Best Indian Web Series जो आपको 2022 में अवश्य देखनी चाहिए

478
24 Jun 2022
4 min read

Post Highlight

भारतीय वेब सीरीज Indian web series ने कुछ अविश्वसनीय और आकर्षक शो के साथ ओटीटी वर्ल्ड OTT World में अपना दबदबा बनाया है। हर किसी की पसंद अलग-अलग होती है और भारतीय वेब सीरीज हर तरह से उन्हें पूरा करती है। क्राइम थ्रिलर Crime Thriller से लेकर हल्की-फुल्की कॉमेडी तक ये आपको बेहद आसानी से मिल जाएगी। इस लेख का एकमात्र उद्देश्य आपके लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज best Indian web series की एक सूची लाना है जो आपका मनोरंजन करती रहेंगी।अपने पॉपकॉर्न तैयार रखें और कोक को ठंडा करें। क्योंकि हम आपके लिए 2022 में देखने के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज लाये हैं उम्मीद है आपको ये सीरीज ज़रूर पसंद आएगी | 

#TheIndianWebSeries
#NewWebSeries
#OttWorld
#
AmazonPrimeVideo

#Sonyliv

Podcast

Continue Reading..

भारतीय वेब सीरीज Indian Web Series ने ब्लॉक पर कुछ अद्भुत और immersive सीरीज के साथ ओटीटी दुनिया पर कब्जा कर लिया है। किसी न किसी तरह से, आप एक भारतीय वेब सीरीज को अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर international level पर पसंद की गई वेब सीरीज Admired Web Series के बीच रैंकिंग में पाएंगे। इस लेख में, हम आपको नवीनतम और साथ ही सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज की एक सूची दे रहे हैं, जिन्हें आप इस गर्मी के मौसम में देख सकते हैं। इस लिस्ट में कुछ नई भारतीय वेब सीरीज भी शामिल होंगी जो आपको हैरान कर देंगी।

Top 10 Best Indian Web Series to Watch

चलिए इसे शुरू करते हैं! 

टीवीएफ, एसपिरेंट्स TVF, Aspirants

Release Date – 7th April 2021

IMDB Rating – 9.7/10

Director - Shreyansh Pandey & Arunabh Kumar

ये वेब सीरीज The Viral Fever (TVF) की नई Web Series हैं जिसमें कुल पांच एपिसोड हैं। इसका अंतिम एपिसोड 8 मई को रिलीज़ किया गया था। इस सीरीज के सारे एपिसोड्स आप The Viral Fever (TVF) के youtube channel पर बिलकुल फ्री में देख सकते हैं।  

TVF Aspirants web series में प्यार, परिवार, मकान मालिक समेत बहुत कुछ हैं जैसा की आम जीवन में होता है। इस कहानी में आपको लव ट्राइएंगल love triangle भी देखने को मिलेगा जो शायद हर स्टूडेंट की लाइफ का हिस्सा है। इस पांच एपिसोड की वेब सीरीज की कहानी बेहद ही शानदार तरीके से लिखी गई है।

मत्स्य काण्ड Matsya Kaand

Release Date – 18th Nov 2021

IMDB Rating – 9.5/10

Where to watch – MX Player

वेब सीरीज में रवि किशन, रवि दुबे, जोया अफरोज, पीयूष मिश्रा, मधुर मित्तल, नावेद असलम और राजेश शर्मा Ravi Kishan, Ravi Dubey, Zoya Afroz, Piyush Mishra, Madhur Mittal, Naved Aslam and Rajesh Sharma स्टार हैं। मत्स्य थडा (रवि दूबे) अपने जाल में लोगों को फंसाकर उन्हें लूटकर वहां से लापता हो जाता है। ऐसे में इस मत्स्य कांड को खत्म करने और मत्स्य को पकड़ने के लिए पुलिस विभाग की तरफ से यह काम एसीपी तेजराज सिंह को सौंपा जाता है। इस शो में भोजपुरी सुपरस्टार रविकिशन bhojpuri superstar Ravikishan एसीपी तेजराज सिंह की भूमिका में नजर आएंगे। तेजराज सिंह बहुत ही चालाक और अपने लक्ष्य को पूरा करने वाला इंसान है। तेजराज सिंह की सबसे बड़ी ताकत यह है कि वह शातिर अपराधी की तरह सोच सकता है। मत्स्य एसीपी को चुनौती देता है कि अगर तेजराज उसे पकड़ सकता है तो पकड़ ले। इस चुनौती ने शो के रोमांच को और बढ़ा दिया है।

