें टॉप एंटरप्रेन्‍योर Top Entrepreneurs भी रिकमेंड करते हैं। 

 

Podcast

Continue Reading..

क्या आपको याद है आपने आखिरी बार इंस्टाग्राम कब इस्तेमाल किया था? शायद कुछ मिनट पहले! क्या मैंने सही बताया? आखिरी बार जब आपने कुछ नया सीखने का सोचा हो? आप कुछ नया सीखने का सोचते हैं पर आप दूसरे कामों में उलझ जाते हैं! हां, मुझे पता है कि ये भी मैंने सही बताया है।

अच्छा, ये सब छोड़िए। ये बताइए कि आपने आखिरी बार कोई किताब कब पढ़ी थी? अच्छा, कोई बात नहीं! ज्यादा मत सोचिए क्योंकि आपको याद नहीं आएगा क्योंकि आपको कोई किताब पढ़े काफी समय हो गया है। 

वैसे इसमें आपकी भी गलती नहीं है क्योंकि आपको कोई किताबें पढ़ने के फायदे के बारे में बताता ही नहीं है। किताबें पढ़ने के फायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें-

Related: किताबें कैसे आपका जीवन बदल सकती हैं?

“Success is not delivering a feature; success is learning how to solve the customer’s problem.”

चाहे आप अपना व्यवसाय business शुरू करने जा रहे हैं या आप एक अनुभवी उद्यमी entrepreneur हैं, खुद को मोटिवेट रखने के लिए और बिजनेस और लाइफ से जुड़ी चीज़ों को सीखने के लिए, स्टार्टअप बुक्स Startup Books को पढ़ना ज़रूरी है। आप हमेशा से ही ये सुनते आए होंगे कि नॉलेज इज पावर Knowledge is power और नॉलेज लेने का सबसे अच्छा तरीका किताबें books हैं। आपको बता दें कि नए उद्यमियों Young Entrepreneurs के लिए स्टार्टअप बुक्स मार्गदर्शक की तरह हैं। इन किताबों में आप सक्सेस success, रेजिंग कैपिटल raising capital, ब्रांड बिलडिंग brand building, ग्रोथ हैक्स growth hacks और वह सब कुछ पाएंगे जिसकी आपको तलाश है। यह पुस्तकें आपकी ज़रूरत को समझती हैं। जाहिर सी बात है कि आप एक स्टार्टअप फाउंडर startup founder हैं और आपके पास कई सारी स्टार्टअप बुक्स startup books पढ़ने का समय नहीं होगा इसीलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन स्टार्टअप बुक्स Best Startup Books के बारे में बताएंगे जिन्हें टॉप एंटरप्रेन्‍योर Top Entrepreneurs भी रिकमेंड करते हैं -

Best Startup Books to read in 2022

1. 'द स्टार्टअप प्लेबुक: सीक्रेट्स ऑफ़ द फास्टेस्ट ग्रोइंग स्टार्टअप्स फ्रॉम देयर फाउंडिंग एंटरप्रेन्‍योर' The Startup Playbook: Secrets of the Fastest- Growing Startups from Their Founding Entrepreneurs 

Author - David Kidder

द स्टार्टअप प्लेबुक: सीक्रेट्स ऑफ़ द फास्टेस्ट ग्रोइंग स्टार्टअप्स फ्रॉम देयर फाउंडिंग एंटरप्रेन्‍योर में डेविड एस. किडर ने कई सफल फाउंडर्स successful founders के इंटरव्यू लिए हैं। इस किताब में लेखक ने दुनिया के महान सीईओ और सफल उद्यमियों successful entrepreneurs की सलाह और उनके कठिन अनुभवों के बारे में बताया है। अपना स्टार्टअप शुरू करने से पहले इस किताब को पढ़ना एक इन्वेस्टमेंट है क्योंकि आपको दुनिया के बेहतरीन सीईओ की बिज़नेस जर्नी के बारे में पता चलेगा। 

Focus on People, Perseverance, and Passion. These “Three P’s” are the keys to successful entrepreneurship.

2. 'हू' : द ए मेथड फॉर हायरिंग Who: The A Method for Hiring 

Author- Geoff Smart and Randy Street

बिज़नेस में सबसे बड़ी गलती क्या हो सकती है? मार्केटिंग marketing, प्रोडक्ट product, ब्रांडिंग branding, एक्जिक्यूशन execution! हू में ज्योफ स्मार्ट और रैंडी स्ट्रीट ने बताया है कि बिज़नेस में सबसे बड़ी गलती होती है गलत लोगों को हायर करना। बेस्ट स्टाफ को हायर करके आप अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। 

इस किताब में कुछ स्टेप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप सही लोगों को हायर कर सकते हैं। यह पुस्तक आपको सिखाएगी कि कैसे आप एक सही व्यक्ति को काम पर रखें भले ही वह कोई नया सीईओ हो, मैनेजर हो या कोई एम्प्लॉय हो। स्टार्टअप के शुरुआती दिनों में यह आप पर निर्भर करता है कि आप कैसे लोगों को हायर कर रहे हैं और अगर आप सही लोगों को हायर नहीं करेंगे तो इसका सीधा असर आपके स्टार्टअप पर पड़ेगा। 

Do not hire anybody who has been pushed out of 20 percent or more of their jobs.

3. द लीन स्टार्टअप The Lean startup

Author- Eric Ries

अमेजन पर यह नंबर 1 बेस्टसेलर किताब Amazon Bestseller Startup Book है। इस किताब में एरिक रिज़ ने स्टार्टअप को ऑपरेट करने के तरीकों के बारे में बताया है और इसके साथ-साथ उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया है कि कैसे आप न्यूनतम संसाधनों की मदद से अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। 

इस किताब के माध्यम से आप कैपिटल मैनेजमेंट capital management, क्रिएटिविटी creativity और बजट budget का सही इस्तेमाल करना सीख जाएंगे। इन्हीं कारणों की वजह से यह बेस्ट स्टार्टअप बुक best startup book है इसीलिए अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय निकालें और द लीन स्टार्टअप को पढ़ें।

Related: बदलाव को अपनाकर विकास की ओर चलें

'The only way to win is to learn faster than anyone else.'

निष्कर्ष

स्टार्टअप बुक्स startup books पढ़ते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप जो सोचते हैं या बिज़नेस के बारे में जो जानते हैं उसे भूल जाएं और आगे की जानकारी हासिल करने के लिए तैयार रहें। कोशिश करें कि आप अपने व्यवसाय को और किताब में दी गई एडवाइस को रिलेट करें। यह देखें कि किताब में जो कहा गया है और आप अपने बिज़नेस में जो लागू कर रहे हैं क्या वह समान है और अगर समान नहीं है तो आप क्या गलतियां कर रहे हैं। 

10 में से 9 स्टार्टअप शुरू के पहले ही साल में फेल हो जाते हैं। इस फेलियर से बचना बेहद कठिन है मगर असंभव नहीं है। स्टार्टअप और बिजनेस के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है स्टार्टअप और बिजनेस से जुड़ी किताबें पढ़ना क्योंकि ये लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट हैं। 

TWN Ideas