वीगन हेयर केयर रूटीन के फायदे

3251
25 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

स्किनकेयर और हेयर केयर रूटीन फॉलो करना तो सही है लेकिन आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि आप जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं वे प्राकृतिक हों और उनसे पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचे।

Podcast

Continue Reading..

आज कल लोग सेल्फ केयर self care में विश्वास रखते हैं। चाहे हेल्थ health हो, स्किन केयर हो या हेयर केयर hair care, ज्यादातर लोग स्किनकेट रूटीन और हेयर केयर रूटीन hair care routine को अपना रहे हैं। यही कारण है कि आज आपको मार्केट में स्किनकेयर और हेयर केयर से जुड़े हज़ारों उत्पाद मिल जाएंगे जिनका यह दावा है कि उन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी स्किन और बाल अच्छे हो जाएंगे। स्किनकेयर और हेयर केयर रूटीन फॉलो करना तो सही है लेकिन आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि आप जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं वे प्राकृतिक हों और उनसे पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचे। 

जब सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स sustainable products के इस्तेमाल की बात आती है तो लोगों के मन में तुरंत नेचुरल natural products और वीगन प्रोडक्ट्स vegan products का ख्याल आता है। ये काफी अच्छी बात है कि लोग आज समझ रहे हैं कि पर्यावरण का ख्याल रखना कितना जरूरी है और इसीलिए चाहे खाना हो, स्किनकेयर प्रोडक्ट्स हो या हेयर केयर प्रोडक्ट्स हो, आज लोग वीगन लाइफस्टाइल vegan lifestyle की तरह काफी आकर्षित हो रहे हैं। 

बात अगर हेयर केयर प्रोडक्ट्स hair care products की करें तो वीगन हेयर केयर प्रोडक्ट्स vegan hair care products क्रूएलिटी फ्री cruelty free होते हैं यानी इन प्रोडक्ट्स को बनाने में किसी भी जानवर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है और इसके साथ-साथ इनके इस्तेमाल से बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और ये प्रोडक्ट्स आपके बालों के लिए काफी लाभकारी भी हैं। आइए जानते हैं कि वीगन हेयर केयर रूटीन vegan hair care routine के क्या फायदे हैं-

1. बालों को मिलता है पर्याप्त नरिशमेंट

दरअसल वीगन हेयर केयर प्रोडक्ट्स को बनाने में नेचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल होता है और इसके साथ-साथ कई ऐसे प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल होता है जो बालों को पर्याप्त नरिशमेंट proper nourishment देने के लिए जाने जाते हैं।

2. प्रकृति को फायदा ही फायदा

आपने कई बार ऐसा पढ़ा होगा की हेयर केयर और स्किनकेयर उत्पादों का परीक्षण जानवरों पर किया जाता है लेकिन वीगन प्रोडक्ट्स को बनाने में ना तो किसी जानवर को कोई हानि पहुंचाई जाती है और ना ही इन उत्पादों का परीक्षण जानवरों पर किया जाता है। वीगन हेयर केयर प्रोडक्ट्स पूर्ण रूप से प्रकृति के पक्ष में होते हैं, यानी आपके बाल के साथ-साथ प्रकृति को भी किसी तरीके का नुकसान नहीं पहुंचता है।

3. केमिकल्स का कोई डर नहीं

कई फेमस ब्रांड्स में भी आपको पैराबेंस और सिलिकॉन paraben and silicone जैसे केमिकल्स मिल जाएंगे लेकिन वीगन प्रोडक्ट्स में किसी भी तरीके के केमिकल्स का प्रयोग नहीं किया जाता है। केमिकल्स वाले हेयर प्रोडक्ट कुछ समय के लिए तो बालों को अच्छा बनाते हैं लेकिन फिर कुछ दिनों में बाल पहले से भी ज्यादा डल और बेजान से हो जाते हैं। 

4.स्कैल्प भी खुश

वीगन हेयर केयर प्रोड्यूट्स में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस और डाई का इस्तेमाल नहीं होता है। दरअसल, इन्हें बनाने में एलो वेरा, टी ट्री ऑयल, कैस्टर ऑयल, कोकोनट ऑयल और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल होता है जो हर तरह से आप के स्कैल्प के लिए अच्छा है। अगर आप वीगन हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हैं तो समझ लीजिए प्रकृति के साथ-साथ आपके बाल भी खुश हो जाएंगे।

TWN In-Focus