हरषद मेहता स्टोरी Scam 1992: The Harshad Mehta Story

IMDB Rating: 9.4/10

Episodes: 10

Release Date: 9th Oct 2019

इसको कहते हैं वेब शो शानदार कांसेप्ट, उम्दा कलाकार, धाकड़ एपिसोड्स, दबंग कहानी हंसल मेहता, हर्षद मेहता की कहानी Story of Hansal Mehta, Harshad Mehta लेकर आये हैं। दलाल स्ट्रीट का चीता Dalal Street Cheetah , बेताज बादशाह, व्यापार का अमिताभ बच्चन कहा जाने वाले हर्षद मेहता ने वर्ष 1992 में सबके होश उड़ा दिए थे। रैगिंग बुल के नाम से विख्यात हर्षद ने अपने कारनामे से बड़े-बड़े व्यापारियों की नींद उड़ा दी थी। एक आम चॉल के लड़के से बिग बुल बनने की यह कहानी दिलचस्प है। भारत के सबसे बड़े और चर्चित घोटालों में से एक हर्षद मेहता के इस वेब शो के बहाने, बैंक, बाजार और सरकार के कई छुपे राज भी खुलते जाते हैं। धांसू डायलॉग, ऑथेंटिक बैकड्रॉप Authentic background के साथ वर्तमान दौर की ऑथेंटिक वेब सीरीज Authentic Web Series में से एक।

फैमिली मैन The Family Man (Season 1 & 2)

IMDB Rating – 8.8/10

Release Date – (2019 & 2021)

Where to Watch – Amazon Prime Video

बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज द फैमिली मैन सीजन 2 (The Family Man 2) ने अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होते ही तहलका मचा दिया है बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे दर्शकों की उम्मीदों पर वेब सीरीज सौ फीसदी खरी उतरी है मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) तो अपनी लाजबाब एक्टिंग के लिए जाने ही जाते हैं,लेकिन इस बार साउथ की सुपरस्टार समांथा अक्किनेनी (Samantha Akkineni) ने अपने दमदार अभिनय से इसमें चार चांद लगा दिया सस्‍पेंस, ड्रामा, एक्‍शन और एडवेंचर से भरे इस वेब सीरीज में आपको फन, फियर, फैमिली और फर्ज की ऐसी कहानी मिलेगी, जिसे देखकर कह उठेंगे कि 'इंतजार का फल मीठा होता है

अभयAbhay 2

IMDB Rating: 7.9/10

Episodes:  6

Release Date: 14th Aug 2020

ओटीटी प्लैटफॉर्म ZEE5 पर कुणाल खेमू की बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज अभय का दूसरा सीजन (Abhay 2) रिलीज हो गया है अभय 2 भारत में बनी कुछ बेहद ही डार्क वेब सीरीज में से एक है, जिसमें दरिंदगी, हिंसा और पुलिस ड्रामा है फेमस डायरेक्टर केन घोष Famous Director Ken Ghosh द्वारा निर्देशित और कुणाल खेमू, राम कपूर, चंकी पांडे, बिदिता बेग, आशा नेगी, राधव जुयल, निधि सिंह और शान कक्कर Kunal Khemu, Ram Kapoor, Chunky Pandey, Bidita Baig, Asha Negi, Radhav Juyal, Nidhi Singh and Shaan Kakkar जैसे कलाकारों की वेब सीरीज अभय 2 पहले सीजन से ज्यादा खतरनाक है, जिसे देखने के बाद आपको हॉलीवुड Hollywood की कुछ बेहद भयावह फ़िल्मों की याद आती है अभय 2 zee5 की बेहद पॉप्युलर वेब सीरीज है, जिसके दूसरे सीजन का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था अभय वेब सीरीज फरवरी 2019 में रिलीज हुई थी और सुपरहिट रही थी भारत में अब तक पाताल लोक, सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर, द फैमिली मैन Paatal Lok, Sacred Games, Mirzapur, The Family Man जैसी क्राइम बेस्ड वेब सीरीज Crime Based Web Series की ही ज्यादा चर्चा होती है, लेकिन अब अभय 2 का भी उन नामों का जिक्र होगा क्राइम और थ्रिलर जोनर की बहुत सी वेब सीरीज बनी हैं,लेकिन राम कपूर और चंकी पांडे जैसे कलाकारों ने अभय 2 वेब सीरीज को बेहद खास बना दिया है

अनदेखी  Undekhi Season 1-2

IMDB Rating: 8.2/10

Release Date:March 4, 2022.

Where to watch – Sony LIV

ओटीटी की दुनिया में 'कंटेंट इज किंग' Content Is King होता है यहां स्टारडम कुछ लोगों तक सीमित नहीं रहती कहानी के अनुसार जिसने भी शानदार अभिनय प्रदर्शन किया, वो स्टार बन जाता है पंकज त्रिपाठी, मनोज बाजपेयी,अली फजल, विक्रांत मैसी, दिव्येंदु शर्मा, जयदीप अहलावत और नीरज काबी Pankaj Tripathi, Manoj Bajpayee, Ali Fazal, Vikrant Massey, Divyendu Sharma, Jaideep Ahlawat and Neeraj Kabi जैसे कलाकार इस बात के सबसे बड़े उदाहरण हैं यदि मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज नहीं बनती, तो पंकज त्रिपाठी जैसा कलाकार कभी स्टार नहीं बन पाता दूसरी तरफ बड़े से बड़े कलाकार भी ओटीटी पर फ्लॉप दिखे हैं क्योंकि उनकी वेब सीरीज का कंटेंट उतना दमदार नहीं था उदाहरण के लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार Disney Plus Hotstar पर स्ट्रीम हो रही अजय देवगन की वेब सीरीज 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' 'Rudra: The Age of Darkness' को देख लीजिए इतने बड़े सुपरस्टार Big Superstars के होने बावजूद सीरीज दर्शकों पर प्रभाव नहीं छोड़ पाई है इसके विपरीत एक ऐसी वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म OTT Platform सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रही है, जिसमें कोई बड़ा स्टार नहीं है, लेकिन अपनी कहानी के दम पर दर्शकों को अंतिम एपिसोड के अंतिम सीन बांधे रखती है इस वेब सीरीज का नाम 'अन्देखी 2' है, जिसका पहला सीजन साल 2020 में स्ट्रीम हुआ था|

मिरज़ापुर Mirzapur Season 1&2

IMDB Rating: 8.6/10

Release Date:16th Nov 2018, 29th Nov 2020

Where to watch – Amazon Prime

अब तक की शायद सबसे धांसू वेब सीरीज में से एक ‘मिर्ज़ापुर’ अमेज़न प्राइम पर देख सकते है दर्शकों के दिलों-दिमाग पर बेहद गहरी छाप छोड़ चुकी ‘मिर्ज़ापुर’ की पॉपुलैरिटी का आलम यह है कि इसके ट्रेलर को यूट्यूब पर अब तक 2.5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा है यह कहानी है मिर्ज़ापुर के डॉन और कालीन व्यापारी ‘कालीन भईया’ (Pankaj Tripathi) की, जिनकी मर्ज़ी के बिना यहां पत्ता तक नहीं हिलता है कालीन भईया के सुपुत्र हैं ‘मुन्ना भईया’ (Divyendu Sharma) और सारे फसाद की जड़ या यूं कहें कि सारा रायता इन्हीं का फैलाया हुआ है दरअसल, हुआ कुछ यूं कि एक रात नशे में चूर मुन्ना भईया एक बारात में जबरन एंट्री ले लेते हैं और मौज मस्ती में गोली चला देते हैं जो सीधे दूल्हे को लगती है और बारात मातम में बदल जाती हैं

सेकरेड गेम्स Sacred Games Season 1

IMDB Rating: 8.7/10

Episodes:  16

Release Date:5th July 2018

सरताज सिंह (सैफ अली खान ) Saif Ali Khan एक परेशान मुंबई पुलिस अधिकारी है, जिसे गणेश गायतोंडे (नवाजुद्दीन सिद्दीकी ) नामक एक वांछित गैंगस्टर Wanted Gangster का फोन आता है, जिसमें मांग की जाती है कि वह अगले 25 दिनों के भीतर मुंबई को बचा ले।

2018 में रिलीज़ होने पर, यह देखने वाली नई वेब सीरीज में से एक थी। नेटफ्लिक्स ने सेक्रेड गेम्स को रिलीज़ करने के बाद भारत में अपनी लोकप्रियता फिर से हासिल कर ली।

कोटा फैक्ट्री Kota Factory

IMDB Rating: 9.1/10

Episodes: 5

Release Date: 16th April 2019

कोटा फैक्ट्री एक भारतीय वेब सीरीज है, जिसका निर्देशन राघव सुब्बू ने द वायरल फीवर के लिए किया है। यह सीरीज  16 अप्रैल 2019 को एक साथ टीवीएफ प्ले और यूट्यूब पर प्रसारित हुई। यह भारत में पहली ब्लैक एंड व्हाइट वेब सीरीज black and white web series भी है। यह शो 16 वर्षीय वैभव के जीवन की कहानी बताता है, जो इटारसी से कोटा जाता है।

वैभव (मयूर मोरे) जो एक ब्राइट स्टूडेंट है, के पिता उसका एडमिशन कोटा की बेस्ट कोचिंग में कराने का सपना लेकर यहाँ आते हैं लेकिन सीट्स पहले से ही भरी होती हैं और वैभव को एडमिशन नहीं मिल पाता है, जिसके चलते उसे प्रोडिजी क्लासेज Prodigy Classes में एडमिशन लेना पड़ता है।इस कोचिंग में भी वैभव को ए10 बैच मिलता है क्योंकि उसने देर से एडमिशन लिया और दसवीं कक्षा में 90 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले वैभव को यह गवारा नहीं है कि वह सबसे ख़राब बैच में पढ़े। इसी कड़ी में वह कोटा के सबसे कूल टीचर जीतू भैया से मिलता है जो वैभव को रियलिटी चेक कराता है। 

Also Read: महिलाओं पर केंद्रित सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्में

Best Hindi Web Series on Netflix

  • Delhi Crime

  • She

  • Jamtara

  • Ghoul

  • Betaal

  • Little Things

  • Bard of Blood

  • House of Secrets

  • Taj Mahal 1989

  • Mis Matched

Latest Web Series of 2022

  • The Great Indian Murder

  • Rudra

  • Moon Knight

  • Ms. Marvel

  • London Files

  • Stranger Things

  • Ice Age: Scrat Tales

  • Neymar: The Perfect Chaos

जब काम का दबाव ज़्यादा हो आप पर, तो अपना समय निकाल कर, कोई भी सीरीज देखें और खुद को तरोताजा करें। इस सूची में वह सब कुछ है जो आप देखना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि हमने आपके हर मूड के लिए एक प्रासंगिक Relevant सूची बनाई है।

#mirzapur #mirzapur2

TWN In-Focus